34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

करोड़ों खर्च, नतीजा सिफर : शहर की सफाई पर हर माह तीन करोड़ खर्च, फिर भी गंदगी का अंबार

रांची : शहर की सफाई व्यवस्था पर रांची नगर निगम हर माह तीन करोड़ से अधिक रुपये खर्च करता है. फिर भी शहर की हालत नारकीय बनी हुई है. पिछले पांच दिनों से आधे शहर में कर्मियों की मनमानी के कारण कूड़े का उठाव नहीं हुआ है.इस कारण जगह-जगह कचरे का ढेर लग गया है. […]

रांची : शहर की सफाई व्यवस्था पर रांची नगर निगम हर माह तीन करोड़ से अधिक रुपये खर्च करता है. फिर भी शहर की हालत नारकीय बनी हुई है. पिछले पांच दिनों से आधे शहर में कर्मियों की मनमानी के कारण कूड़े का उठाव नहीं हुआ है.इस कारण जगह-जगह कचरे का ढेर लग गया है. बदबू से आने-जाने वाले लोगों को परेशानी हो रही है़ दूसरी ओर नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि शहर में कूड़े का उठाव नियमित हो रहा है. दीपावली पर लोग घरों की सफाई कर रहे हैं. इस कारण घरों से काफी मात्रा में कूड़ा निकल रहा है.
सड़कों पर लगा है कचरे का ढेर
स्वच्छता ही सेवा का बड़ा-बड़ा होर्डिंग व बैनर लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाला निगम खुद शहर की सफाई करने में रुचि नहीं दिखा रहा है. यही कारण है कि सोमवार को शहर की अधिकतर सड़कों पर कूड़े का ढेर लगा हुआ था.कहीं कूड़े के ढेर पर आवारा पशु मंडरा रहे थे, तो कहीं पर सड़कों पर कचरा फैला था. लालपुर-कोकर मार्ग, लालपुर से थड़पखना, लालपुर चौक से सर्कुलर रोड होते हुए कचहरी चौक, कांटाटोली से बूटी मोड़ व बूटी मोड़ से बरियातू रोड होते हुए रिम्स, चेशायर होम रोड में जगह-जगह सड़क पर ही कूड़ा का ढेर लगा हुआ था.
  • पांच दिनों से आधे शहर में कूड़े का उठाव नहीं हुआ है
  • जगह-जगह कचरे का अंबार लगा है, बदबू से लोग परेशान
    • निगम ने कहा : दिवाली पर घरों की सफाई कर रहे हैं लोग, इसलिए निकल रहा अधिक कूड़ा
मोहल्ले में भी जगह-जगह पसरी है गंदगी
शहर की मुख्य सड़कों पर जहां कूड़े का ढेर लगा है, वहीं गलियों व मोहल्ले की हालत भी नारकीय है. पिछले कई दिनों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य नहीं होने के कारण लोग घर से निकलनेवाले कूड़े को नालियों व खुले स्थानों में फेंकने के लिए विवश हैं़़ इससे लोगों को परेशानी भी हो रही है़
कूड़े का उठाव नियमित हो रहा है. दीपावली पर लोग घरों की सफाई कर रहे हैं. इस कारण घरों से काफी मात्रा में कूड़ा निकल रहा है. वैसे सभी सुपरवाइजरों को यह निर्देश दिया गया है कि अगर उन्हें अपने वार्ड की सफाई के लिए अतिरिक्त संसाधन चाहिए, तो वह इसकी सूचना निगम को दें. निगम सुपरवाइजरों को जरूरी संसाधन उपलब्ध करायेगा.
डॉ किरण, हेल्थ अफसर, नगर निगम
नियमित सफाई नहीं होती है, तो करें शिकायत
रांची. अगर आपके मोहल्ले में नियमित रूप से सफाई कर्मचारी नहीं आते हैं या नालियों की सफाई नियमित रूप से नहीं होती है, तो इसके लिए आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस पर शीघ्र कार्रवाई होगी.इसके अलावा नाली या सड़क निर्माण, टैक्स असेसमेंट या होल्डिंग नंबर, अवैध निर्माण या नक्शा, अतिक्रमण, नगर विकास या आवास विभाग, जन्म-मृत्यु या ट्रेड लाइसेंस, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, वेपर लाइट, सेप्टिक टैंक की सफाई व आवास पशु के मरने व आवारा पशुओं के आतंक से संबंधित शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. सुबह 10 से शाम पांच बजे तक कर सकते हैं शिकायत.
इन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत : टॉल फ्री नंबर 18001202929, लैंडलाइन नंबर 06517122727. वहीं 7633928444 पर व्हाट्सएेप व एसएमएस कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें