38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंचायतनामा विशेष : हुनर से झारखंड की बेटियों की बदल रही जिंदगी

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।। हुनर का रंग पक्का है. आप छोटे गांव से हैं या बड़े शहर से. हुनर अपना कमाल दिखा ही देता है. वह किसी स्थान विशेष का मोहताज नहीं होता. आप छोटी जगह से भी लंबी उड़ान भर सकते हैं. हुनर से सिमडेगा की जसमती कुमारी और रामगढ़ की तबस्सुम नाज की […]

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।।

हुनर का रंग पक्का है. आप छोटे गांव से हैं या बड़े शहर से. हुनर अपना कमाल दिखा ही देता है. वह किसी स्थान विशेष का मोहताज नहीं होता. आप छोटी जगह से भी लंबी उड़ान भर सकते हैं. हुनर से सिमडेगा की जसमती कुमारी और रामगढ़ की तबस्सुम नाज की जिंदगी बदल गयी है.

हुनर का कमाल देखिए

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा राज्य के युवक-युवतियों को उनकी रूचि के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर हुनरमंद बनाया जा रहा है. इसके बाद उन्हें रोजगार से जोड़ दिया जाता है. झारखंड के कई युवक-युवतियों ने पसंदीदा ट्रेड में प्रशिक्षण लेकर अपनी जिंदगी बदल ली है. इनमें एक नाम सिमडेगा की जसमती कुमारी का भी है. अपने हौसले और हुनर की बदौलत उन्होंने अपनी जिंदगी को नयी उड़ान दी है.

हुनर से जसमती ने भरी सुरक्षा प्रहरी की उड़ान

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तहत दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र का संचालन किया जा रहा है. रांची सिक्यूरिटी का गुमला जिले के मरदा स्थित श्रीधर ज्ञान संस्थान प्रशिक्षण केंद्र है. यह उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है. यहां युवक-युवतियों को प्रशिक्षित किया जाता है.

सिमडेगा जिले के बनारिया जैसे उग्रवाद प्रभावति गांव की रहने वाली जसमती कुमारी ने इसी प्रशिक्षण केंद्र से सुरक्षा प्रहरी का प्रशिक्षण लिया था. इसके बाद जसमती कुमारी को रोजगार से जोड़ दिया गया. आज सुरक्षा प्रहरी के रूप में सेवा कर वह खुश हैं.

निफ्ट की कर रहीं सुरक्षा

पटना की इशरत नबी सिक्यूरिटी एजेंसी द्वारा जसमती कुमारी का चयन सुरक्षा प्रहरी के रूप में किया गया. एजेंसी द्वारा उन्हें राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान, पटना में सुरक्षा प्रहरी के रूप में कार्य करने का मौका दिया गया. जसमती को 16,500 रुपये सैलरी मिल रही है.

दूसरी कहानी : तबस्सुम पर आज परिवार को है नाज

हुनर के संग, आप जीवन में रंग भर सकते हैं. अपनी जिंदगी को नयी उड़ान दे सकते हैं. रामगढ़ की तबस्सुम नाज हुनरमंदों के लिए प्रेरणा हैं. वह कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि के रूप में सेवा दे रही हैं. इनकी सफलता पर आज इनके परिवार को नाज है.

हुनर से बढ़ा हौसला

रामगढ़ की तबस्सुम नाज नौकरी की तलाश कर रही थीं. उस दौरान उन्होंने झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तहत पीटीपीएस कॉलेज, पतरातू द्वारा आईएल एंड एफएस स्किल के तहत एक्सेल का प्रशिक्षण लिया. फरवरी 2018 में उन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया और प्रशिक्षण के बाद खुद को अच्छी तरह हुनरमंद बना लिया. इससे उनका हौसला बढ़ा. इसी हौसले के साथ वह आगे बढ़ती रहीं.

बेहतर प्रशिक्षण का मिला फायदा, मेहनत रंग लायी

तबस्सुम बेहतर प्रशिक्षण और प्रोत्साहन के लिए अभिषेक, अवनिश और संदीप सर के प्रति आभार प्रकट करती हैं. प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने पूरी मेहनत की. अंग्रेजी, साक्षात्कार, कंप्यूटर और वित्तीय मामले की जानकारी समेत अन्य की अच्छी तरह तैयारी कीं. नतीजा आज सामने है.

हुनर से मिली नौकरी

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद हुनरमंद तबस्सुम नाज ने रांची के आरोहन फिनांसियल सर्विसेज लिमिटेड में साक्षात्कार दिया. जहां कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि (ऑपरेशन डिपार्टमेंट) के रूप में उनका चयन किया गया. सालाना पैकेज 2,10,753 रुपये पर इनकी नियुक्ति हुई. वह रामगढ़ में ही सेवा दे रही हैं.

मध्यवर्गीय परिवार से हैं तबस्सुम

तबस्सुम नाज स्नातक पास हैं. रामगढ़ जिले के पतरातू ब्लॉक की रहनेवाली हैं. वह मध्यवर्गीय परिवार से आती हैं. उनके पिता पतरातू के एनटीपीसी में कार्यरत हैं. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें नौकरी की तलाश थी. हुनर के बल पर आज वह आत्मनिर्भर बन गयी हैं. इस पर उनके पूरे परिवार को फख्र है.

हुनर से बदल गयी जिंदगी

तबस्सुम कहती हैं कि इस साल घर पर मनाई गयी ईद हमेशा याद रहेगी. इस खुशी को मैं जीवन में कभी भी नहीं भूल पाऊंगी. नौकरी मिलने की खुशी थी और अपने परिवार के साथ ईद मनाने का मौका था. ऐसे सुखद पल बेशकीमती हैं. इसे मैं कैसे भूल सकती हूं. ऐसी खुशियां जीवन में कम ही आती हैं. हुनर से मेरी जिंदगी बदल गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें