29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री 23 को 11.30 बजे करेंगे आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत, CM रघुवर दास ने उच्च स्तरीय बैठक में की तैयारी की समीक्षा

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को दिन के 11:30 बजे प्रभात तारा मैदान में आयुष्मान भारत की शुरुआत करेंगे. गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पीएम के आगमन को लेकर की जा रही तैयारी की समीक्षा की. मुख्यमंत्री आवास पर हुई उच्चस्तरीय बैठक में कार्यक्रम को लेकर श्री दास ने दिशा निर्देश दिये. […]

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को दिन के 11:30 बजे प्रभात तारा मैदान में आयुष्मान भारत की शुरुआत करेंगे. गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पीएम के आगमन को लेकर की जा रही तैयारी की समीक्षा की. मुख्यमंत्री आवास पर हुई उच्चस्तरीय बैठक में कार्यक्रम को लेकर श्री दास ने दिशा निर्देश दिये.
कहा कि प्रधानमंत्री को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग रांची आयेंगे. उन्हें परेशानी न हो, इसका विशेष इंतजाम करें. एक लाख से अधिक लोगों के बैठने की समुचित व्यवस्था करें. आयुष्मान भारत के साथ ही पीएम कोडरमा और चाईबासा में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे. इन दोनों मेडिकल कॉलेज पर 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा. इसके अलावा रांची के साथ ही कोडरमा, चाईबासा, पलामू के लोगों से प्रधानमंत्री सीधे जुड़ेंगे.
बैठक में बताया गया कि आयुष्मान भारत के अलावा 10 हेल्थ वेलनेस सेंटर की शुरुआत भी होगी. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के पांच लाभुकों को गोल्डेन कार्ड सौंपेंगे. बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मंत्रिमंडल सचिवालय सह निगरानी एवं गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे, डीजीपी डीके पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, उद्योग विभाग के सचिव विनय चौबे, कृषि सचिव पूजा सिंघल समेत कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे.
सभा में पहुंचेंगे एक लाख लोग
रांची़ केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत करने के लिए 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आ रहे हैं. पीएम की सभा में लगभग एक लाख लोग शामिल होंगे. धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आयोजन स्थल पर भव्य कैनोपी (पंडाल) का निर्माण किया गया है. मौसम को देखते हुए आधुनिक वाटरप्रूफ कैनोपी लगाया गया है. प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी रांची आ रहे हैं.
दोनों अतिथियों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट, हेलीपैड और कार्यक्रम स्थल पर तैनात रहने वालों की सूची मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय भेज दी गयी है. प्रधानमंत्री कार्यालय की स्वीकृति के बाद ही स्वागत के लिए उपस्थिति की अनुमति प्रदान की जायेगी.
प्रधानमंत्री के रांची दौरे को लेकर एयरपोर्ट से आयोजन स्थल तक की सड़कों को दुरुस्त किया जा रहा है. पथ निर्माण विभाग सड़क की मरम्मत करा रहा है. डिवाइडर को रंगा जा रहा है. प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से आयोजन स्थल तक विशेष हेलीकॉप्टर से जायेंगे. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा उनके साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के जवान रांची पहुंच चुके हैं.
एसपीजी की टीम एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक का जायजा लेकर लगातार राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संपर्क में है. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर 23 सितंबर को दिन के एक बजे से शाम पांच बजे तक बिरसा मुंडा एयरपोर्ट परिसर नो फ्लाइंग जोन रहेगा. इस दौरान रांची एयरपोर्ट से कोई विमान या हेलीकॉप्टर नहीं उड़ेगा. रांची आनेवाले विमानों की आवाजाही स्थगित रहेगी.
राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली है. दिन के 1.30 बजे से लगभग दो घंटे का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत की शुरुआत करने के अलावा राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए चाईबासा व कोडरमा में दो मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे.
वे राज्य के तीन जिलों में 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उदघाटन भी करेंगे. रांची में छह व बोकारो और पूर्वी सिंहभूम में चार-चार सेंटर हैं. रांची में कांके प्रखंड स्थित हुसीर, कोकदोरो, इचापीड़ी, सुकुरहुटू और नवाटोली स्वास्थ्य उपकेंद्र तथा पिठोरिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उदघाटन प्रधानमंत्री करेंगे.
स्टेज तक बन रही है पक्की सड़क
रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर स्टेज तक पक्की सड़क बनायी जा रही है. प्रभात तारा मैदान में स्टेडियम रोड से लेकर स्टेज तक मैदान में सड़क बनायी जा रही है. गुरुवार को इसका आधा से ज्यादा काम हो गया था. प्रधानमंत्री सहित कई वीवीआइपी इस पर से होकर स्टेज तक जायेंगे. ऐसे में आनन-फानन में काम को पूरा किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें