36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : सीएम रघुवर दास

सूक्ष्म टपक सिंचाई परियोजना व स्किल डीड कोर्स के प्रशिक्षण का शुभारंभ, सीएम ने कहा सामुदायिक समन्वयकों के बीच नियुक्ति पत्र का हुआ वितरण दो पुस्तकों का हुआ विमोचन रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. […]

सूक्ष्म टपक सिंचाई परियोजना व स्किल डीड कोर्स के प्रशिक्षण का शुभारंभ, सीएम ने कहा
सामुदायिक समन्वयकों के बीच नियुक्ति पत्र का हुआ वितरण
दो पुस्तकों का हुआ विमोचन
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है.
पिछले चार वर्षों में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गांव, गरीब एवं किसान का आर्थिक एवं सामाजिक विकास हुआ है. वहीं पलायन को चुनौती देते हुए राज्य सरकार ने ग्रामीण युवक-युवतियों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया है और रोजगार दिला कर स्वरोजगार से जोड़ा है.
हमारा लक्ष्य भी छोटे-छोटे उद्योगों से रोजगार सृजन करना है. उन्होंने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है. गांव विकसित होंगे तभी राज्य एवं देश समृद्ध होगा. वर्ष 2022 तक झारखंड को विकसित राज्यों की श्रेणी में लाना सरकार की प्राथमिकता है.
मुख्यमंत्री झारखंड मंत्रालय में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित सूक्ष्म टपक सिंचाई परियोजना व स्किल डीड कोर्स के प्रशिक्षण के शुभारंभ के साथ ही आजीविका विकास कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक समन्वयकों के बीच नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे. मौके पर उन्होंंने ग्रामीण विकास विभाग की दो पुस्तकों का विमोचन भी किया.
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान सूक्ष्म टपक सिंचाई पद्धति से खेती करें. बदलते परिवेश को देख उन्नत व आधुनिक तकनीक अपना कर ही किसान बेहतर कृषि कर सकेंगे. सरकार ने ग्रामीण विकास एवं कृषि को प्राथमिकता के तौर पर लिया है. किसान ऑर्गेनिक खेती पर ज्यादा फोकस करें. सरकार बाजार मुहैया करायेगी. ऑर्गेनिक खेती से होनेवाली सब्जी की मांग जापान व अन्य देशों में है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की महिलाएं ईमानदार एवं मेहनतकश हैं. महिलाएं आगे बढ़ेंगी तभी देश आगे बढ़ेगा. सखी मंडल से जुड़ी महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा स्मार्टफोन भी दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आठ-दस हजार की नौकरी के लिए बच्चियों को पलायन करना पड़ रहा है. राज्य के बाहर इन बच्चियों का शारीरिक व आर्थिक शोषण किया जाता है. इस कलंक को मिटाना है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में जापान की एजेंसी जेआइसीए के साथ समन्वय बनाकर 242 करोड़ की योजना का शुभारंभ किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि समाज से दहेज प्रथा, डायन बिसाही जैसी विकृतियों को जड़ से मिटाना होगा. नारी शक्ति समाज, राज्य, देश व संसार की शक्ति है. मौके पर ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए चलायी जा रही कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला.
इस अवसर पर महिला स्वयं सहायता समूह की रंजना देवी ने टपक सिंचाई के तहत हो रही फायदों को मुख्यमंत्री के समक्ष साझा किया. इस अवसर पर कंट्री हेड जेआइसीए ताकायोसी, विशेष सचिव सह सीइअो जेएसएलपीएस परितोष उपाध्याय, स्पेशल डायरेक्टर पंचायती राज हैदराबाद संध्या गोपा कुमारन, प्रतिनिधि जेआइसीए अनुराग सिन्हा, सामुदायिक समन्वयक, दीनदयाल कौशल विकास से जुड़े विद्यार्थी एवं अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे.
जिन समन्वयकों को नियुक्ति पत्र मिला : सिरोज हेंब्रम, काली मुर्मू, गुरु चरण ठाकुर, रूबी कुमारी, बसंत राम, चंद्रशेखर महतो, ममता कुमारी, रोशनी एक्का व चंदन कुमार.
रांची : इजराइल से लौटे किसानों के दल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की. किसानों ने अनुभव बताते हुए कृषि की उन्नति के लिए सुझाव दिये. इजराइल में हो रही उन्नत कृषि के बारे में बताया. मुख्यमंत्री ने किसानों से अनुभव को साथी किसानों से साझा करने का आग्रह किया.
कहा कि किसान आधुनिक तकनीक का उपयोग कर ऑर्गेनिक खेती पर ध्यान दें. जिलों में किसानों को जोड़कर को-ऑपरेटिव बनायें. बंजर जमीन पर कम पानी से खेती की तकनीक पर काम करें. मौके पर सीएम के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, कृषि सचिव पूजा सिंघल, कृषि निदेशक रमेश घोलप उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें