33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड कौशल विकास सात शहरों में खोलेगा माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर

कंपनियों में नौकरी पानेवाले प्रशिक्षित युवाओं की मदद के लिए पहल प्रथम चरण में नयी दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई, तिरूपुर, कोलकाता और निमसाना का चयन सेंटर में प्रशिक्षित युवाअों को नौकरी मिलने के एक माह तक नि:शुल्क रहने की व्यवस्था होगी रांची : झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के द्वारा देश के सात शहरों नयी […]

कंपनियों में नौकरी पानेवाले प्रशिक्षित युवाओं की मदद के लिए पहल
प्रथम चरण में नयी दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई, तिरूपुर, कोलकाता और निमसाना का चयन
सेंटर में प्रशिक्षित युवाअों को नौकरी मिलने के एक माह तक नि:शुल्क रहने की व्यवस्था होगी
रांची : झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के द्वारा देश के सात शहरों नयी दिल्ली, बेंगलुरू (कर्नाटक), हैदराबाद (आंध्रप्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु), तिरूपुर (तमिलनाडु), कोलकाता (पश्चिम बंगाल) और निमसाना (राजस्थान) में माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर की स्थापना की जा रही है.
ये सेंटर विभिन्न कंपनियों में नौकरी प्राप्त करनेवाले प्रशिक्षित युवाअों के लिए खोला जा रहा है, जो देश के दूसरे शहरों में प्रवासी सहायता केंद्र यानी झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी दूतावास के रूप में सेवा उपलब्ध करायेंगे. इन सात शहरों में झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के विभिन्न प्रशिक्षण प्रदाता संस्थाअों द्वारा प्रशिक्षित युवा नौकरी के लिए जाते हैं.
इन युवाअों को नौकरी के शुरुआती दिनों में उनकी कंपनी के साथ समन्वय जैसे पीएफ, पहचान पत्र, वेतन पर्ची, अोवर टाइम भुगतान, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड (आवश्यकतानुसार) व अन्य प्रकार की सुविधाएं दिलाने के लिए सहायता पहुंचायी जायेगी. सेंटर का उद्देश्य है कि सरकार द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त युवा छोटी-मोटी समस्याअों को लेकर नौकर छोड़कर वापस नहीं लौट आयें.
दो सेवा प्रदाता कंपनियों का चयन
सोसाइटी के सीइअो अमर झा के अनुसार सेंटर की स्थापना के लिए दो सेवा प्रदाताअों का चयन किया गया है. वेंचर स्किल प्राइवेट लिमिटेड तिरूपुर और निमसाना में सेंटर स्थापित करेंगे. इसके अलावा जेआइटीटीएम स्किल प्राइवेट लिमिटेड नयी दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता में सेंटर की स्थापना करेंगे.
सेंटर की क्षमता न्यूनतम 100 शय्या होगी. साथ ही इन सेंटर पर नवनियुक्त कर्मियों के अनुरूप सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. इन सेंटर पर एक काउंसेलर नियुक्त किये जायेंगे, जो कौशल प्रशिक्षित युवाअों को कंपनियों के साथ समन्वय स्थापित करने में मदद करेंगे. सेंटर में इन युवाअों को नौकरी मिलने के एक माह तक नि:शुल्क रहने की व्यवस्था होगी. रहने के इच्छुक युवाअों से नाम मात्र शुल्क लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें