23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : उग्रवादियों को फंड देने के मामले में रुंगटा सहित चार को इडी का नोटिस

रांची : प्रवर्तन निदेशालय(इडी) ने टीएसपीसी (तृतीय प्रस्तुति सम्मेलन कमेटी) उग्रवादियों को पैसा देने के मामले में रुंगटा प्रोजेक्ट, आधुनिक पावर, एसके कंस्ट्रक्शन व प्रणव नमन मिनरल प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी किया है. हाइकोर्ट के आदेश के आलोक में टंडवा थाना कांड संख्या 169/2015 की जांच के दौरान इन कंपनियों को नोटिस जारी कर […]

रांची : प्रवर्तन निदेशालय(इडी) ने टीएसपीसी (तृतीय प्रस्तुति सम्मेलन कमेटी) उग्रवादियों को पैसा देने के मामले में रुंगटा प्रोजेक्ट, आधुनिक पावर, एसके कंस्ट्रक्शन व प्रणव नमन मिनरल प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी किया है.
हाइकोर्ट के आदेश के आलोक में टंडवा थाना कांड संख्या 169/2015 की जांच के दौरान इन कंपनियों को नोटिस जारी कर 15 दिनों के अंदर अपना पक्ष पेश करने काे कहा गया है. मामले की जांच के दौरान इडी को इस बात के साक्ष्य मिले हैं कि इन कंपनियों ने टीपीसी उग्रवादियों की संस्थाओं को 12-13 करोड़ रुपये दिये हैं.
चतरा पुलिस ने 30 नवंबर 2015 को विनोद गंझू और उसके सहयोगियों को 1.48 करोड़ रुपये के साथ गिरफ्तार किया था. इस मामले में विनोद गंझू ने हाइकोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की थी.
जमानत याचिका में गंझू की ओर से यह कहा गया था कि जब्त रुपये में से एक कंपनी ने उसे कोल ट्रांसपोर्टेशन के लिए 50 लाख रुपये और शेष रकम जमीन रैयतों को मुआवजा देने के लिए दिया था. हाइकोर्ट ने इस बात को नहीं माना और नकद लेन-देन को आयकर अधिनियम का उल्लंघन और मनी लाउंड्रिंग मानते हुए इडी को जांच का आदेश दिया था. हाइकोर्ट के आदेश के आलोक में इडी द्वारा की गयी प्रारंभिक जांच में बिंदु गंझू के खाते में 1.52 करोड़ रुपये पाये गये थे.
टंडवा स्थित उसके एसबीआइ के खाते में (खाता संख्या- 482810110008514) 1.06 लाख व टंडवा के बैंक ऑफ इंडिया (खाता संख्या- 48281010012833) में 2.79 करोड़ रुपये जमा थे. इडी द्वारा की गयी आगे की जांच में उग्रवादियों की संस्थाओं के बैंक खातों में संबंधित कंपनियों द्वारा करीब 12-13 करोड़ रुपये के लेन-देन के ब्योरे मिले हैं.
इस बात के मद्देनजर इडी ने इन कंपनियों को नोटिस जारी कर उन्हें उग्रवादियों की संस्था के साथ किये गये लेन-देन के कारणों की जानकारी मांगी है. इन कंपनियों ने टीपीसी उग्रवादियों से जुड़ी जिन संस्थाओं का साथ लेन-देन किया है, उसमें भोक्ता कंस्ट्रक्शन, बेदांती, प्रदीप ट्रेडर्स सहित अन्य के नाम शामिल हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें