25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : अगर शहरी क्षेत्र में 1985 से पहले सरकारी जमीन पर किया है कब्जा, तो मिलेगी 10 डिसमिल जमीन, जानें

रांची : शहरी क्षेत्रों में एक जनवरी 1985 से पहले सरकारी जमीन पर कब्जा करनेवालों को मकान बनाने के लिए सरकार अधिकतम 10 डिसमिल जमीन देगी. जमीन 30 साल की लीज पर मिलेगी. मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया. शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण करनेवालों को बंदोबस्त की जानेवाली जमीन का […]

रांची : शहरी क्षेत्रों में एक जनवरी 1985 से पहले सरकारी जमीन पर कब्जा करनेवालों को मकान बनाने के लिए सरकार अधिकतम 10 डिसमिल जमीन देगी. जमीन 30 साल की लीज पर मिलेगी. मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया. शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण करनेवालों को बंदोबस्त की जानेवाली जमीन का लगान और सलामी का फाॅर्मूला भी निर्धारित किया गया है. इसके तहत अगर जमीन का बाजार मूल्य प्रति डिसमिल एक लाख रुपये हो, तो 30 वर्षों के लिए लगान और सलामी की रकम 25 हजार रुपये होगी.
रांची, हजारीबाग, धनबाद और देवघर में विशेष अदालतें
कैबिनेट ने अनुसूचित जाति आयोग के गठन का फैसला किया है. इसमें एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और तीन सदस्य होंगे. आयोग अनुसूचित जाति के हितों की रक्षा के लिए काम करेगा. कैबिनेट ने एसटी, एससी अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत लंबित पड़े मामलों को निबटाने के लिए चार विशेष अदालतों के गठन का फैसला किया. इनका गठन रांची, हजारीबाग, धनबाद और देवघर में किया जायेगा. इन जिलों में एसटी, एससी अत्याचार के 100 से अधिक मामले हैं.
30 साल की लीज पर दी जायेगी जमीन, लगान और सलामी का फाॅर्मूला भी निर्धारित
निकाय चुनाव में प्रत्याशियों को दल का चुनाव चिह्न मिलेगा
कैबिनेट ने स्थानीय निकायों के चुनाव से संबंधित नियमावली में किये गये संशोधन के आलोक में दलीय प्रत्याशियों को संबंधित दल का चुनाव चिह्न देने का फैसला किया है. इसके लिए नगरपालिका निर्वाचन चुनाव नियमावली 2012 में आवश्यक संशोधन किया गया है.
स्पेशल इंटेलिजेंस ब्यूरो के गठन का फैसला
कैबिनेट ने उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में जल्दी सूचना एकत्रित करने के लिए स्पेशल इंटेलिजेंस ब्यूरो के गठन का फैसला किया है. राज्य के मेडिकल कॉलेजों व 500 बेड के सरकार अस्पतालों में अमृत दीनदयाल प्रधानमंत्री जन औषधि स्टोर खोले जायेंगे. जन औषधि स्टोर की स्थापना का काम मनोनयन के आधार पर एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड को मिलेगा. ब्यूरो का नियंत्रण झारखंड विशेष शाखा के पास होगा.
कैबिनेट के अन्य फैसले
अपर एवं सत्र न्यायाधीश कृष्ण कुमार को अनिवार्य सेवानिवृत्ति
हाइकोर्ट के लिए 60 अराजपत्रित पदों का सृजन
अपुनरीक्षित वेतनमान वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 264 से बढ़ कर 268 प्रतिशत हुआ
202 करोड़ की लागत से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जल छाजन का फैसला
मिट्टी परीक्षण के लिए 2600 रिफिल नाफेड से लेने पर सहमति
1864 पंचायतों में मिट्टी परीक्षण के लिए मिनी लैब बनाने की स्वीकृति
रामकृष्ण मिशन आश्रम के विवेकानंद विश्वविद्यालय को 2.94 करोड़ का अनुदान
झारखंड मिल्क फेडरेशन के लिए पीएल खाते में रखे गये 13.22 करोड़ को निकाल कर बचत खाते में रखने पर सहमति
मेसर्स प्राइस वाटर हाउस कूपर्स प्राइवेट लिमिटेड को जीएसटी साफ्टवेयर का काम देने का फैसला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें