34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रभात खबर से विशेष बातचीत में कड़िया मुंडा ने कहा, विकास के मुद्दे पर 2019 जीतेगी भाजपा

गैर कांग्रेसी सरकार मोरारजी देसाई व अटल बिहारी वाजपेयी के कैबिनेट में तीन बार मंत्री रहे और वर्तमान में भाजपा से खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा ने कहा कि वर्ष 2019 में भाजपा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी और फिर से सरकार बनायेगी. आठ बार भाजपा से सांसद रहे कड़िया मुंडा से प्रभात खबर […]

गैर कांग्रेसी सरकार मोरारजी देसाई व अटल बिहारी वाजपेयी के कैबिनेट में तीन बार मंत्री रहे और वर्तमान में भाजपा से खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा ने कहा कि वर्ष 2019 में भाजपा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी और फिर से सरकार बनायेगी. आठ बार भाजपा से सांसद रहे कड़िया मुंडा से प्रभात खबर संवाददाता सचिंद्र कुमार दास ने विभिन्न मुद्दों पर बात की.
Q 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुद्दा क्या रहेगा?
जवाब : 2019 में भारतीय जनता पार्टी विकास के मुद्दे पर जनता के बीच जायेगी. पिछले साढ़े चार वर्षों में केंद्र सरकार ने विकास के कई कार्य किये हैं. बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास हर क्षेत्र में विकास हुआ है. जनता को हम अपने कार्यों का हिसाब भी दे रहे हैं. अगले चुनाव में भाजपा निश्चित रूप से जीत दर्ज करेगी और सरकार बनायेगी. पीएम उज्ज्वला योजना से ग्रामीण महिलाओं को रसोई गैस, सौभाग्य योजना से बिजली कनेक्शन, उजाला योजना से एलइडी बल्ब, पीएम आवास योजना से घर दिए जा रहे हैं. यह ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा करने के लिए बड़ा कदम है.
Q किन-किन कार्यों के लिए नरेंद्र मोदी की सरकार को याद किया जायेगा?
जवाब : जीएसटी, नोटबंदी समेत कई कार्य हुए हैं. पहले लोगों को यह पता नहीं था कि किन चीजों पर वह टैक्स दे रहे हैं. कुल 34 तरह के टैक्स लगते थे. जीएसटी लागू होने के बाद अब एक ही बार टैक्स देना पड़ रहा है. जीएसटी लागू होने से सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी हुई है. घरेलू उपयोग के सामान सस्ते हुए हैं. नोटबंदी का फैसला ऐतिहासिक रहा है. इससे गलत तरीके से धन अर्जित करने वालों पर नकेल कसा गया है.
Q जीएसटी और नोटबंदी पर विपक्ष सरकार को घेर रही है? क्या कहेंगे?
जवाब : विपक्ष के पास कोई कार्य नहीं है. विपक्ष का कार्य सिर्फ सरकार का विरोध करना रह गया है. देश की जनता इन बातों को समझ रही है. विपक्ष की बातों में जनता आनेवाली नहीं है. सरकार सबका साथ, सबका विकास के विजन के साथ कार्य कर रही है.
Q सरकार के कामकाज से राज्य के अादिवासी कितने संतुष्ट हैं?
जवाब : नरेंद्र मोदी की सरकार आदिवासी, दलित, पिछड़ा, अल्पसंख्यक हर वर्ग के लोगों के लिये कार्य कर रही है. कुछ लोग आदिवासियों में भ्रम फैला कर उन्हें भाजपा से दूर करने का प्रयास कर रहे हैं. परंतु वे अपने प्रयास में सफल नहीं होंगे.
Q खूंटी में हाल के दिनों में हुई पत्थलगड़ी पर क्या कहेंगे ?
जवाब : खूंटी में हुई विवादित पत्थलगड़ी आदिवासियों की परंपरा नहीं है. कुछ लोग आदिवासियों की परंपरा को गलत ढंग से रेखांकित करने का प्रयास कर रहे हैं. इसके पीछे एक खास वर्ग कार्य कर रहा है. परंतु लोग अब जागरूक हो रहे हैं. इन विवादित कार्यों से दूर हो रहे हैं.
Q क्या झारखंड में भी एनआरसी को लागू करना चाहिये ?
जवाब : इससे पहले यह देखने की आवश्यकता है कि क्या झारखंड में अवैध घुसपैठिये हैं ? और फिर एनआरसी लागू करने पर निर्णय राज्य सरकार को लेना है.
Q आपके संसदीय क्षेत्र में विकास के क्या कार्य हो रहे हैं ?
जवाब : खूंटी लोस क्षेत्र में कई बड़े योजनाओं पर कार्य हो रहे हैं. शिक्षा, सड़क, सिंचाई, रेल समेत कई योजनाओं पर कार्य हो रहे हैं. पीएम सड़क योजना के तहत गांवों में सड़क बन रहे हैं. विकास को लेकर सचेत हैं. पिछले चुनाव में जनता से किये गये वादे पूरे हो रहे हैं.
Q प्रधानमंत्री सड़क योजनाओं में गुणवत्ता की कमी सामने आ रही है ?
जवाब : खरसावां समेत अन्य जगहों पर प्रधानमंत्री सड़क योजना के कार्यों में गुणवत्ता सही नहीं रहने के मामले सामने आ रहे हैं. इस पर स्थानीय प्रशासन व राज्य सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है.
Q सरकार किसानों के लिये क्या कर रही है ?
जवाब : वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है. इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है. सरकार ने धान, गेहूं समेत किसानों के उत्पादों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है. सिंचाई की व्यवस्था की जा रही है.
Q क्या आप अगला चुनाव खूंटी से लडेंगे ?
जवाब : मैं पार्टी का कार्यकर्ता हूं. चुनाव लड़ाने का काम संगठन का है. संगठन का जो निर्देश होगा, उसी को मानेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें