36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेपीएससी ने प्रोफेसर, रीडर, असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित की

रांची : राज्य के सभी पांच विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर, रीडर (एसोसिएट प्रोफेसर), व्याख्याता (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 1350 पदों पर होनेवाली नियुक्ति प्रक्रिया अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गयी है. शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों ने जेपीएससी को पत्र भेज दिया है. इसके बाद ही जेपीएससी ने मंगलवार को […]

रांची : राज्य के सभी पांच विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर, रीडर (एसोसिएट प्रोफेसर), व्याख्याता (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 1350 पदों पर होनेवाली नियुक्ति प्रक्रिया अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गयी है. शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों ने जेपीएससी को पत्र भेज दिया है.
इसके बाद ही जेपीएससी ने मंगलवार को नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित करने संबंधी आदेश जारी कर दिया है. राज्य के सभी विवि में प्रोफेसर के 70 पद, रीडर के 162 पद अौर व्याख्याता के 1118 पद पर नियुक्ति होनी थी. आयोग प्रोफेसर, रीडर व व्याख्याता की नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर चुका है. प्रोफेसर व रीडर की नियुक्ति के लिए आयोग की ओर से साक्षात्कार लेने की तैयारी पूरी कर ली गयी थी. व्याख्याता की रेगुलर नियुक्ति के लिए करीब साढ़े 12 हजार आवेदन व बैकलॉग में लगभग 2225 आवेदन आये हैं.
मालूम हो कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, यूजीसी, राज्यपाल व उच्च शिक्षा विभाग, झारखंड के निर्देश का हवाला देते हुए जेपीएससी को सभी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया तत्काल स्थगित करने का आग्रह किया है. विवि से पत्र मिलने के बाद जेपीएससी ने पूरी प्रक्रिया स्थगित कर दी है. मालूम हो कि आरक्षण के मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय में मामला लंबित रहने के कारण केंद्र के निर्देश पर यूजीसी ने विवि को अगस्त 2018 में नियुक्ति प्रक्रिया रोकने का निर्देश दिया था.
बताया जाता है कि जेपीएससी को विवि की तरफ से नियुक्ति की अधियाचना भेजी गयी थी, ऐसी स्थिति में विवि को नियुक्ति प्रक्रिया रोकने का निर्देश जेपीएससी को देना था. विवि ने जेपीएससी को सिर्फ यूजीसी का पत्र भेज कर जानकारी उपलब्ध करा दी.
इस पर आयोग ने विवि से कहा कि अधियाचना विवि की तरफ से आयी है, ऐसे में विवि स्पष्ट करे कि नियुक्ति प्रक्रिया रोकनी है या नहीं. इस पर विवि ने आयोग को पुन: जवाब देने के बजाय राजभवन व राज्य सरकार से इस संबंध में दिशा-निर्देश मांगा. राजभवन से नियुक्ति प्रक्रिया रोकने के निर्देश के बाद ही विवि द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया रोकने संबंधी पत्र जेपीएससी को भेजा. हालांकि दो विवि ने आयोग को कोई जानकारी नहीं दी, इससे आयोग अंतिम निर्णय नहीं ले पा रहा था.
दोनों विवि ने भी जनवरी में नियुक्ति प्रक्रिया रोकने का निर्देश संबंधी पत्र आयोग को भेज दिया. राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर के 552 रिक्त पदों पर सीधी(रेगुलर) नियुक्ति और 566 पदों पर बैकलॉग नियुक्ति की जानी है. आयोग ने 31 अगस्त 2018 तक उम्मीदवारों से ऑफ लाइन आवेदन आमंत्रित किये थे.
राजभवन के निर्देश के बाद सभी विवि ने आयोग को शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित करने संबंधी पत्र भेजा
सर्वोच्च न्यायालय में आरक्षणके मुद्दे पर मामला लंबित है
विवि में इन पदों पर होनी थी नियुक्ति
विवि प्रोफेसर रीडर व्याख्याता (रेगुलर)
रांची विवि 10 36 120
विनोबा भावे विवि 06 06 10
सिदो-कान्हू मुर्मू विवि 12 34 72
नीलांबर-पीतांबर विवि 20 42 111
कोल्हान विवि 22 44 239
कुल 70 162 552
व्याख्याता बैकलॉग नियुक्ति
विवि व्याख्याता (बैकलॉग)
रांची विवि 148
विनोबा भावे विवि 145
सिदो-कान्हू मुर्मू विवि 116
नीलांबर-पीतांबर विवि 50
कोल्हान विवि 107
कुल 566

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें