34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मधुपुर : मुख्यमंत्री ने किया मधुपुर महोत्सव का उद्घाटन : कहा – अक्तूबर तक राज्य के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली

मधुपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मधुपुर में कहा कि अक्तूबर 2019 तक राज्य के हर गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी. किसानों के लिए अलग से फीडर का निर्माण किया जा रहा है, जिससे हर दिन छह घंटे निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति की जायेगी. उन्होंने कहा कि चार वर्ष पूर्व तक राज्य […]

मधुपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मधुपुर में कहा कि अक्तूबर 2019 तक राज्य के हर गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी. किसानों के लिए अलग से फीडर का निर्माण किया जा रहा है, जिससे हर दिन छह घंटे निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति की जायेगी. उन्होंने कहा कि चार वर्ष पूर्व तक राज्य के सिर्फ 38 लाख घरों में बिजली कनेक्शन था. लेकिन अब 68 लाख घरों में बिजली पहुंचा दी गयी है.
उन्होंने कहा : 30 लाख घरों से अंधेरा दूर किया गया. झारखंड में 167 ग्रिड की जरूरत थी, लेकिन सिर्फ 38 बने थे. 129 ग्रिडों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. वहीं, 257 सब स्टेशन का भी निर्माण हो रहा है. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को मधुपुर अनुमंडल के 27वें स्थापना दिवस पर आयोजित चौथे मधुपुर महोत्सव काे संबोधित करते हुए कही.
उन्होंने कहा : प्रधानमंत्री ने विधानसभा चुनाव में वादा किया था कि आप भाजपा को पूर्ण बहुमत दें, हम झारखंड का विकास करेंगे. बहुमत मिलने के बाद झारखंड का तेजी से विकास हो रहा है. हमें विकास को आंदोलन बनाना होगा.
चार वर्ष पूर्व विरासत में हमें उग्रवादग्रस्त राज्य मिला था. कांग्रेस और झामुमो के शासन काल में कहीं न कहीं इस मुद्दे पर ढिलाई बरती गयी थी. अब हमारी सरकार में उग्रवाद अंतिम सांसें गिन रहा है.
अभी कुछ दिन पूर्व ही दुमका में 10 लाख का इनामी उग्रवादी मारा गया. उन्होंने कहा : हम गुमराह और भटके हुए नौजवानों से आग्रह करते हैं कि वे सरेंडर करें और मुख्यधारा में लौट आयें, नहीं तो मारे जायेंगे.
हम व्यवस्था बदलना चाहते हैं
मुख्यमंत्री ने कहा : हम व्यवस्था बदलना चाहते हैं, अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाना हमारी प्राथमिकता है. महिला सशक्तीकरण पर काफी काम हुआ है. उज्ज्वला योजना, सखी मंडल समेत कई योजनाओं से महिलाओं के जीवन में समृद्धि आयी है.
2022 तक झारखंड के सभी गरीब परिवारों को आवास मुहैया करा दिया जायेगा. राज्य में 14 लाख लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा. उन्होंने कहा : मैं राजा नहीं हूं, मैं सवा तीन करोड़ जनता का दास हूं. जनता को मैं रघुवर मानता हूं, राम मान कर उसकी सेवा करता हूं.
उन्होंने कहा : झारखंड का श्रम मंत्रालय देश में लगातार तीन वर्ष प्रथम रहा. स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में भी टॉप-10 में राज्य की जगह है. कौशल विकास केंद्र के माध्यम से प्रशिक्षित कर पिछले दिनों एक साथ 1 लाख 5 हजार युवाओं को रोजगार देने का काम किया.
  • झारखंड के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाना हमारी प्राथमिकता
  • 2022 तक झारखंड के सभी गरीब परिवारों को आवास मुहैया कराया जायेगा
  • हमें विकास को आंदोलन बनाना है
  • गुमराह और भटके हुए नौजवान मुख्यधारा में लौट आयें, नहीं तो मारे जायेंगे
  • 14 लाख लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देंगे
5000 की सहयोग राशि किसानों के खाते में जायेगी
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 22 जनवरी को झारखंड का बजट पेश होगा. इसके बाद एक से पांच एकड़ तक जमीन के किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये के हिसाब से सहयोग राशि उनके खाते में कृषि कार्य के लिए दी जायेगी. िकसानों के लिए अलग से फीडर की व्यवस्था की जा रही है. सभा को श्रम मंत्री राज पलिवार ने भी संबोधित किया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें