28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे आयुष्मान भारत की शुरुआत, लोक कलाकार करेंगे प्रचार-प्रसार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे इस योजना का शुभारंभ रांची : गरीबों की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखंड में 23 सितंबर से हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी शुरुआत करेंगे. इसके तहत हर लाभुक परिवार के सभी सदस्यों को कुल 1350 छोटी-बड़ी बीमारियों के लिए पांच लाख तक के सालाना बीमा का […]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे इस योजना का शुभारंभ
रांची : गरीबों की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखंड में 23 सितंबर से हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी शुरुआत करेंगे. इसके तहत हर लाभुक परिवार के सभी सदस्यों को कुल 1350 छोटी-बड़ी बीमारियों के लिए पांच लाख तक के सालाना बीमा का लाभ मिलेगा. मरीज सरकार की अोर से चिह्नित किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं, जहां उन्हें दवा, जांच व भोजन की मुफ्त सुविधा मिलेगी.
इस महत्वपूर्ण योजना के बारे लोगों को जागरूक करने के तरीके प्रदर्शित करने के लिए गुरुवार को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन आरसीएच परिसर में किया गया. स्वास्थ्य विभाग तथा लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने नृत्य व नाटक प्रस्तुत किये. इनके माध्यम से भी योजना का प्रचार-प्रसार होगा. कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, विभागीय सचिव निधि खरे, झारखंड स्टेट आरोग्य सोसाइटी के निदेशक दिव्यांशु झा तथा अभियान निदेशक कृपानंद झा ने योजना से संबंधित बातें बतायी. दूरदर्शन रांची के निदेशक पीके झा, भारतीय प्राकृतिक राल व गोंद संस्थान के केके शर्मा तथा संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय कार्यालय के संयुक्त निदेशक रिजवी ने भी अपने विचार व्यक्त किये.
आइपीएच सभागार में भी कार्यक्रम : आरसीएच परिसर स्थित आइपीएच सभागार में भी एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. नेशनल हेल्थ मिशन के सीइअो दिनेश अरोड़ा ने आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न जिलों के प्रभारी चिकित्सकों को योजना के बारे विस्तार से बताया. उन्होंने 23 सितंबर से पहले अस्पतालों की सूची तैयार करने, सभी जिलों में कार्यशाला आयोजित करने तथा लाभुक परिवारों का सत्यापन पूरा कर लेने को कहा. यह निर्देश भी दिया कि सभी सहिया व सीएमअो 17 से 21 सितंबर तक सभी जिलों में जाकर आयुष्मान भारत व वेलनेस सेंटर की मॉनिटरिंग करें. स्वास्थ्य सचिव निधि खरे तथा अभियान निदेशक भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे.
रांची : पीएम नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को रांची से आयुष्मान भारत का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत जिन अस्पतालों व नर्सिंग होम को जोड़ा जाना है, उसके लिये आवेदन भी आ रहे हैं. अब तक प्रदेश 450 अस्पतालों में से 210 अस्पताल एवं नर्सिंग होम के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं.
वहीं, 193 अस्पतालों की व्यवस्था की जांच चल रही है. इस योजना के शुरू हो जाने से अस्पतालों में पांच लाख रुपये का इंश्योरेंस कवरेज के साथ मरीजों को उपचार होगा. इनमें उन अस्पतालों को शामिल किया जा रहा है, जो 10 बेड से अधिक है. अस्पतालों में कार्यशाला का आयोजन कर निजी नर्सिंग होम और अस्पतालों में सभी नर्सों को प्रशिक्षित करने का काम हो रहा है.
रिम्स में उपाधीक्षक को भी दी गयी जानकारी
रिम्स में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उपाधीक्षक संजय कुमार को प्रशिक्षण दिया. उन्हें बताया गया कि कैसे लाल कार्ड और पीला कार्ड के लाभुकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ जाना है. उसकी क्या प्रक्रिया होगी. उन प्रक्रियाओं के बारे में उन्हें बताया गया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें