34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के पर्यटन स्थल विश्व के मानचित्र पर नजर आयेंगे : सीएम रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार झारखंड के पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है. झारखंड में ऐसे कई सांस्कृतिक धरोहर हैं, जिन्हें विकसित करने से रोजगार की संभावनाएं पैदा होंगी. उन्होंने कहा कि झारखंड के पर्यटन स्थल जल्द ही दुनिया के मानचित्र पर नजर आयेंगे. राज्य सरकार इस ओर प्रतिबद्धता […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार झारखंड के पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है. झारखंड में ऐसे कई सांस्कृतिक धरोहर हैं, जिन्हें विकसित करने से रोजगार की संभावनाएं पैदा होंगी. उन्होंने कहा कि झारखंड के पर्यटन स्थल जल्द ही दुनिया के मानचित्र पर नजर आयेंगे.
राज्य सरकार इस ओर प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. झारखंड में धार्मिक तीर्थस्थल बहुत हैं. यहां सभी धर्मों को सम्मान दिया जाता है. राज्य सरकार इटखोरी (चतरा) में दुनिया का सबसे बड़ा स्तूप बनायेगी. इसको लेकर डीपीआर तैयार किया जा रहा है.
उक्त बातें मुख्यमंत्री ने कैलाश मानसरोवर की तीर्थयात्रा कर लौटे लोगों को संबोधित करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने 75 तीर्थयात्रियों को अनुदान राशि के रूप में एक-एक लाख रुपये का चेक सौंपा.
मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के पर्यटन स्थलों को विकसित करने से विदेशी पर्यटक भी आयेंगे. इससे आर्थिक लाभ भी होगा. वहीं रोजगार के अवसरों का सृजन भी होगा.
पांच हजार से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत आध्यात्मिक एवं धर्मपरायण देश है. सभी धर्मों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना प्रारंभ की गयी है. अब तक राज्य के पांच हजार से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शनम योजना का लाभ मिला है. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को राज्य सरकार की ओर से तीर्थ दर्शन कराया जा रहा है.
तीर्थ यात्रियों के हौसलों से ही भारत बनेगा विश्व गुरु
सीएम ने कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा से लौटे तीर्थयात्रियों से कहा कि आप सब सौभाग्यशाली हैं. आप लोग कैलाश मानसरोवर जैसी कठिन तीर्थ यात्रा पूरी कर घर लौटे हैं.
आप जैसे तीर्थयात्रियों के हौसलों से ही भारत विश्व गुरु बन सकेगा. आपसे प्रेरित होकर जो श्रद्धालु कैलाश मानसरोवर जाने की इच्छा रखते हैं, सरकार उन्हें प्रोत्साहित कर अनुदान के रूप में एक लाख रुपये देगी. आम जनता को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले, यह सरकार की प्राथमिकता है. मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रियों सहित राज्य की सवा तीन करोड़ जनता को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी.
धर्मावलंबी वर्ग के लिए शुरू की गयी तीर्थ दर्शन योजना : बाउरी
पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि समाज का हर व्यक्ति तीर्थ करना चाहता है. परंतु बहुत से ऐसे लोग हैं, जो गरीबी के कारण तीर्थ यात्रा करने से वंचित रह जाते हैं.
इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया था कि कैलाश मानसरोवर यात्रा में जाने वाले तीर्थ यात्रियों को आर्थिक सहायता अनुदान राशि के रूप में एक-एक लाख रुपये दिये जायेंगे. सचिव राहुल शर्मा ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना एवं कैलाश मानसरोवर तीर्थ योजना से संबंधित जानकारी दी. धन्यवाद ज्ञापन निदेशक पर्यटन संजीव कुमार बेसरा ने किया. मौके पर पलामू के सांसद वीडी राम, विधायक जयप्रकाश वर्मा समेत कई लोग मौजूद थे
.
महेंद्र अग्रवाल ने राशि कर दी दान
धनबाद के तीर्थयात्री महेंद्र कुमार अग्रवाल ने राज्य सरकार की ओर से दी गयी एक लाख रुपये की अनुदान राशि को वृद्धाश्रम एवं दिव्यांग कल्याण में दान देने की घोषणा की. इस मौके पर जितेंद्र कुमार व कुंती देवी ने मानसरोवर तीर्थ यात्रा की यादों को साझा किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें