Advertisement

ranchi

  • May 20 2019 2:00AM
Advertisement

तैयारी पूरी, 23 मई को सुबह आठ बजे शुरू हो जायेगी मतगणना, 16 से 21 राउंड की होगी गिनती

तैयारी पूरी, 23 मई को सुबह आठ बजे शुरू हो जायेगी मतगणना, 16 से 21 राउंड की होगी गिनती
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

 रांची :  रांची  लोकसभा की मतगणना की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. मतगणना विधानसभावार की  जायेगी. सभी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना अलग-अलग हॉल में की जायेगी.  मतगणना सुबह आठ  बजे से शुरू हो जायेगी. 17 से 24  राउंड तक वोटों की गिनती होगी. मतगणना को लेकर सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गयी है. स्ट्रांग रूम में अर्द्धसैनिक बल लगाये गये हैं. सबसे कम 16 राउंड रांची विधानसभा की  होगी. जबकि, कांके विधानसभा के वोटों की गिनती 21 राउंड में की जायेगी. कृषि  बाजार समिति परिसर पंडरा परिसर में वज्रगृह बनाया गया है. 

 
सबसे पहले पोस्टल  मत पत्रों की गिनती की जायेगी. इसके बाद विधानसभा वार गिनती शुरू होगी. वज्रगृह के पास सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये हैं. यहां राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों  के लिए एक कमरे की व्यवस्था की गयी है. राजनीतिक दल के प्रतिनिधि इसी कमरे  से सीसीटीवी के माध्यम से वज्रगृह पर नजर रख रहे हैं. चुनाव कार्य में  पारदर्शिता बरतने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों से अपने  प्रतिनिधियों को यहां भेजने को कहा था.
 
ट्रैफिक व्यवस्था में भी किया जायेगा मामूली बदलाव 
मतगणना के दौरान पंडरा से रातू जाने वाली सड़क पर भारी वाहनों के आवागमन पर मामूली बदलाव भी होगा. इसकी पुष्टि उपायुक्त राय महिमापत रे ने की है. विभिन्न राजनीतिक दलों और समर्थकों की भीड़ को देखते हुए  एक निर्धारित अवधि तक बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लग सकती है. इस सड़क के  चौड़ीकरण का काम भी चल रहा है.  इस कारण भी ट्रैफिक व्यवस्था बदलने पर विचार किया जा रहा है.
 
की गयी है पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
  • सबसे पहले होगी पोस्टल वोट की गिनती, इसके बाद विधानसभावार होगी मतों की गिनती 
  • रांची विधानसभा के लिए 16 राउंड और कांके विधानसभा के लिए 21 राउंड होगी मतगणना
  • मतगणना को लेकर की गयी सुरक्षाबलों की तैनाती, स्ट्रांग रूम में अर्द्धसैनिक बल तैनात
  • कितने टेबल पर कितने राउंड होगी मतगणना
विधानसभा टेबल राउंड
ईचागढ़  20 17
सिल्ली  16 18
खिजरी  24 18
रांची  24 16
हटिया  26 20
कांके  24 21
 
अंतिम परिणाम घोषित होने में हो सकता है विलंब
चुनाव  आयोग ने इस बार इवीएम के वोट गिनने के बाद हर विधानसभा के किसी पांच मतदान  केंद्रों के वीवीपैट के स्लिप की गिनती करने का भी निर्देश दिया है.  वीवीपैट कि गिनती में समय लगने की संभावना है. वीवीपैट के मिलान के बाद ही  आधिकारिक परिणाम जारी किये जायेंगे. इस कारण आधिकारिक परिणाम शाम पांच बजे के  बाद जारी होने की संभावना है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement