23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

VIDEO: झारखंड की इस आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने पीएम मोदी को बतायी बच्चे को ”जिंदा” करने की कहानी, फिर…

रांची / नयी दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से बातचीत की जिसमें झारखंड की बहनों ने भी हिस्सा लिया. बातचीत के दौरान पीएम मोदी को एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने एक बच्चे को ‘जिंदा’ करने की कहानी सुनायी जिसे सुनकर वे दंग रह गये. VIDEO दरअसल, प्रधानमंत्री […]

रांची / नयी दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से बातचीत की जिसमें झारखंड की बहनों ने भी हिस्सा लिया. बातचीत के दौरान पीएम मोदी को एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने एक बच्चे को ‘जिंदा’ करने की कहानी सुनायी जिसे सुनकर वे दंग रह गये.

VIDEO

दरअसल, प्रधानमंत्री से लाइव बातचीत के दौरान झारखंड के सरायकेला के उर्माल की रहनेवाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मनीता देवी ने एक घटना के संबंध में उन्हें बताया. मनीता ने बताया कि उसने उर्माल इलाके में रहने वाली मनीषा देवी का प्रसव पूर्व सारी जांच की थी. 27 जुलाई 2018 की रात थी घड़ी में करीब दो बज रहे थे. तब उसे मनीषा के प्रसव पीड़ा के बारे में जानकारी मिली. जबतक वह मनीषा के घर पहुंचती तबतक उनका प्रसव हो चुका था. प्रसव के बाद बच्चा रोता नजर नहीं आया तो घरवाले बोलने लगे कि बच्चा मरा हुआ है.

VIDEO: PM MODI ने आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स को दिया यह बड़ा तोहफा

पीएम मोदी के समक्ष इस लाइव शो में मनीता ने आगे बताया कि जब वह मनीषा के घर पहुंची तो उन्होंने घरवाले से बच्चा देखने की इच्छा जतायी. तब मनीषा के घरवाले बोले कि तुम बच्चा देखकर करोगी क्या ? इसके बाद मनीता ने बच्चा दिखाने की जिद की तो मनीषा के घरवालों ने उसे बच्चा दे दिया. जब बच्चा मनीता की गोद में पहुंचा तो उसने देखा कि बच्चे की धड़कन चल रही है. तब मनीता ने जल्दी एक पाइप ली और बच्चे के नाक और मुंह से पानी निकाला. इसके तुरंत बाद बच्चा रोने लगा.

मनीता ने फौरन बच्चे की मां को उसे अपना दूध पिलाने को कहा. इसके बाद नवजात और मां को अस्पताल ले जाने का काम किया गया, जहां दोनों का इलाज हुआ. इस घटना को सुनने के बाद पीएम मोदी ने जोर से ताली बजायी और मनीता की जमकर तारीफ की. इस घटना को सुनने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हर देशवासी आपकी बात सुन रहा है. कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि आदिवासी इलाके में पैदा हुई मनीता ने अपनी सामान्य बुद्धि से बच्चे को बचाने का काम किया होगा. जो हिम्मत डॉक्टर दिखाते हैं, वह हिम्मत मनीता ने दिखाने का काम किया. मनीता ने एक जिंदगी बचायी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें