34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुर्गोत्सव : महागौरी से श्रद्धालुओं ने की धन-ऐश्वर्य की कामना, कन्या पूजन आज

महाअष्टमी को राजधानी के पूजा-पंडालों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ रांची : शारदीय नवरात्र के आठवें दिन महागौरी की पूजा-अर्चना की गयी. बुधवार को महागौरी की पूजा-अर्चना की गयी. पूजा पंडालों और दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. अलबर्ट एक्का चौक के समीप स्थित दुर्गाबाटी में सुबह सात बजे से पूजा शुरू हुई. […]

महाअष्टमी को राजधानी के पूजा-पंडालों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
रांची : शारदीय नवरात्र के आठवें दिन महागौरी की पूजा-अर्चना की गयी. बुधवार को महागौरी की पूजा-अर्चना की गयी. पूजा पंडालों और दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. अलबर्ट एक्का चौक के समीप स्थित दुर्गाबाटी में सुबह सात बजे से पूजा शुरू हुई. कुमारी कन्या को मंडप में लाया गया और उसकी पूजा-अर्चना की गयी. कुमारी कन्या आशीर्वाद लेने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी थी.
कुमारी पूजा दिन के 1.30 से तीन बजे तक हुई. सात बजे संध्या आरती और रात आठ बजे संध्या भोग लगाया गया. इसके पहले दिन के 12 से 12.51 बजे तक संधि पूजा का समापन हुआ. संधि पूजा में न्यायाधीश चंद्रशेखर, न्यायाधीश डॉ एसएन पाठक, न्यायाधीश राजेश कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय भी शामिल हुए. पंडित शांतनु भट्टाचार्य, काशीनाथ भट्टाचार्य, संदीप चटर्जी, कौशिक भट्टाचार्य और कांति नाथ चटर्जी ने पूजा संपन्न करायी. कुंवारी कन्या उज्जवल मुखर्जी की बेटी तानिया थीं.
आज महानवमी है.सुबह 7.30 से दोपहर 2.32 बजे तक पूजा-अर्चना की जायेगी. सुबह 10.30 बजे पुष्पांजलि, शाम सात बजे संध्या आरती, रात आठ बजे संध्या भोग लगाया जायेगा. 19 अक्तूबर को विजयादशमी है. इस दिन सुबह सात से 8.30 बजे के अंदर पूजा का समापन एवं मांगलिक विसर्जन किया जायेगा. इसके बाद सिंदूर खेला और शाम में प्रतिमा का विसर्जन किया जायेगा. शांति जल का छिड़काव किया जायेगा.
कन्या पूजन आज
अधिकतर पूजा पंडालों में जहां वाराणसी पद्धति से पूजा अर्चना की जाती है, वहां आज मां के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जायेगी. नौ कन्या का पूजन और हवन किया जायेगा. शुक्रवार को कलश का विसर्जन होगा.
शाम में गाजे-बाजे के साथ मां की विसर्जन शोभायात्रा निकाली जायेगी. शनिवार को राजधानी के सभी पूजा पंडालों की प्रतिमा का विसर्जन किया जायेगा. दोपहर में विसर्जन शोभायात्रा निकाली जायेगी .जो राजधानी के विभिन्न इलाकों से होकर आसपास के तालाबों व नदियों तक जायेगी. जहां मां की पूजा अर्चना व साल भर सबको खुश, धन-धान्य से भरपूर रखने और अगले साल वर्ष 2019 में जल्दी आने की कामना के साथ मां की प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जायेगा.
जैप वन में हुई पूजा-अर्चना, प्रतियोगिता भी
रांची : डोरंडा स्थित जैप वन में महाअष्टमी के अवसर पर सुबह 8.30 बजे पूजा-अर्चना शुरू हुई. पंडित सहदेव उपाध्याय ने पूजा संपन्न करायी. इसमें जैप परिवार के सदस्य शामिल हुए. दिन के 11 बजे से टिकू हॉल परिसर में जैप वन और गोरखा यूथ की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी.
इसमें ड्राइंग में प्रथम आर्यन परियर, द्वितीय लक्ष्य गुरुंग, तृतीया अस्मि श्रेष्ठ, अॉनस्पॉट पेंटिंग में प्रथम अंशिका लिंबू , द्वितीय मनिका गुरुंग, तृतीया रिद्धिमा लामा, रंगोली में प्रथम निशु लिंबू, द्वितीय प्रिया प्रधान, तृतीया रोहिता लामा, निबंध में प्रथम तुलसी श्रेष्ठ और द्वितीय स्थान रिद्धिमा तामांग को मिला. आज अस्त्र-शस्त्र और महाबलि पूजा होगी. सुबह नौ बजे से कुंवारी कन्या का पूजन किया जायेगा. कल अपराजिता पूजा सुबह 9.30 बजे से होगी. इसके बाद टीका तिलक किया जायेगा. 21 को विसर्जन शोभा यात्रा निकाली जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें