39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : पांच लाख किसानों को मिले दो-दो हजार रुपये

रांची : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राज्य के पांच लाख किसानों के खाते में सोमवार को दो-दो हजार रुपये भेजे गये. इसमें करीब चार लाख किसानों को दूसरी किस्त और एक लाख किसानों को पहली किस्त की राशि दी गयी. राजधानी के खेलगांव स्थित स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास […]

रांची : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राज्य के पांच लाख किसानों के खाते में सोमवार को दो-दो हजार रुपये भेजे गये. इसमें करीब चार लाख किसानों को दूसरी किस्त और एक लाख किसानों को पहली किस्त की राशि दी गयी. राजधानी के खेलगांव स्थित स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बटन दबा कर किसानों के खाते में राशि भेजी.
वहीं, सीएम ने दो-तीन किसानों को बीज और खाद प्रदान कर 50 करोड़ रुपये की योजना की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि अब किसानों को खाद-बीज के लिए साहूकारों के चक्कर नहीं काटने होंगे. उन्होंने कहा कि अगले छह माह में किसानों के बीच पांच हजार करोड़ रुपये बांटे जायेंगे.
जुलाई के पहले सप्ताह में सरकार मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना की राशि भी किसानों के खाते में भेज देगी. इससे किसानों के खाते में न्यूनतम पांच और अधिकतम 25 हजार रुपये तक दिये जायेंगे. इ-नैम से जुड़े किसानों को मोबाइल फोन के लिए सरकार दो हजार रुपये देगी. सरकार ने तय किया है कि हर साल 100 किसान इजराइल और फिलीपींस भेजे जायेंगे. इनमें 50 महिला किसान शामिल होंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस बार किसानों को फसल बीमा का पूरा प्रीमियम देगी.
30 सितंबर तक हर गांव में स्ट्रीट लाइट
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 30 सितंबर तक हर गांव में शहरों की तरह स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगी. सभी गांवों में पेवर ब्लॉक की सड़कें बनायी जायेगी. किसानों को कांट्रेक्ट फाॅर्मिंग के लिए भी प्रोत्साहित किया जायेगा.
किसानों पर 6500 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार : कृषि मंत्री
राज्य के कृषि एवं पशुपालन विभाग के मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने कहा है कि चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं का लाभ किसानों को मिलेगा. इन योजनाओं के तहत किसानों पर सरकार करीब 6500 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसमें 2100 करोड़ रुपये का वितरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत होगा.
मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना के तहत 3500, सूखा राहत योजना के तहत करीब 346 करोड़ रुपये बांटे जायेंगे . इस साल फसल बीमा के तहत 100 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 150 करोड़ रुपये किसानों पर खर्च किये जायेंगे . उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष किसानों को समर्पित होगा.
3.98 लाख को मिली दूसरी किस्त
दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े पीएम किसान स्कीम के सीइओ विवेक अग्रवाल ने जानकारी दी कि सोमवार को करीब 3.98 लाख लाभुकों को योजना का लाभ मिला .
राज्य में करीब 35 लाख किसानों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा. कृषि सचिव पूजा सिंघल ने कहा कि अब तक 12.50 लाख किसानों को योजना से जोड़ा गया है. धन्यवाद ज्ञापन कृषि निदेशक रमेश घोलप ने किया. समारोह में कांके के विधायक डॉ जीतू चरण राम, खिजरी के विधायक राम कुमार पाहन, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर भी मौजूद थीं.
वंशावली के आधार पर भी किसानों को मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों का लैंड रिकॉर्ड नहीं होने की वजह से किसान योजना का लाभ लेने से वंचित हो रहे थे. उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया था.
केंद्र सरकार ने झारखंड के हित को देखते हुए नियमों में संशोधन किया. अब वंशावली के आधार पर भी किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. वहीं, केंद्र सरकार ने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में देश के सभी वर्ग के किसानों को शामिल किया है.
चार लाख किसानों को दूसरी और एक लाख को मिली पहली किस्त
अगले छह माह में किसानों के बीच बांटे जायेंगे पांच हजार करोड़ रुपये
जुलाई के पहले सप्ताह में सरकार मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना की राशि भी किसानों को देगी
किसानों के खाते में 05 हजार से 25 हजार रुपये तक भेजे जायेंगे
पंचायतों में दिखेगी सूची
राज्य के मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने कहा कि इस स्कीम के लाभुकों की सूची पंचायतों में प्रदर्शित की जायेगी. जो छूट जायेंगे, वे अधिकारियों से संपर्क कर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. 31 मार्च 2020 तक लाभुकों को जोड़ा जायेगा. सरकार चाहती है कि करीब दो लाख हेक्टेयर में बहुफसली खेती हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें