Advertisement

ranchi

  • Jul 17 2017 6:42AM

सीपी सिंह ने डाला पहला वोट और निर्मला देवी के वोट के साथ खत्म हुआ राष्ट्रपति चुनाव का मतदान

सीपी सिंह ने डाला पहला वोट और निर्मला देवी के वोट के साथ खत्म हुआ राष्ट्रपति चुनाव का मतदान
रांची : देश का चौदहवां राष्ट्रपति चुनने के लिए आज 82 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में निर्वाचित सभी 81 विधायकों ने दोपहर डेढ बजे तक अपना वोट डाल लिया. झारखंड विधानसभा में बने मतदान केंद्र में राजग के पोलिंग एजेंट एवं राज्य के शहरी विकास एवं परिवहन मंत्री सीपी सिंह ने पत्रकारों को बताया कि दिन के बारह बजे तक ही विधानसभा के 81 निर्वाचित विधायकों में से 80 ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था.  

विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार के पोलिंग एजेंट झारखंड विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने बताया कि बाद में हजारीबाग जेल से अदालत की अनुमति से मतदान करने यहां पहुंची कांग्रेस विधायक निर्मला देवी ने अंतिम मतदाता के रुप में डेढ बजे अपना वोट डाला.

सीपी सिंह ने बताया कि विधानसभा परिसर में देश के राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सुबह ठीक दस बजे मतदान शुरु हुआ और सबसे पहले मतदान देने वालों में वह स्वयं शामिल थे. बाद में तय रणनीति के तहत दिन के ग्यारह बजते बजते राष्ट्रीय जनतांर्त्िाक गठबंधन के लगभग सभी विधायकों ने अपना मतदान कर दिया। इनमें मुख्यमंत्री रघुवर दास उनके मंर्त्िामंडल के सभी सदस्य तथा अन्य विधायक भी शामिल हैं.


#PresidentialElection के लिए वोट किया, जीत का पूर्ण विश्वास है, #RamNathKovind जी को उम्मीद से ज्यादा वोट मिलेंगे

रघुवर दास ने सुबह ट्वीट कर भी आज के दिन की चर्चा करते हुए कहा, आज सुबह १० बजे विधानसभा परिसर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान में हिस्सा लूँगा. फिलहाल कई विधायक वोट डालकर वापस लौट रहे हैं. विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने कहा, हम विचारधारा की लड़ाई लड़ हैं कई निर्दलीय विधायकों से बात हुई है.  उम्मीद है हमें सहयोग मिलेगा. उन्होंने कहा, हर जीत- जीत नहीं होती और हर हार- हार नहीं होती.  शिक्षा मंत्री नीरा यादव भी महिला विधायक मंडल के साथ मतदान के लिे पहुंची थीं. 
 
 

सत्ताधारी पक्ष के विधायकों के मतदान के बाद विपक्ष भी अपनी तय रणनीति के तहत लगभग एक साथ राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन एवं सदन में कांग्रेस विधायक तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत के नेतृत्व में मतदान करने पहुंचा.

संयुक्त प्रगतिशील मोर्चा की ओर से विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार पूर्व लोकसभाध्यक्ष मीरा कुमार के पक्ष में लामबंद होकर झामुमो के सभी 19, कांग्रेस के सात, बाबूलाल मरांडी की पार्टी के दो, भाकपा माले के एक एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट कमिटी के एक विधायक ने मतदान करने की घोषणा की। विपक्ष ने कुल मिलाकर जहां तीस विधायकों ने अपने पक्ष में मतदान का दावा किया वहीं भाजपा ने अपने 43, अपने गठबंधन सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के चार, निर्दलीय गीता कोडा एवं भानु प्रताप शाही के मतों को मिलाकर कुल 49 विधायकों के मत अपने उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पक्ष में पडने का दावा किया.

 
 
पेन-मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं, आयोग देगा पेन
 
विधायकों को पोलिंग बूथ पर पेन और मोबाइल लेकर जाने की अनुमति नहीं थी. बैलेट पेपर के साथ आयोग द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले पेन (मार्कर ) का ही प्रयोग करना तआ. बैलेट बॉक्स में बैलेट पेपर डालने से पूर्व चुनाव आयोग के अधिकारी को पेन वापस करना था. बसपा के कुशवाहा शिवपूजन मेहता एवं निर्दलीय एनोस एक्का ने अपने मतदान के बारे में स्पष्ट कोई बात नहीं रखी. सदन में एंग्लो इंडियन समुदाय के एक मनोनीत विधायक भी हैं लेकिन उन्हें संविधान के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में मताधिकार नहीं है.


 

पहली पाली में ही वोट डालकर निकले  एनडीए विधायक, यूपीए विधायकों ने भी डाला वोट 
 
पहली पाली में एनडीए के विधायकों ने तो दूसरी पाली में यूपीए विधायकों ने मतदान किया. सभी विधायकों ने पार्टी लाइन पर जाकर वोट दिया. राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार ने अंतरात्मा की आवाज सुनने की अपील की थी. मतदान के बाद विपक्ष के नेता ने कमरे में एक अनौपचारिक बैठक बुलायी. जहां कई विधायक बैठकर चर्चा की. 
 
 

सीपी सिंह ने बताया कि मतपेटिका नियत समय शाम पांच बजे सील की जायेगी क्योंकि उस समय तक राज्य का कोई सांसद भी मतदान के लिए यहां आ सकता है. झारखंड के लोकसभा में कुल चैदह एवं राज्यसभा में छह सांसद हैं. जिनमें से लोकसभा के बारह एवं राज्य सभा के दो सांसद भाजपा के हैं जबकि उनके उम्मीदवार कोविंद को निर्दलीय परिमल नाथवाणी का भी समर्थन प्राप्त है.दूसरी ओर लोकसभा में झामुमो के दो सांसदों एवं राज्यसभा में झामुमो के एक, कांग्रेस एवं राजद के एक-एक सांसदों का समर्थन यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार को हासिल है.


Advertisement

Comments