36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीआईटी में शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया, विद्यार्थी 29 जुलाई तक ले सकेंगे दाखिला

नयी दिल्ली: बीआइटी मेसरा में स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इसके तहत होटल मैनेजमेंट और मास्टर आॅफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) में विद्यार्थी नामांकन करा सकते हैं. आवेदकों को दोनों ही कोर्स के लिए स्पॉट एडमिशन टेस्ट देना होगा. टेस्ट में चयनित होने वाले विद्यार्थियों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. […]

नयी दिल्ली: बीआइटी मेसरा में स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इसके तहत होटल मैनेजमेंट और मास्टर आॅफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) में विद्यार्थी नामांकन करा सकते हैं. आवेदकों को दोनों ही कोर्स के लिए स्पॉट एडमिशन टेस्ट देना होगा. टेस्ट में चयनित होने वाले विद्यार्थियों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. नामांकन प्रक्रिया के लिए बची हुई सीटों पर बीआइटी ने आवेदन मांगा है.

विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र 2019-20 से जुड़ सकेंगे. होटल मैनेजमेंट के लिए विद्यार्थियों को 29 जुलाई और एमसीए के इच्छुक विद्यार्थियों को बीआइटी लालपुर, जयपुर और नोएडा कैंपस में 25 जुलाई को एडमिशन फॉर्म के साथ पहुंचना होगा.

आवेदन के लिए 50 फीसदी अंक होना जरूरी

संस्थान के होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के लिए 12वीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए विद्यार्थियों का 12वीं में कम से कम 50 फीसदी अंक होना चाहिए. सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आवेदन का मापदंड 12वीं में 50 फीसदी तय किया गया है. वहीं एससी-एसटी कैटेगरी के विद्यार्थी 45 फीसदी अंक के साथ स्पॉट एडमिशन में हिस्सा ले सकेंगे.

एडमिशन टेस्ट के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार

इच्छुक विद्यार्थी कोर्स में दाखिले के लिए वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया बीआइटी मेसरा के होटल मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में 29 जुलाई को सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू कर दी जायेगी. विद्यार्थियों को आवेदन फॉर्म कॉलेज परिसर में ही जमा करना होगा. आवेदन जमा होने के दो घंटे बाद एडमिशन टेस्ट लिया जायेगा. एडमिशन टेस्ट के बाद दोपहर एक बजे से विद्यार्थियों का पर्सनल इंटरव्यू होगा.

टेस्ट में शामिल होने के लिए एडमिशन फॉर्म के साथ सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 1500 रुपये और एससी-एसटी कैटेगरी के विद्यार्थियों को 1000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा.

मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ विद्यार्थी ले सकेंगे दाखिला

एडमिशन टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू खत्म होने के बाद विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. ऐसे में संस्थान ने विद्यार्थियों को पूरी तैयारी के साथ कॉलेज पहुंचने की बात कही है. मेरिट लिस्ट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को तत्काल नामांकन लेने की भी सुविधा दी जायेगी. ऐसे में विद्यार्थियों को एडमिशन फीस के रूप में 1,14,500 रुपये और हॉस्टल-मेस चार्ज के रूप में 25,000 रुपये जमा करने होंगे. विद्यार्थियों को कॉलेज व हॉस्टल फीस डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करने का निर्देश दिया गया है.

बीआईटी मेसरा में एमसीए में नामांकन प्रक्रिया शुरू

स्पॉट राउंड काउंसेलिंग के तहत बीआइटी मेसरा में एमसीए में भी नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. विद्यार्थी वेबसाइट के माध्यम से एमसीए के लिए बीआइटी लालपुर एक्सटेंशन, नोएडा और जयपुर कैंपस का चयन कर सकते हैं. कोर्स में नामांकन के लिए विद्यार्थियों को एडमिशन फॉर्म के साथ 25 जुलाई को चयनित कैंपस में पहुंचना होगा. एडमिशन फॉर्म के साथ सामान्य वर्ग के विद्यार्थी को 2500 रुपये और एससी-एसटी कैटेगरी के विद्यार्थी को 1500 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट साथ लाना होगा. विद्यार्थी संबंधित कैंपस में सुबह 10 बजे रिपोर्ट कर साढ़े दस बजे से दो घंटे के एडमिशन टेस्ट में शामिल हो सकेंगे. एडमिशन टेस्ट के बाद ही दोपहर तीन बजे तक मेरिट लिस्ट जारी कर दी जायेगी.

मेरिट लिस्ट में चिह्नित होने वाले विद्यार्थी तुरंत एडमिशन भी ले सकेंगे. ऐसे में विद्यार्थी अपने संबंधित दस्तावेज के साथ एडमिशन फीस के रूप में 1,36,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट ले जा सकते हैं. डिमांड ड्राफ्ट संबंधित कैंपस (बीआइटी लालपुर, जयपुर और नोएडा) के नाम से देना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें