29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंचायतनामा विशेष : प्लेसमेंट से दिख रहा युवाओं के हुनर का दम

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।। रांची : झारखंड के युवाओं में हुनर की कमी नहीं है. हर क्षेत्र में हुनरबाज हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त मंच नहीं मिल पा रहा था. ऐसे में युवा बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर थे. झारखंड की रघुवर सरकार ने हर युवा को हुनरमंद बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने […]

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।।

रांची : झारखंड के युवाओं में हुनर की कमी नहीं है. हर क्षेत्र में हुनरबाज हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त मंच नहीं मिल पा रहा था. ऐसे में युवा बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर थे. झारखंड की रघुवर सरकार ने हर युवा को हुनरमंद बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पहल की. कौशल विकास के तहत युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाने के लिए झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी का गठन किया गया. इसके प्रयास का असर हुआ और आज हुनरबाज युवाओं के चेहरे पर उत्साह है. आर्थिक मजबूती के कारण वह आज किसी से कम नहीं हैं. प्रशिक्षण के बाद प्लेसमेंट से हुनरबाज युवाओं के हुनर का दम दिख रहा है.

रोजगार से जोड़ने के लिए प्लेसमेंट ड्राइव

युवा देश की शक्ति हैं. जब वह मजबूत होंगे, तभी राज्य या समाज सशक्त होगा. ऐसे में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने युवा शक्ति की मजबूती पर बल दिया. इसके तहत झारखंड के युवाओं को सबसे पहले हुनरमंद बनाने पर जोर दिया गया. उनकी रुचि के ट्रेड में उन्हें प्रशिक्षित किया जाने लगा. इसके बाद उन्हें रोजगार से जोड़ा जाने लगा. लक्ष्य की प्राप्ति के लिए झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा 175 से अधिक कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव चलाया गया. रांची और जमशेदपुर में दो मेगा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया.

नियोक्ताओं का रहा सहयोग

युवाओं को रोजगार से जोड़ने में 500 से अधिक नियोक्ताओं का सहयोग रहा. इनमें मारुति सुजुकी, बेस्ट कॉरपोरेशन, डिश टीवी, यूरेका फोर्ब्स एवं बिग बास्केट समेत अन्य शामिल हैं.

बेहतरी के एमओयू

अक्तूबर 2017 को रांची में एसएससी समिट का आयोजन किया गया था. इस दौरान कौशल विकास के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन को लेकर एमओयू किये गये थे. झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा इस आयोजन के दौरान 32 सेक्टर स्किल काउंसिल के साथ एमओयू किया गया था.

400 से अधिक प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित

हुनरमंद युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्यभर के विभिन्न जिलों में 400 से अधिक प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किये गये थे. इसके लिए 38 प्लेसमेंट सेंटर्स बनाये गये थे. इसमें सात विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका थी. 200 से अधिक नियोक्ता शामिल थे. 56, 423 हुनरमंदों ने इंटरव्यू में हिस्सा लिया. इसके बाद 26, 674 को प्लेसमेंट दिया गया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 12 जनवरी 2018 को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर इन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा था.

प्रशिक्षण से लेकर ज्वाइनिंग तक की स्थिति

इंटरव्यू में शामिल हुए हुनरमंद : 56, 423

हुनरमंदों को मिला प्लेसमेंट : 26, 674

कुल ज्वाइनिंग : 12, 686

कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव : 400 से अधिक

नियोक्ता : 200 से अधिक

प्लेसमेंट सेंटर्स : 38

की डिपार्टमेंट्स : 07

औसत वेतन : 9, 700

चार इंप्लॉयर कनेक्ट का आयोजन

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा प्लेसमेंट को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश की गयी. इसका असर भी हुआ. 13 जनवरी 2018 से अबतक 130 से अधिक प्लेसमेंट ड्राइव चलाया गया. इसका आयोजन राज्य के सभी 24 जिलों में किया गया. इसके लिए करीब 35 कंपनियां झारखंड आयीं. इस दौरान चार इंप्लॉयर कनेक्ट का आयोजन किया गया. इससे 16,322 हुनरमंदों को रोजगार से जोड़ा जा सका. इनका वेतन औसतन सात हजार से चौदह हजार तक है.

योजना अब तक कुल प्लेसमेंट औसत वेतन (रुपये में)

एसजेकेवीवाइ 9670 7,000-12,000

मेगा स्किल सेंटर 6352 7,000-12,000

एसएससी 164 7,000-12,000

एक्सेल 136 8,000-14,000

आंकड़ों में उपलब्धियां

130 से अधिक प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन 13 जनवरी 2018 से अबतक

35 से अधिक कंपनियां झारखंड आयीं प्लेसमेंट ड्राइव के लिए

04 इंप्लॉयर कनेक्ट का आयोजन प्लेसमेंट को लेकर

मुख्य इंप्लॉयर्स

इंपेरियल गारमेंट्स, कॉटन ब्लॉसम, एजिस बीपीओ, रिलायंस ट्रेंड, मारुति, जेबीएम ऑटो, डोमिनो पिज्जा, पेटीएम, श्रीराम पिस्टन, वन इंडिया फैमिली मार्ट, नाहर टेक्सटाइल, कॉन्सेंट्रिक्स बीपीओ, अरविंद मिल्स, वर्धवान टेक्सटाइल्स, सीबी इंटरनेशनल, आईएसओएन बीपीओ, निशा इंडस्ट्रियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, वेल्सपन इंडिया, सिस्टा हॉस्पिटलिटी सर्विसेज इत्यादि.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें