29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी राज्यों की श्रेणी की ओर बढ़ चुका है झारखंड

निधि खरे ने स्वास्थ्य सचिव का पदभार छोड़ा, कहा नितिन मदन कुलकर्णी ने पदभार ग्रहण किया रांची : स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने सोमवार को अपना पदभार छोड़ दिया है. वह भारत सरकार के गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर योगदान देंगी. इधर, नितिन मदन कुलकर्णी ने सोमवार की शाम […]

निधि खरे ने स्वास्थ्य सचिव का पदभार छोड़ा, कहा
नितिन मदन कुलकर्णी ने पदभार ग्रहण किया
रांची : स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने सोमवार को अपना पदभार छोड़ दिया है. वह भारत सरकार के गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर योगदान देंगी.
इधर, नितिन मदन कुलकर्णी ने सोमवार की शाम स्वास्थ्य सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया. पदभार छोड़ने के पूर्व श्रीमती खरे ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में आधारभूत संरचनाओं के विकास और सुविधाओं को बेहतर करने के लिए छह महीने तक रात-दिन उन्होंने काम किया.
मुझे इस बात की खुशी है कि विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की मदद से इसमें सफलता मिली. स्वास्थ्य सेवाओं के कुछ क्षेत्रों में हमारा रिकॉर्ड थोड़ा खराब था. अब राष्ट्रीय मापदंड के अनुसार काम हो रहा है. कई चीजों का असर आपको आनेवाले दिनों मे देखने को मिलेगा.श्रीमती खरे ने कहा कि मुझे इस बात का संतोष है कि झारखंड स्वास्थ्य के क्षेत्र मे अग्रणी राज्यों की श्रेणी में शामिल होने की तरफ बढ़ चुका है.
श्रीमती खरे ने कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और सदर अस्पतालों के सुदृढ़ीकरण की दिशा में मैंने सार्थक काम किया. रिम्स राज्य का सबसे बड़ा और बेहतर आधारभूत संरचनावाला अस्पताल है.
इसलिए इससे लोगों को ज्यादा उम्मीदें हैं. रिम्स की 150 सीटों को बचाने में कामयाबी मिली. वहीं यहां 100 सीटें बढ़ाने में भी सफलता मिली.एमबीबीएस के लिए अब 250 सीटों पर नामांकन लेने की तैयारी की जा रही है. रिम्स में फिलहाल दो सालों से 150 सीटों पर नामांकन लिया जा रहा था. निर्माणाधीन पलामू, हजारीबाग और दुमका मेडिकल कॉलेज में तीन सौ सीटों पर पढ़ाई जल्द शुरू होगी.
चाईबासा व कोडरमा मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को भी धरातल पर उतारने का काम मैंने शुरू कराया है. इससे राज्य में डॉक्टरों की कमी को खत्म करने में आसानी होगी.देवघर एम्स में डेढ़ सौ सीटों पर पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है. इसके लिए डीसी को लिखा गया है कि वह छात्रों के रहने वह पढ़ने के लिए व्यवस्था करें.
श्रीमती खरे ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना जनमा के लिए सभी दुखों को खत्म करने वाली साबित होगी. यह योजना स्वस्थ झारखंड की अवधारणा को कामयाब करेगी.उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत झारखंड के अंतिम जरूरतमंद तक कैसे पहुंचे, इसकी रूपरेखा मैंने तैयार कर दी है. बेहतर मॉनिटरिंग से योजना को धरातल पर उतारना होगा.
रांची : स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे को रिम्स प्रबंधन ने सोमवार को विदाई दी. रिम्स निदेशक सभागार में आयोजित विदाई समारोह में उन्हें पुष्प गुच्छ और प्रतीक चिह्न देकर के सम्मानित किया गया. इस अवसर पर रिम्स निदेशक डॉ आरके श्रीवास्तव ने कहा कि श्रीमती खरे के कार्यकाल में रिम्स ने कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं.
कॉर्निया इंप्लांट का काम शुरू किया गया. आयुष्मान भारत योजना को सफल बनाने व उदघाटन के समय नौ सर्जरी करने का कार्य भी उनके निर्देशन में किया गया. अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप ने कहा कि श्रीमती खरे के काम करने के तरीके ने सभी डॉक्टरों को नयी ऊर्जा प्रदान की है. मौके पर डिप्टी डायरेक्टर गिरिजा शंकर प्रसाद, डॉ अनिल कुमार, डॉ पीके सिंह, डॉ उषा, डॉ मनोज कुमार, डॉ पंकज गोयल, डॉ मंजू गाड़ी सहित कई डॉक्टर मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें