29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के रास्ते कोलकाता तक बस से हवाला का खेल, ऐसे हुआ खुलासा

रांची/दुमका : बिहार से झारखंड के रास्ते कोलकाता तक हवाला के पैसे का खेल लंबे समय से चल रहा था. लेकिन इसकी भनक तक जांच एजेंसियों को नहीं लग रही थी. 27 अगस्त को भागलपुर से कोलकाता जा रही पागल बाबा बस में दुमका के बागनल के पास लूट हुई थी. इस लूटकांड में गिरफ्तार […]

रांची/दुमका : बिहार से झारखंड के रास्ते कोलकाता तक हवाला के पैसे का खेल लंबे समय से चल रहा था. लेकिन इसकी भनक तक जांच एजेंसियों को नहीं लग रही थी. 27 अगस्त को भागलपुर से कोलकाता जा रही पागल बाबा बस में दुमका के बागनल के पास लूट हुई थी. इस लूटकांड में गिरफ्तार अपराधियों से जब पुलिस ने पूछताछ की, तो मामले का खुलासा हुआ. दुमका एसपी वाइएस रमेश ने बताया कि बस लूटकांड की जांच के दौरान बिहार के तीन और हंसडीहा (दुमका) से एक अपराधी को गिरफ्तार किया गया. उनके पास से लूट के 35.50 लाख रुपये, दो पिस्टल, तीन कारतूस और लूट में इस्तेमाल तीन गाड़ियां बरामद की गयी.

एसपी ने कहा कि जब कुम्हारपट्टी-हंसडीहा, दुमका निवासी बस के चालक चंदन उर्फ लक्ष्मण महतो व बांका (बिहार) के पंजवारा थाना के जगतपुर निवासी अपराधी रौशन सिंह से कड़ाई से पूछताछ की गयी, तो दोनों ने बताया कि लूटकांड को 14 लोगों ने मिल कर अंजाम दिया था. वहीं यात्रियों द्वारा जो प्राथमिकी थाने में दर्ज करायी गयी, वह महज 2.25 लाख रुपये की थी. जबकि हकीकत में उन लोगों ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम लूटी थी.

घटना के खुलासे के लिए पुलिस की चार अलग-अलग टीम बनायी गयी थी. टीमों ने लगातार 20 दिनों तक बिहार, पश्चिम बंगाल व झारखंड के 96 अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की. एसपी ने बताया कि मामले में कोलकाता, रांची, धनबाद, मुंगेर, जमुई, भागलपुर, बांका, हंसडीहा, दुमका आदि स्थानों पर छापे मारे गये थे.
चालक और रौशन ने खोला हवाला का राज : एसपी ने कहा कि जब अपराधियों से पूछा गया कि जिनके पैसे लूटे गये, उन्होंने प्राथमिकी दर्ज क्यों नहीं करायी, तो उन्होंने बताया कि एक करोड़ से ज्यादा रुपये स्वर्ण व्यवसायियों के थे.
लेकिन यह रकम ब्लैक मनी थी, इसलिए उन लोगों ने प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी. जब चालक से पूछा गया कि वह पैसा हवाला का है यह तुम्हें कैसे पता. इस पर उसने कहा कि स्वर्ण व्यवसायी के साथ अन्य व्यवसायी ब्लैक मनी कोलकाता भेजते हैं. यह पैसा उनके द्वारा नियुक्त आदमी बस से लेकर जाता है. वहां से वह दो-तीन दिन बाद सोना लेकर आता था. नहीं तो उक्त पैसे का व्हाइट करा कर लाता था. इसकी जानकारी उन्हें होती थी. इसके एवज में उसे प्रति लाख चार हजार रुपये मिलते थे.
एक करोड़ पर उसे चार लाख रुपये मिलते. लेकिन बड़ी रकम एक साथ हाथ मारने के चक्कर में उसने मुंगेर के गंगटी थाना क्षेत्र के मिलकी निवासी मास्टरमाइंड प्रशांत कुमार उर्फ प्रशांत सिंह से संपर्क किया. चालक और प्रशांत ने कई बार भागलपुर से कोलकाता तक घटना को अंजाम देने के लिए रेकी की. रेकी के बाद लूट की वारदात को अंजाम देने का जिम्मा प्रशांत ने गग्टा निवासी रॉकी को दिया.
रॉकी ने बिहार व झारखंड के अलग-अलग जिलों से नौ अपराधियों को लूट को अंजाम देने के लिए चुना. बस का पीछा करने और फिर घटना के बाद भागने के लिए तीन गाड़ियों का इंतजाम भी किया गया. हथियारों का इंतजाम भी रॉकी ने ही किया था. फिर जैसे ही 27 अगस्त को चालक के पास मोटी रकम की सूचना आयी. तब इन लोगों ने वारदात को अंजाम दिया.
27 अगस्त को एक करोड़ रुपये से ज्यादा की लूट हुई थी प्राथमिकी 2.25 लाख की लूट की, छापा में मिले 35.50 लाख
अपराधियों ने घटना को लूटपाट का रूप देने के लिए चालक को पीटा, यात्रियों को लूटा
एसपी के मुताबिक, घटना सत्य प्रतीत हो, इसका तानाबाना बस चालक व अपराधियों ने पहले ही तैयार कर लिया था. बस को कब्जा में लेने के बाद अपराधी चालक को पिस्टल की नोंक पर बसे को सुनसान स्थान पर ले गये. इसके बाद तीन बैगों में रखे हवाला का पैसा लूटने के बाद कुछ यात्रियों से भी लूटपाट करनी थी. साथ ही दिखाने के लिए चालक को भी पीटना था. ताकि लोगों को लगे की लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया गया. चूंकि पैसा हवाला का था, इसलिए इसकी जानकारी पुलिस को नहीं मिल सकेगी और वे लोग आराम से आपस में पैसा बांट लेंगे.
हवाला के पैसे से भरा एक बैग ही बरामद, दो अब भी गायब
एसपी के अनुसार, अभी हवाला का पैसे से भरा एक बैग ही बरामद किया गया है. अभी फरार तीन अपराधियों के पास दो बैग है. गिरोह के सात अन्य अपराधी फरार है. एसपी ने कहा कि इस मामले में जिस व्यवसायी का पैसा था, उनको नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन वे ब्लैक मनी के डर से कबूल नहीं कर रहे कि पैसा उनका है. मामले में प्रवर्तन निदेशालय और आयकर को जानकारी दी गयी है. ताकि वे भी अपने स्तर से मामले में कार्रवाई करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें