34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : अब भ्रष्टाचार और नक्सल की नहीं झारखंड के विकास की चर्चा : सीएम रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज दुनियाभर में झारखंड की छवि बदल चुकी है. अब कोई झारखंड को भ्रष्टाचार या नक्सलवाद के लिए याद नहीं करता. आज पूरी दुनिया में राज्य के विकास की चर्चा होती है. सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी दाग नहीं है. आपका मुख्य सेवक कल भी बेदाग […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज दुनियाभर में झारखंड की छवि बदल चुकी है. अब कोई झारखंड को भ्रष्टाचार या नक्सलवाद के लिए याद नहीं करता. आज पूरी दुनिया में राज्य के विकास की चर्चा होती है.
सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी दाग नहीं है. आपका मुख्य सेवक कल भी बेदाग था, आज भी बेदाग है और कल भी बेदाग ही रहेगा.
मोरहाबादी मैदान में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में दास ने कहा : आज का युवा विकास चाहता है. समाज, देश और दुनिया की हर घटना पर उसकी पैनी नजर है. वह हर चीज को अपने नजरिये से देख रहा है. वह किसी के बहकावे में नहीं आता है. हमें विकास के पथ से रत्ती भर भी नहीं डिगना है. सबके सहयोग से आज झारखंड विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. अब इसे और तेजी से आगे लेकर जाना है.
झारखंड में डबल इंजन की सरकार : मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि झारखंड में डबल इंजन की सरकार है. जिसका एक इंजन दिल्ली में है तो दूसरा झारखंड में. डबल इंजन का फायदा हमें हर क्षेत्र में मिल रहा है. उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनी तो राज्य के सिर्फ 32 सौ स्कूलों में बेंच-डेस्क थे. पिछले चार साल में 27 हजार से ज्यादा स्कूलों में बेंच-डेस्क लगवा दिये हैं.
बिरसा मुंडा के सपनों का झारखंड बनाना है : मुख्यमंत्री ने कहा कि आज झारखंड के धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा का जन्मदिन भी है. हमें भगवान बिरसा मुंडा के सपनों का झारखंड बनाना है. झारखंड की धरती ऐसे अनेक वीर सपूतों की जननी रही है, जिनके त्याग और बलिदान की संघर्ष गाथा हमें राष्ट्र और राज्य के लिए कुछ करने की प्रेरणा देती है.
झारखंड आंदोलनकारियों को मिल रही पेंशन : मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड आंदोलनकारियों को सम्मान देने के लिए पहली बार सरकार ने सम्मान पेंशन की शुरुआत की.आयोग ने अब तक 3477 आंदोलनकारियों को चिह्नित कर सूची उपलब्ध करा दी है. उन्हें प्रतिमाह तीन से पांच हजार रुपये पेंशन दी जा रही है. आयोग द्वारा दूसरे आंदोलनकारियों को चिह्नित करने की कार्रवाई भी जारी है.
दिसंबर 2018 तक राज्य का हर कोना बिजली से रोशन होगा : मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साल पहले ही झारखंड को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) कर दिया है. तीन जिले देवघर, हजारीबाग और लोहरदगा पूर्ण रूप से विद्युतीकृत हो गये हैं. चार जिलों में हम पहले ही हर घर तक बिजली पहुंचा चुके हैं.
दिसंबर 2018 तक राज्य का हर कोना बिजली से रोशन होगा. बिजली के क्षेत्र में पिछले चार साल में 117 नये सब स्टेशन, 40 ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण कराया गया है. आज विकास वृद्धि दर में झारखंड पूरे देश में दूसरे नंबर पर है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड देश में चौथे नंबर पर है. स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के मामले झारखंड पूरे देश में नंबर एक है.
32 लाख लोगों को मिला रोजगार व स्वरोजगार : उन्होंने कहा कि अब तक 32 लाख से ज्यादा झारखंडवासियों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये हैं. एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी है. इसमें से 95 फीसदी से ज्यादा लोग झारखंडवासी हैं.
इसके अलावा सखी मंडल के माध्यम से 16 लाख बहनों को स्वरोजगार, मुद्रा लोन के जरिये साढ़े चौदह लाख, कौशल विकास के जरिये 90 हजार से ज्यादा और मोमेंटम झारखंड के जरिये 50 हजार प्रत्यक्ष तथा डेढ़ लाख अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराये गये हैं. राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर निजी क्षेत्र में एक लाख रोजगार देने का लक्ष्य है.
जनजातीय समाज के 30 लाख बच्चों को 527 करोड़ : मुख्यमंत्री ने कहा कि अब झारखंड में अगर कोई आदिवासी भाइयों बहनों को जबरन या प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराने की कोशिश करेगा, तो उसे चार साल की सजा और एक लाख रुपये जुर्माना लगाया जायेगा.
प्री मैट्रिक तथा पोस्ट मैट्रिक के तहत जनजातीय समाज के 30 लाख से अधिक बच्चों को 527 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गयी है. झारखंड में पहली बार मानकी, मुंडा, ग्राम प्रधान एवं डाकुवा की तरह राज्य के परगनैत, पराणिक, जोगमांझी, कुड़ाम नायकी, नायकी, गोडैत, मूल रैयत, पड़हा राजा, ग्राम सभा के प्रधान, घटवाल एवं तावेदार को भी प्रति माह सम्मान राशि दी जायेगी.
घोषणा
झारखंड खुले में शौच से मुक्त
लोहरदगा, हजारीबाग व देवघर पूर्ण विद्युतीकृत जिला
वितरण
फसल बीमा राशि दी गयी
मृदा स्वास्थ्य कार्ड, वेदव्यास आवास योजना के तहत चेकराष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता में अव्वल प्रतिभागियों का
सूबे के उभरते कलाकारों का
स्थापना दिवस पर झारखंड की जनता को बधाई. प्राकृतिक संपदावाले झारखंड पर गर्व है. झारखंड प्रगति पथ पर बढ़े, यही कामना है.
रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति
राज्यपाल बोलीं
रांची : राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है झारखंड
रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि पिछले 18 सालों में झारखंड ने विकास के नये आयाम स्थपित किये हैं. लगातार प्रगति करता हुआ झारखंड राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.
झारखंड देश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में उदीयमान हाे रहा है. मोरहाबादी में आयोजित स्थापना दिवस समारोह की मुख्य अतिथि राज्यपाल ने कहा : राज्य की जनता को भी सरकार से बहुत अपेक्षाएं हैं. हमारे पूर्वजों ने सशक्त और समृद्ध झारखंड का सपना देखा था. उन सपनों को पूरा करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है.
गवर्नर ने कहा : लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए विकास कार्यक्रमों के सही और प्रभावी कार्यान्वयन की जरूरत है. लोगों के जीवन स्तर में गुणात्मक परिर्वतन के लिए सरकार की योजनाओं को धरातल पर बेहतर रूप से उतारना होगा.
इसके लिए सरकारी तंत्र को समर्पित भाव से काम करना होगा. जन सहयोग भी अपेक्षित है. शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीबी, बेरोजगारी और पलायन जैसी चुनौतियों का निदान सभी को मिलकर करना होगा. शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए और सुविधा के लिए चांसलर पोर्टल की शुरूआत की गयी है.
सरकार बेरोजगारी और पलायन की समस्या के समाधान रिक्त पदों को भर कर करने का काम कर रही है. कौशल विकास मिशन से युवाओं को हुनरमंद बना रही है. लघु, कुटीर उद्योगों व स्वयं सहायता समूहों को वित्त पोषित कर स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है.
महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है सरकार
राज्यपाल ने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है. उनको आजीविका मिशन से जोड़ा जा रहा है. उनका कौशल विकास कर आसान शर्तों पर बैंक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. राज्य को स्वच्छ बनाने के लिए भी सरकार लगातार प्रयास कर रही है.
लोगों की भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है. स्वच्छ सर्वेक्षण में स्वच्छता कार्यों के लिए झारखंड को पूरे देश में पहला स्थान मिला है. राज्य में स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में व्यापक सफलता मिल रही है. सरकार ने महिलाओं को प्रशिक्षित कर राजमिस्त्री की जगह रानीमिस्त्री बनाया है. शौचालय निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाली रानीमिस्त्री की अवधारणा को केंद्र सरकार ने भी सराहा है. दूसरे राज्य इसका अनुकरण कर रहे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें