34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : तीन प्रखंडों के पंचायत प्रमुखों का होगा चुनाव

रांची : रांची जिले के तीन प्रखंडों के पंचायत प्रमुखों के उपचुनाव की तिथि शुक्रवार को जारी कर दी गयी. ओरमांझी, राहे और तमाड़ पंचायत समिति के प्रमुखों का अप्रत्यक्ष तरीके से चुनाव होगा. ओरमांझी में 14, राहे में 15 व तमाड़ में 16 मार्च को समिति की बैठक होगी. इसी दिन चुनाव की प्रक्रिया […]

रांची : रांची जिले के तीन प्रखंडों के पंचायत प्रमुखों के उपचुनाव की तिथि शुक्रवार को जारी कर दी गयी. ओरमांझी, राहे और तमाड़ पंचायत समिति के प्रमुखों का अप्रत्यक्ष तरीके से चुनाव होगा. ओरमांझी में 14, राहे में 15 व तमाड़ में 16 मार्च को समिति की बैठक होगी. इसी दिन चुनाव की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जायेगी.
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. तीनों पंचायत समितियों के निर्वाची पदाधिकारी भी नियुक्त कर दिये गये हैं.
ओरमांझी की निर्वाचित पदाधिकारी एसडीओ गरिमा सिंह और सहायक निर्वाची पदाधिकारी ओरमांझी के प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी मनोज कुमार झा बनाये गये हैं. राहे के निर्वाची पदाधिकारी बुंडू के अनुमंडल दंडाधिकारी सरोज तिर्की और सहायक निर्वाची पदाधिकारी की जिम्मेदारी राहे के प्रखंड विकास पदाधिकारी राम गोपाल पांडेय को दी गयी है.
तमाड़ पंचायत समिति के लिए निर्वाची पदाधिकारी बुंडू के अनुमंडल दंडाधिकारी सरोज तिर्की व सहायक निर्वाची पदाधिकारी तमाड़ के प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डॉ चुमनू तिर्की को बनाया गया है.
बैठक में ही तय हो जायेगी चुनाव की प्रक्रिया : सभी समिति के प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया बैठक की तिथि के दिन ही पूरी कर ली जायेगी. ओरमांझी में 14 मार्च को प्रखंड कार्यालय में पंचायत सदस्यों की बैठक बुलायी गयी है. नामांकन प्रक्रिया 11 बजे से शुरू होगा. इसके बाद नामांकन की जांच, नाम वापसी, उम्मीदवारों की सूची व मतपत्र तैयार कर लिया जायेगा.
दोपहर 12:30 से एक बजे तक मतदान होगा. डेढ़ बजे तक परिणाम जारी कर दिये जायेंगे. वहीं, दोपहर दो बजे तक विजयी उम्मीदवार को शपथ भी दिला दी जायेगी. राहे में 15 मार्च को प्रखंड कार्यालय में सभी प्रक्रिया होगी. वहीं, तमाड़ में 17 मार्च को प्रखंड कार्यालय में चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जायेगी.
ये होगी चुनावी प्रक्रिया
पंचायत समिति के प्रमुख का अप्रत्यक्ष तरीके चुनावी प्रक्रिया की जायेगी. सबसे पहले दिन के 11 बजे बैठक की बुलायी जायेगी. इसके बाद निर्वाचन प्रक्रिया आरंभ की जायेगी. प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इसके लिए समर्थक व प्रस्ताव के रूप में एक-एक पंचायत समिति सदस्य होना चाहिए. इसके लिए आधे घंटे का समय मिलेगा. इसके बाद नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. स्क्रूटनी के बाद जितने प्रत्याशी बचेंगे, उनके लिए बैलेट पेपर तैयार किया जायेगा.
इसमें किसी प्रकार को कोई चुनाव चिह्न नहीं होगा. प्रत्याशी के नाम के सामने बने बॉक्स में क्रॉस का निशान लगाकर वोट कर सीलबंद बैलेट बॉक्स में डाले जायेंगे. सभी सदस्यों के वोट करने के बाद प्रत्याशी के सामने बैलेट बॉक्स खोला जायेगा. तब मतों की गिनती होगी. इसके बाद विजय प्रत्याशी की घोषणा व शपथ दिलायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें