25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची संसदीय सीट : 2342 बूथों पर मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, 6 मई को मतदान

रांची : 08-रांची संसदीय क्षेत्र में 6 मई को मतदान किया जाना है. मतदान कार्य के लिए रविवार को मोरहाबादी स्थित फुटबॉल स्‍टेडियम से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया. मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि 08-रांची संसदीय क्षेत्र सहित खूंटी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत तमाड़ विधानसभा क्षेत्र […]

रांची : 08-रांची संसदीय क्षेत्र में 6 मई को मतदान किया जाना है. मतदान कार्य के लिए रविवार को मोरहाबादी स्थित फुटबॉल स्‍टेडियम से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया. मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि 08-रांची संसदीय क्षेत्र सहित खूंटी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में 6 मई को मतदान किया जायेगा. रांची जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 18,65,627 है, जिनमें पुरुष मतदाता 9,73030, महिला मतदाता 8,92547 और अन्य मतदाता 50 हैं.

कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2342 है. 22 सुपर जोनल, 60 से ज्यादा जोनल मजिस्ट्रेट और 338 माइक्रो आब्जर्वर बनाये गये हैं. कुल कलस्टर की संख्या 152 जबकि महिला बूथों की संख्या 21 है. श्री रे ने बताया कि वृहत पैमाने पर बूथों पर वेबकास्टिंग की जा रही है.

श्री रे ने बताया कि बूथ के अलावा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को कम से कम एक रिजर्व इवीएम दिया गया है. रांची और हटिया में दो-दो सेट रिजर्व इवीएम दिये गये हैं और ऐसे इलाके जहां पर पहले समस्या आयी है या दुगर्म क्षेत्र हैं, वहां पर एक और अतिरिक्त इवीएम दिया जा रहा है ताकि समस्या आने पर त्वरित समाधान किया जा सके. उन्होंने बताया कि इसके अलावा 6 विधानसभा के अलग-अलग कंटोल रूम में भी इवीएम रखे गये हैं. सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट की जीपीएस से ट्रेकिंग की जा रही है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि समाहरणालय रांची के ए ब्‍लॉक में विधानसभावार कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसमें 200 से अधिक कर्मी लगाये गये हैं. प्रत्येक 15 बूथ पर फोन कर संबंधित व्यक्ति लगातार रिपोर्ट ले सकेंगे.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि रांची संसदीय क्षेत्र में कोई भी बाहरी व्यक्ति जो पॉलिटिकल कैंपेनिंग से जुड़ा है वो क्षेत्र में नहीं रह सकता. मतदान के लिए कुछ संस्थानों द्वारा मतदान दिवस पर कर्मचारियों को छुट्टी नहीं दिये जाने की शिकायत मिलने पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि ये असंवैधानिक है. ऐसे संस्थानों पर सेक्शन 135 बी एवं लोक प्रतिनिधितत्व अधिनियम 1951 की धारा के तहत कार्रवाई की जायेगी.

सुरक्षा की क्‍या है तैयारी

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरीय पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता ने बताया कि सभी बूथों पर सुरक्षा के मद्देनजर स्टैटिक फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गयी है. हर बूथ पर एक पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती की गयी है. इनके साथ अलग से क्यूआरटी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है.

एसएसपी ने मीडिया को बताया कि ठोस उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है, अतिसंवेदनशील घोर उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में जहां-जहां उग्रवादी दस्तों के भ्रमणशील होने की सूचना है, वहां पर अलग से कोबरा और झारखंड जगुआर की टीम ऑपरेशन कर रही है.

अनीश गुप्ता ने बताया कि जहां पर विधि-व्यवस्था के बिगड़ने की आशंका है वहां क्यूआरटी की विशेष व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दो स्तर पर कंट्रोल रूम बनाये गये हैं. श्री गुप्ता ने मीडिया को जानकारी दी कि रांची जिले में प्रवेश करनेवाले सभी मार्गों में चेकनाका बनाये गये हैं, जो कि मतदान दिवस पर 24 घंटे ऑपरेशनल रहेंगे. साथ ही आज लगातार संबंधित थाना प्रभारी होटल, लॉज, धर्मशाला और वाहनों की जांच करेंगे ताकि कड़ी निगरानी रखी जा सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें