31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्री मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, जान लें कैसे मिलेगा NEET UG 2018 का एडमिट कार्ड

रांची : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसइ) ने NEET UG परीक्षा 2018 का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. इसे ऑफिशल वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जारी किया गया है. आवेदन करने वाले विद्यार्थी यहीं से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश पत्र डाक से नहीं भेजा जायेगा. जब उम्मीदवार प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेंगे, […]

रांची : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसइ) ने NEET UG परीक्षा 2018 का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. इसे ऑफिशल वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जारी किया गया है. आवेदन करने वाले विद्यार्थी यहीं से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश पत्र डाक से नहीं भेजा जायेगा. जब उम्मीदवार प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेंगे, तो इसी को पीडीएफ फॉर्मेट में उम्मीदवार के पास उसके रजिस्टर्ड ई-मेल आइडी पर भी भेजा जायेगा. वर्ष 2018 के लिए होने वाली इस परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया आठ फरवरी से शुरू हुई थी. परीक्षा छह मई को होगी.

इसे भी पढ़ें : NEET परीक्षा कैसे होता है सेटिंग का खेल, परीक्षा के बाद सेटर से बातचीत का ऑडियो हुआ वायरल

सभी भाषाओं में एक ही सेट : पिछले साल प्रश्नपत्र के सेट और भाषा को लेकर विवाद हुआ था. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने विराम लगाते हुए परीक्षा का आयोजन करने वाली संस्था सीबीएसइ को आदेश दिया कि सभी भाषाओं यानी हिंदी और इंग्लिश के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्न पत्र के सेट एक ही हों, बल्कि इनका ही क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद कराया जाये. इसके अलावा आवेदन के प्रारंभ में एनआइओएस और ओपेन के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के अधिकार से वंचित कर दिया गया था. बाद में दोनों ही तरह के उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति मिली.

इसे भी पढ़ें : NEET Exam : इस साल से एमबीबीएस और बीडीएस के अभ्यर्थियों को प्रश्न-पत्र का एक ही सेट देगा सीबीएसई

ऐसे करें डाउनलोड : वेबसाइट cbseneet.nic.in पर लॉग-इन करके Admit Card 2018 के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि डाल कर SUBMIT पर क्लिक करना होगा. उम्मीदवार को एडमिट कार्ड स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जायेगा. सीबीएसइ ने कहा कि इस प्रवेश पत्र की एक से अधिक कॉपी भविष्य में इस्तेमाल करने के लिए प्रिंट कर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें