27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

न्यू इंडिया के निर्माण में भारतीय रेल की महत्वपूर्ण भूमिका : रघुवर दास

– मुख्यमंत्री बतौर मुख्य अतिथि 64वां राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह-2019 में हुए शामिल रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के कुशल नेतृत्व में भारतीय रेल विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. पिछले पांच सालों में रेलवे में काफी बदलाव आये हैं. न्यू इंडिया के निर्माण की दिशा […]

– मुख्यमंत्री बतौर मुख्य अतिथि 64वां राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह-2019 में हुए शामिल

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के कुशल नेतृत्व में भारतीय रेल विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. पिछले पांच सालों में रेलवे में काफी बदलाव आये हैं. न्यू इंडिया के निर्माण की दिशा में भारतीय रेलवे ने कदम बढ़ा दिये हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज बतौर मुख्य अतिथि सेल ऑडिटोरियम, मेकॉन में आयोजित 64वें राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह- 2019 को संबोधित करते हुए ये बातें कही.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भारतीय रेल आधुनिक और विश्वस्तरीय बनने की राह पर चल पड़ा है. इंफ्रास्ट्रक्चर और फैसिलिटीज के मामले में भारतीय रेलवे लगातार आगे बढ़ रहा है. उन्‍होंने कहा कि गर्व की बात है कि भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा नियोक्ता है. रेलवे में आज 13 लाख से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी काम कर रहे हैं. इन्हीं के कार्यों की बदौलत भारतीय रेलवे ने तरक्की हासिल की है.

उन्‍होंने कहा कि सराहनीय और उत्कृष्ट योगदान करने वालों को सम्मान मिलने से अहसास होता है कि उसने जो कार्य किया है उसे स्वीकार किया जा रहा है और आगे भी वह उसी लगन व मेहनत से कार्य करता है. भारतीय रेल द्वारा अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित करने की इस परंपरा काबिल-ए-तारीफ है.

देश के विभिन्न प्रदेशों को जोड़ने वाला सबसे बड़ा साधन है भारतीय रेलवे

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल एक परिवार की तरह काम कर रहा है. यह देश के विभिन्न प्रांतों को जोड़ने वाला सबसे बड़ा साधन है. यही वजह है कि देश की तरक्की में रेलवे का शुरू से ही अहम योगदान रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारतीय रेलवे का स्वर्णिम इतिहास लिखा जा रहा है. पिछले पांच सालों की बात करें तो भारतीय रेलवे में काफी तेजी से गुणात्मक सुधार और विकास हुआ है और इसमें रेलवे के अधिकारियों और कर्मियों का अहम योगदान रहा है.

स्वच्छता और सुरक्षा पर दिया जा रहा विशेष जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों के दौरान भारतीय रेलवे ने इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं के मामले में काफी उपलब्धियां हासिल की हैं. रेलों के संचालन, रेललाइनों के इलेक्ट्रिफिकेशन, डबलिन और ट्रिपलिंग के क्षेत्र में काफी इजाफा व सुधार हुआ है. यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे प्रतिबद्ध है. रेलवे की इस बात के लिए सबसे ज्यादा तारीफ करनी होगी कि स्वच्छता और सुरक्षा में काफी अभूतपूर्व सुधार हुए हैं. रेल दुर्घटनाओं में काफी कमी आयी है और रेलवे परिसर, रेल और प्लेटफॉर्मों पर स्वच्छता वर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

रेलवे को सबसे ज्यादा रेवेन्यू दे रहा झारखंड, प्रदेश में रेलवे के विकास को मिले तरजीह

मुख्यमंत्री ने रेल राज्य मंत्री की मौजूदगी में कही कि झारखंड संसाधनों के मामले में देश के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक है. भारतीय रेलवे को इस राज्य से सबसे ज्यादा रेवेन्यू मिल रहा है. ऐसे में यह जरूरी है कि झारखंड में रेलवे का विकास हो. मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि झारखंड के विकास के लिए और रेल परियोजनाओं मिलनी चाहिए, ताकि यहां के रेल यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत हो सके.

झारखंड की जरूरतों पर है ध्यान, मिलेंगे ज्यादा से ज्यादा रेल संसाधन

रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा कि झारखंड की जरूरतों पर सरकार का ध्यान है. झारखंड में रेलवे के विकास के लिए सभी संसाधन उपलब्ध कराये जायेंगे. जरूरत के हिसाब से रेल परियोजनाएं दी जायेंगी, ताकि देश के अन्य इलाकों से इसे जोड़ा जा सके. रेल राज्य मंत्री ने कहा कि अगले 12 सालों में रेलवे को अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय बनाने पर 50 लाख करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे. इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. इस दिशा में बुलेट ट्रेन शुरू करने की पहल हो चुकी है. उन्होंने कहा कि भारतीय़ रेल के स्वर्णिम दिन की शुरूआत हो चुकी है.

सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धाओं के विजेता किये गये सम्मानित लगायी गयी प्रदर्शनी

मौके पर मुख्यमंत्री और रेल राज्य मंत्री ने भारतीय रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आयोजित सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धाओं के विभिन्न श्रेणियों के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया. ये पुरस्कार क्विज, लाइट एंड वोकल, सोलो डांस, ग्रुप डांस और डॉक्यूमेंट्री में आयोजित प्रतियोगिताओं के लिए दिये गये. इसके साथ यहां लगी प्रदर्शनी में भारतीय रेलवे के विकास की झलक दिखायी गयी.

मौके पर सांसद संजय सेठ, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव, राज्य सरकार के परिवहन सचिव प्रवीण टोप्पो, रेलवे बोर्ड के सचिव सुशांत कुमार मिश्रा, रेलवे के फाइनांस कमिश्नर विजय कुमार, मेंबर (सिग्नल एंड टेलीकॉम) एन काशीनाथ, मेंबर (स्टाफ) एस एन अग्रवाल, मेंबर (रोलिंग स्टाफ) राजेश अग्रवाल, मेंबर (मैटेरियल्स मैनेजमेंट) वीपी पाठक और दक्षिण-पूर्व रेलवे के जेनरल मैनेजर पीएस मिश्रा समेत देशभर से आये रेलवे के अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें