36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Voting In Jharkhand : राज्‍य में पहले चरण में तीन सीटों के लिए 64 प्रतिशत मतदान

रांची : झारखंड में देश के चौथे और राज्य के पहले चरण में तीन लोकसभा सीटों चतरा, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति) और पलामू (अनुसूचित जाति) के लिए अंतिम रिपोर्ट मिलने तक शांतिपूर्ण ढंग से कुल 64.31 प्रतिशत मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट के अनुसार मतदान समाप्त होने के समय […]

रांची : झारखंड में देश के चौथे और राज्य के पहले चरण में तीन लोकसभा सीटों चतरा, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति) और पलामू (अनुसूचित जाति) के लिए अंतिम रिपोर्ट मिलने तक शांतिपूर्ण ढंग से कुल 64.31 प्रतिशत मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट के अनुसार मतदान समाप्त होने के समय शाम चार बजे तक चतरा में 62.06 प्रतिशत, लोहरदगा में 63.56 प्रतिशत एवं पलामू में 64.35 प्रतिशत मतदान हुआ.

कुल मिलाकर तीनों लोकसभा क्षेत्रों में 64.31 प्रतिशत मतदान हुआ. अभी अनेक दूरस्थ स्थानों से मतदान के आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं और मतदान का प्रतिशत और बढ़ सकता है. उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित तीनों क्षेत्रों में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. नक्सल प्रभावित होने से इन सीटों के लिए मतदान शाम चार बजे तक हुआ.

उन्होंने बताया कि नक्सली प्रभावित इलाकों में चुनावों के बहिष्कार के आह्वान के बावजूद भारी मतदान हुआ. आयोग की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. इन तीनों क्षेत्रों में जहां दो सौ कंपनी केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. वहीं राज्य पुलिस की तीन सौ कंपनी और 4500 होमगार्डों की तैनाती की गयी है.

अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से भेजा गया. झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि इन तीन सीटों के लिए कुल 6072 मतदान केंद्र बनाये गये थे जिनमें से 307 मतदान केंद्र शहर और 5765 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं. इन मतदान केंद्रों पर कुल 45,26,693 मतदाता थे.

उन्होंने बताया कि इन तीनों सीट के लिए कुल 59 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. चतरा लोकसभा सीट के लिए 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे जबकि लोहरदगा लोकसभा सीट के लिए 14 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. पलामू सीट के लिए 19 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. आज जिन लोगों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हुआ है, उनमें केन्द्रीय आदिवासी कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत शामिल हैं. पिछले चुनाव में लोहरदगा, पलामू और चतरा तीनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें