36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कड़े फैसले लेने का मोदी सरकार ने दिखाया साहस, विश्व के अन्य देशों से जुड़ेगा झारखंड : रघुवर दास

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 12 सितंबर को प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन बताया. झारखंड से तीन राष्ट्रीय परियोजनाओं की शुरुआत के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में बड़े और कड़े […]

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 12 सितंबर को प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन बताया. झारखंड से तीन राष्ट्रीय परियोजनाओं की शुरुआत के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में बड़े और कड़े फैसले लेने का साहस है. इस अवसर पर सीएम ने कहा कि 19 साल बाद झारखंड की विधानसभा को अपना भवन मिला है. संथाल परगना के साहेबगंज में समुद्री मार्ग का प्रवेश द्वार खुल गया है. झारखंड अब सीधे विश्व के अन्य देशों से जुड़ जायेगा. संथाल परगना के नौजवानों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. आने वाले दिनों में साहेबगंज विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेगा और यहां शहर नये रूप में आकार लेगा.

श्री दास ने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में कांग्रेस को आड़े हाथ लिया. कहा कि 6 दशक के कांग्रेस के शासन में सरकार ने किसानों को कर्जदार बना दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की बागडोर संभाली, तो उन्होंने किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की. उनके मार्गदर्शन में झारखंड सरकार ने अपने प्रदेश के किसानों के लिए योजना की शुरुआत की. कहा कि डबल इंजन की सरकार की वजह से प्रदेश के 35 लाख किसानों को 11 हजार से 31 हजार रुपये तक साल में मिल रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए खत्म करने के साहसिक फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की तारीफ की. कहा कि इस एक फैसले से जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख देश के अन्य राज्यों की तरह विकास की राह पर आगे बढ़ेगा. श्री दास ने कहा कि भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों को प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह साकार कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मान-सम्मान के लिए तरसती मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक के अभिशाप से इस सरकार ने मुक्त कराया. यह कोई छोटा-मोटा निर्णय नहीं था. सदियों से मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक को झेलने के लिए अभिशप्त थीं. वे इससे मुक्ति चाहती थीं. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार ने उन्हें इससे निजात दिलायी.

14 साल में नहीं हुआ समुचित विकास

रघुवर दास ने कहा कि आज का दिन झारखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है. स्वर्णिम दिन है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी ने अलग झारखंड प्रदेश दिया. 14 साल के दौरान प्रदेश का समुचित विकास नहीं हो पाया. उन्होंने कहा कि अपना विधानसभा भवन नहीं होने की वजह से बहुत सी परेशानियां थीं. हमारी पंचायत रसियन होस्टल में बैठती थी.

झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में केंद्र और झारखंड में भाजपा की सरकार बनी, तो वर्ष 2015 में झारखंड के नये विधानसभा भवन का निर्माण शुरू हुआ. चार साल के रिकॉर्ड समय में अत्याधुनिक विधानसभा भवन बनकर तैयार हो गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस भवन में झारखंड की जल, जंगल और जमीन की संस्कृति को दर्शाया गया है.

खेत और किसानों की सेहत सुधारने में जुटी सरकार

रघुवर दास ने कहा कि अब 18 से 40 साल तक के किसानों और खुदरा व्यापारियों के लिए एक योजना शुरू की जा रही है. इन्हें भी 60 साल के बाद पेंशन मिलेगी. श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री देश में लोगों के हेल्थ कार्ड बनवा रहे हैं. इतना ही नहीं, खेत की सेहत सुधारने पर भी ध्यान दिया जा रहा है. सॉयल हेल्थ कार्ड भी बनवाये जा रहे हैं, ताकि खेतों की बीमारी को पता लगाया जाये और उसका उपचार हो सके.

उन्होंने कहा कि हर पंचायत में मिट्टी की दो महिला डॉक्टर नियुक्त की गयी हैं, जो किसानों को बतायेंगी कि किस मौसम में कौन-सी फसल लगायें. किस फसल में कौन-सा कीटनाशक डालें, जिससे उन्हें लाभ हो. आदिवासी बच्चों को शहरी बच्चों की तरह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की योजना की शुरुआत झारखंड से हो रही है. यह झारखंड के लिए गौरव की बात है. आदिवासियों के बच्चे भी डॉक्टर, इंजीनियर, आइएएस और आइपीएस बनें, इस सोच के साथ सरकार आगे बढ़ रही है.

पाकिस्तान के घर में घुसकर मारने का साहस दिखाया

झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान’ मोदी जी के लिए सिर्फ नारा नहीं है. उन्होंने कहा कि जब पुलवामा पर पड़ोसी देश के आतंकवादियों ने हमला किया, तो मोदी जी के नेतृत्व की सरकार ने पाकिस्तान के घर में घुसकर आतंकवादियों को सबक सिखाया. सर्जिकल स्ट्राइक की, एयर स्ट्राइक करके आतंकवाद को खत्म करने के प्रति अपने मजबूत इरादे का परिचय इस सरकार ने दिया.

उन्होंने कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने विज्ञान के क्षेत्र में भी देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाकर खड़ा किया. चांद के उस कोने पर भारत पहले ही प्रयास में पहुंच गया, जहां आज तक किसी ने जाने की सोची तक नहीं थी. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से जन्मदिन (17 सितंबर) की अग्रिम शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी की एक कविता सुनायी.

15 अगस्त कहता है, आजादी अभी अधूरी है,

सपने सच होने बाकी हैं, राबी की शपथ पूरी हो.

दिन दूर नहीं खंडित भारत को पुन: अखंड बनायेंगे,

गिलगिट से गारो पर्वत तक अपनी आजादी का पर्व मनायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें