Advertisement

ranchi

  • Aug 23 2019 6:28AM
Advertisement

पीएनजी से जलेंगे चूल्हे सीएनजी से चलेंगे वाहन

पीएनजी से जलेंगे चूल्हे सीएनजी से चलेंगे वाहन
सरकार के तीन कदम, जो आज से बदलेगी जिंदगी
रांची : राजधानी के रसोई घरों में शुक्रवार से पाइपलाइन के जरिये गैस पहुंचने लगेगी. साथ ही सीएनजी (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) से वाहन भी चलेंगे. 
 
धुर्वा स्थित श्री जगन्नाथ, एचइसी मैदान से रांची शहरी गैस वितरण परियोजना के तहत मेकन  कॉलोनी, श्यामली स्थित पीएनजी (पाइप्ड नैचुरल गैस) आपूर्ति और ओरमांझी स्थित मधुबन विहार व डोरंडा स्थित सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन किया जायेगा. पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सीएम रघुवर दास व जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा  इस योजना का उद्घाटन करेंगे. यह बातें  गुरुवार को गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के कार्यकारी निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) केबी सिंह ने होटल बीएनआर चाणक्या में हुए संवाददाता सम्मेलनमें कही. 
 
3,000 घरों से पीएनजी आपूर्ति शुरू होगी  : श्री सिंह ने कहा कि प्रारंभ में मेकन कॉलोनी, साउथ ऑफिस पाड़ा, नॉर्थ ऑफिस पाड़ा सहित आसपास के अन्य इलाके के 3,000 रसोई घराें में पाइपलाइन के जरिये पीएनजी की आपूर्ति शुरू होगी. इसके लिए कैसकेड और डी-कंप्रेशन यूनिट स्थापित किये गये हैं. 
 
इससे गैस की सप्लाइ होगी. वर्तमान में विशेष कंटेनर के माध्यम से पटना से प्राकृतिक गैस मंगायी जायेगी. शुक्रवार से आपूर्ति शुरू होने के बाद सीएनजी  ऑटो शहर में चलने लगेंगे. आने वाले पांच से छह माह में रांची के दो अन्य  जगहों सरवल, रिंग रोड और एचपी के झरी सकलदीप पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन  शुरू होंगे. उम्मीद है कि जून 2020 तक जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा मेन पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति शुरू कर दी जायेगी.  वहीं, जून 2020 तक 10,000 से 11,000 पीएनजी कनेक्शन देने का लक्ष्य है.   
 
आठ सितंबर को जमशेदपुर में शुरू होगी सेवा
 
उन्होंने कहा कि आठ सितंबर को जमशेदपुर के प्राइड फ्यूल से सीएनजी और जमशेदपुर के 2,000 घरों में पीएनजी सेवा शुरू की जायेगी. प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा के तहत यह पाइपलाइन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और असम से होकर गुजरेगी. इस परियोजना की 551 किलोमीटर की पाइपलाइन झारखंड में बिछायी जायेगी. 
 
इसमें चतरा, गिरिडीह, हजारीबाग, बोकारो, रामगढ़, धनबाद, सरायकेला, रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा और पूर्वी सिंहभूम शामिल हैं. मौके पर गेल के सीजीएम एमपी महतो, डीजीएम पवन त्रिपाठी, ज्योति कुमार आदि उपस्थित थे. 
 
धर्मेंद्र प्रधान, अर्जुन मुंडा व रघुवर दास करेंगे उद्घाटन

3,000 घरों से पीएनजी आपूर्ति शुरू होगी
 
अभी िसर्फ यहीं पर : मेकन कॉलोनी, साउथ ऑफिस पाड़ा,  नॉर्थ ऑफिस पाड़ा सहित आसपास के अन्य इलाके के 3,000 घराें में  पीएनजी की आपूर्ति शुरू होगी
 
QR कोड स्कैन करें
 
प्रभात खबर ने पाठकों के सुविधा के लिए QR कोड जारी किया है. इसे स्कैन कर योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
सबसे पहले मोबाइल के प्लेस्टोर में जाकर QR कोड स्कैनर डाउनलोड कर लें.
 
प्लेस्टोर में 
 
QR कोड स्कैनर डाउनलोड निशुल्क है.
स्कैनर से दिख रहे QR कोड को स्कैन करें.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement