26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुरी स्टेशन के रिले रूम में लगी आग, ट्रेनों का आवागमन बाधित

रांची/सिल्ली : मुरी रेलवे स्टेशन स्थित आरआर बिल्डिंग के रिले रूम (माइक्रो लॉक रूम) में सोमवार की सुबह करीब आठ बजे आग लग गयी. इससे स्टेशन पर लगा ट्रेनों का सिग्नल सिस्टम बंद हो गया. बिजली गुल हो गया और सीसीटीवी कैमरे बंद हो गये. ऑटोमेटिक इंटरलॉकिंग सिस्टम भी फेल हो गया. इसका असर यह […]

रांची/सिल्ली : मुरी रेलवे स्टेशन स्थित आरआर बिल्डिंग के रिले रूम (माइक्रो लॉक रूम) में सोमवार की सुबह करीब आठ बजे आग लग गयी. इससे स्टेशन पर लगा ट्रेनों का सिग्नल सिस्टम बंद हो गया. बिजली गुल हो गया और सीसीटीवी कैमरे बंद हो गये.
ऑटोमेटिक इंटरलॉकिंग सिस्टम भी फेल हो गया. इसका असर यह हुआ कि मुरी से होकर गुजरनेवाली अप और डाउन की सारी ट्रेनें सिग्नल के अभाव में जहां-तहां खड़ी हो गयी. दर्जनों ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा. अगलगी में रेलवे को करीब एक करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान होने का अनुमान है. आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद सुबह 09:05 बजे आग पर काबू पाया जा सका.
इसके बाद ट्रेनों को मुरी स्टेशन से पार कराने के लिए पटरियों के प्वाइंट पर इंटरलॉकिंग सिस्टम की जगह मैनुअल क्लैंप का उपयोग किया गया. वहीं वरीय अधिकारी के आदेश पर ट्रेन के पायलटों को मेमो देकर गुजरने का आदेश दिया गया. घटना की जांच के लिए दो जांच कमेटी बनायी गयी है. एक में डीएसटी, एसएसइ व मुरी के आरपीएफ ओसी को रखा गया है. वहीं दूसरी जांच कमेटी में सीनियर डीएसओ, आरपीएफ के एएससी व सीनियर डीइइ शामिल हैं. आग की सूचना पर डीआरएम सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे थे.
पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को सिग्नल देने के दौरान होने लगी थी परेशानी : बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह में पटना से रांची जानेवाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस के लिए आरआर बिल्डिंग से सिग्नल दिया जाने लगा, तो इसमें तैनात कर्मियों को परेशानी होने लगी. सुबह 8.02 बजे बिल्डिंग के बाहर धुआं देखा गया, तो आग की जानकारी कर्मियों को हुई.
आग की सूचना हिंडाल्को फायर ब्रिगेड व राज्य अग्निशमन, रांची को दी गयी. हिंडाल्को से 8:42 बजे फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर पहुंची. इस दौरान बिल्डिंग में रखे अग्निशमन यंत्र व हिंडाल्को के सहयोग से 9.05 बजे आग पर काबू पा लिया गया. जबकि राज्य अग्निशमन की दमकल आग बुझने के बाद मौके पर पहुंची.
मुरी रेलवे स्टेशन स्थित आरआर बिल्डिंग के रिले रूम में आग लगने से केबल जल गया है. आद्रा व खड़गपुर से टीम को बुलाया गया है. आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है. ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. अगले 48 घंटे में परिचालन पूरी तरह से सामान्य हो जायेगा. रांची से खुलनेवाली कुछ ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है.
नीरज अंबष्ठ, डीआरएम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें