36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मॉनसून सक्रिय, 26 जून तक पहुंचेगा झारखंड, होगी झमाझम बारिश

रांची/नयी दिल्ली : धीमी पड़ी मॉनसून की रफ्तार फिर जोर पकड़ने लगी है. भीषण गर्मी का सामना कर रहे मध्य और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अगले दो-तीन दिन में कुछ राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी भारत के ऊपर मॉनसून से पहले की […]

रांची/नयी दिल्ली : धीमी पड़ी मॉनसून की रफ्तार फिर जोर पकड़ने लगी है. भीषण गर्मी का सामना कर रहे मध्य और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अगले दो-तीन दिन में कुछ राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी भारत के ऊपर मॉनसून से पहले की बारिश के लिए 27 जून से स्थितियां अनुकूल होने जा रही हैं. दिल्ली में मॉनसून के 29 जून को पहुंचने की उम्मीद है, जो राष्ट्रीय राजधानी के लिए मॉनसून पहुंचने की सामान्य तिथि है.

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून 26 जून तक झारखंड पहुंच जायेगा और पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है. रविवार को मॉनसून गुजरात के सौराष्ट्र (क्षेत्र), वेरावल, अहमदाबाद और महाराष्ट्र के अमरावती की ओर बढ़ गया. पूर्वी दिशा में यह समूचे असम, उत्तर पश्चिमी बंगाल में जलपाईगुड़ी और दक्षिणी बंगाल में मिदनापुर पहुंच चुका है.

अगले दो दिन में इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका है. वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 27 जून को मॉनसून से पहले की बारिश होगी. अगले 48 घंटों में ओड़िशा, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, गुजरात, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा महाराष्ट्र के शेष हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना जतायी गयी है.

अब तक देश में सामान्य से 10 प्रतिशत कम बारिश : देश के 25 प्रतिशत से कम हिस्से में अब तक सामान्य या अधिक बारिश हुई है. दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून निर्धारित सामान्य तिथि से तीन दिन पहले 29 मई को पहुंचा और केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र तथा दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों में बारिश हुई. हालांकि, शनिवार तक कुल मिलाकर बारिश सामान्य से 10 प्रतिशत कम रही.

दक्षिण में सबसे अधिक बारिश : देश के चार मौसम विभागीय मंडलों में से केवल दक्षिणी प्रायद्वीप ही ऐसा क्षेत्र रहा, जहां 29 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गयी. पूर्वी-पूर्वोत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत में क्रमश: 29 और 24 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गयी. भारत के 36 मौसम विभागीय उपमंडलों में से 24 उपमंडलों में कम और बहुत कम बारिश हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें