Advertisement

ranchi

  • Sep 20 2019 7:17AM
Advertisement

प्याज पहुंचा 50 पर, और बढ़ सकती है कीमत

प्याज पहुंचा 50 पर, और बढ़ सकती है कीमत
रांची : राजधानी रांची में प्याज की कम आवक का असर साफ दिखने लगा है. राजधानी के खुदरा बाजार में बुधवार को 45 रुपये प्रति किलो बिकनेवाले प्याज की कीमत गुरुवार को पांच रुपये प्रति किलो बढ़ कर 50 रुपये हो गयी. प्याज की कीमतों में अचानक आयी तेजी से आम लोग हैरान हैं. इधर, दुकानदार कहते हैं कि जल्द ही कीमत में पांच से 10 रुपये प्रति किलो की और तेजी आयेगी. निकट भविष्य में प्याज की कीमतें 55 से 60 रुपये प्रति किलो पर पहुंच जायेंगी. यानी एक बार फिर प्याज की कीमत रुलाने वाली है. 
 
रांची में प्याज की आवक घटी :  मौजूदा वक्त में राजधानी में प्याज की आवक आंध्र प्रदेश, नासिक और पलामू से हो रही है. राजधानी के आढ़तियों की मानें, तो इन सभी जगहों से प्याज की आवक कम है. 
 
आलू-प्याज थोक विक्रेता संघ के सचिव मदन कुमार कहते हैं कि नासिक में पिछले दो साल से प्याज की खेती करनेवाले किसानों की पूंजी नहीं निकल पायी, इस कारण खेती कम हुई है. वहीं, आंध्र प्रदेश के कर्नूल जिले में अधिक बारिश से काफी फसल बर्बाद हो गयी है. यही कारण है कि प्याज की आवक कम हो रही है और दाम बढ़ रहे हैं. आवक बढ़ने पर ही लोगों को राहत मिलेगी.
 
मूल्य स्थिरीकरण कोष के गठन का  है निर्देश 
 
खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा कि प्याज का मूल्य नियंत्रित करने के लिए मूल्य स्थिरीकरण  कोष का गठन का निर्देश दो वर्ष पहले ही दिया गया था. विभागीय सचिव यदि इस कोष को सक्रिय करने के  लिए कोई प्रस्ताव देते हैं, तो वह इसका अनुमोदन करेंगे. इस कोष में सरकार के आकस्मिक फंड से राशि दी जा सकती है. इसका इस्तेमाल बाजार  समिति की थोक मंडी से प्याज खरीदने तथा उचित मूल्य पर इसका वितरण करने में  किया जा सकता है. 
 
पहले एक बार पेट्रोल पंप वालों ने भी इस पर सहमति दी थी कि यदि सरकार कहे, तो वह अपने पंप पर प्याज की बिक्री  की व्यवस्था कर सकते हैं. जानकारों के अनुसार, राज्य सरकार के पास प्याज के  स्टॉक की अधिकतम सीमा निर्धारित करने का भी विकल्प है. वर्ष 2016 में एेसा  किया भी जा चुका है. हालांकि, इस पूरे मुद्दे पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने अभी  कोई निर्णय नहीं लिया है.
 
थोक में 42-45 रुपये प्रति किलो, खुदरा में 50 रुपये 
 
पंडरा स्थित बाजार समिति में प्याज का थोक भाव 42-45 रुपये प्रति किलो है. जबकि, खुदरा में प्याज का भाव 50 रुपये प्रति किलो है. आंध्र प्रदेश से आनेवाला नया प्याज थोक बाजार में 48-50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं,  पलामू से आनेवाला प्याज थोक बाजार में 40-42 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement