32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#HappyBdayPM: झारखंड की जनता पर होगी सौगातों की बारिश, कैबिनेट में आज मिल सकती है इन कार्यों को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) को लेकर आम जनता के लिए सरकार ने सौगातों की बारिश की है. जहां एक ओर देवघर एम्स में पढ़ाई शुरू हुई है, वहीं, आजादी के बाद पहली बार पोड़ैयाहाट (गोड्डा) के लोगों को रेल सेवा मिली है. इसके अलावा राज्य सरकार 60 हजार पुलिसकर्मियों को 13 माह […]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) को लेकर आम जनता के लिए सरकार ने सौगातों की बारिश की है. जहां एक ओर देवघर एम्स में पढ़ाई शुरू हुई है, वहीं, आजादी के बाद पहली बार पोड़ैयाहाट (गोड्डा) के लोगों को रेल सेवा मिली है. इसके अलावा राज्य सरकार 60 हजार पुलिसकर्मियों को 13 माह का वेतन देने और आवास बोर्ड की जमीन फ्री होल्ड करने का प्रस्ताव बना चुकी है. मंगलवार को होनेवाली कैबिनेट की बैठक में इन दोनों प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है.
देवघर एम्स में पढ़ाई शुरू
देवघर : देवघर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो गयी है. जसीडीह स्थित पंचायत प्रशिक्षण केंद्र में सोमवार से प्रथम शैक्षणिक सत्र (2019-24) की शुरुआत हुई. मौके पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया. यह संताल परगना के लोगों के लिए सबसे बड़ा तोहफा है. प्रथम सत्र की कुल 50 सीटों पर 48 विद्यार्थियों ने अब तक नामांकन ले लिया है. सोमवार को सभी 48 विद्यार्थी मौजूद थे.
फिलहाल इनकी होगी पढ़ाई : देवघर एम्स में सर्जरी, एनेस्थेसिया, पेडियाट्रिक, काड्रियोलाॅजी, न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलाॅजी विषयों की पढ़ाई होगी. साथ ही रिसर्च भी होगा, मगर इसमें साल भर का समय लगेगा. एम्स के पहले सत्र में 15 लड़कियों और 33 लड़कों ने नामांकन कराया है. झारखंड के कुल चार छात्र हैं.
पोड़ैयाहाट जुड़ा रेल सेवा से
गोड्डा : गोड्डा के लिए 17 सितंबर का दिन महत्वपूर्ण होगा, जब नयी दिल्ली से रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पोड़ैयाहाट स्टेशन से रेल को रवाना करेंगे. दोपहर तीन बजे गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे पोड़ैयाहाट स्टेशन से रेल को हरी झंडी दिखायेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर गोड्डा को रेल का यह तोहफा सांसद डॉ दुबे की सौगात है.
यह ट्रेन पोड़ैयाहाट से दुमका जायेगी व दुमका से जामा-नोनीहाट व हंसडीहा होते हुए जसीडीह स्टेशन तक जायेगी. पोड़ैयाहाट स्टेशन पर गोड्डा जिले के लोगों ने पहली ट्रेन की स्वागत में जमकर तैयारी की है.
कैबिनेट में आज मिल सकती है मंजूरी
पुलिसकर्मियों को 13 माह का वेतन
रांची. झारखंड सरकार राज्य के 60 हजार पुलिसकर्मियों को तोहफा देने की तैयारी में है. पुलिसकर्मियों को 13 माह का वेतन देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. झारखंड में चतुर्थ वर्ग से लेकर इंस्पेक्टर रैंक के लगभग 60 हजार पुलिसकर्मी हैं. अगर सरकार इसमें डीएसपी व आइपीएस अफसरों को शामिल करती है, तो पुलिसकर्मियों की संख्या और बढ़ेगी. पिछले विधानसभा सत्र में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पुलिसकर्मियों को 13 माह का वेतन देने की घोषणा की थी.
आवास बोर्ड की जमीन फ्री होल्ड
रांची : राज्य सरकार ने आवास बोर्ड की जमीन को फ्री होल्ड करने का भी प्रस्ताव तैयार किया है. अभी, आवास बोर्ड की जमीन व आवास लीज पर ही दी जाती है. बोर्ड के आवास व जमीन लेने वाले को उसका मालिकाना हक नहीं दिया जाता है. जमीन व आवास फ्री होल्ड होने पर आवंटियों को मालिकाना हक मिल सकेगा. बोर्ड की जमीन व आवास की रजिस्ट्री भी हो पायेगी. मालिकाना हक रखने वाले अपनी जमीन या आवास बेच भी सकेंगे. आवास बोर्ड की जमीन को फ्री होल्ड करने को लेकर भी लगातार मांग की जा रही थी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें