28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

10 विधायकों का टिकट काट कर भाजपा ने दिया नया चेहरा

रांची : भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को विधानसभा चुनाव के लिए 52 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. इनमें से 10 वर्तमान विधायकों ( सीटिंग एमएलए) का टिकट काट कर उनकी जगह नये चेहरे दिये गये हैं. झरिया सीट किसी दूसरे को नहीं दिया गया है, बल्कि वर्तमान विधायक संजीव सिंह की जगह […]

रांची : भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को विधानसभा चुनाव के लिए 52 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. इनमें से 10 वर्तमान विधायकों ( सीटिंग एमएलए) का टिकट काट कर उनकी जगह नये चेहरे दिये गये हैं. झरिया सीट किसी दूसरे को नहीं दिया गया है, बल्कि वर्तमान विधायक संजीव सिंह की जगह उनकी पत्नी रागिनी सिंह को दिया गया है. पार्टी ने बोरियो, चतरा, सिंदरी, झरिया, घाटशिला, गुमला, सिमडेगा, मनिका, छतरपुर व सिमरिया के वर्तमान विधायकों का टिकट काटा है.

इस तरह नये चेहरे में बोरियो से सूर्य हांसदा, चतरा से जनार्दन पासवान, सिंदरी से इंद्रजीत महतो, झरिया से रागिनी सिंह, घाटशिला से लखन मार्डी, गुमला से मिसिर कुजूर, सिमडेगा से सदानंद बेसरा, मनिका से रघुपाल सिंह, छतरपुर से पुष्पा देवी व सिमरिया से किशुन कुमार दास के नाम शामिल किये गये हैं.
जानिए इन नये चेहरों को
सिंदरी : दो बार जिला महासचिव रह चुके हैं इंद्रजीत महतो
सिंदरी से भाजपा प्रत्याशी बने जिला बीस सूत्री समिति के उपाध्यक्ष इंद्रजीत महतो पार्टी में दो बार जिला महासचिव रह चुके हैं. अभी वह जिला परिषद के सदस्य भी हैं. एक बार उनकी पत्नी भी जिला परिषद की सदस्य रह चुकी हैं. वह पिछली बार भी भाजपा के टिकट की दौड़ में थे. श्री महतो ने कहा भाजपा नेतृत्व ने जो उन पर विश्वास जताया है. उस पर पूरी तरह खरा उतरेंगे. उन्होंने सिंदरी क्षेत्र से रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीत का दावा किया है.
झरिया : विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं रागिनी सिंह
झरिया से भाजपा प्रत्याशी बनीं रागिनी सिंह वहां के वर्तमान विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं. पहली बार चुनावी राजनीति में उतरेंगी. सिंह मेंशन की तरफ से चुनाव लड़ने वाली वह पांचवीं सदस्य हैं. उनके ससुर सूर्यदेव सिंह चार बार, सास कुंती देवी दो बार, चाचा ससुर बच्चा सिंह तथा पति संजीव सिंह एक-एक बार विधायक रह चुके हैं. उनके समक्ष सिंह मेंशन की राजनीतिक विरासत संभालने की चुनौती होगी.
घाटशिला : भाजयुमो गुमला के अध्यक्ष हैं मिसिर
घाटशिला से प्रत्याशी लखन मार्डी भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. राज्य स्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के सदस्य भी हैं. झारखंड हाइकोर्ट के अधिवक्ता भी हैं. वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं. मूल रूप से गुड़ाबांधा के तारासपुर निवासी श्री मार्डी 2007 के लोकसभा उप चुनाव में जमशेदपुर से निर्दलीय लड़े थे.
गुमला : भाजयुमो गुमला के अध्यक्ष हैं मिसिर
गुमला से भाजपा के प्रत्याशी मिसिर कुजूर अभी भाजयुमो के जिलाध्यक्ष हैं. भाजयुमो के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य भी हैं. वहीं सिमडेगा सह लोहरदगा जिला प्रभारी भी हैं. वह एबीवीपी से सक्रिय रूप से जुड़े रह कर विभिन्न पदों पर रहे. वर्ष 2014 व वर्ष 2016 में कार्तिक उरांव महाविद्यालय में एबीवीपी के कब्जे में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.
बोरियो : दो बार झाविमो से लड़ चुके हैं सूर्य हांसदा
बोरियो से भाजपा ने इस बार सूर्य नारायण हांसदा को अपना प्रत्याशी बनाया है. श्री हांसदा इस साल जुलाई में भाजपा में शामिल हुए. इससे पहले वह वर्ष 2009 में झाविमो से चुनाव लड़े थे. तब उन्हें 26 हजार वोट मिले थे. दूसरी बार 2014 में वह झाविमो से ही चुनावी मैदान में थे. तब उन्हें 30 हजार वोट मिले थे. इस बार वह ताला मरांडी की जगह भाजपा से चुनाव लड़ेंगे.
छतरपुर : पूर्व सांसद मनोज कुमार की पत्नी हैं पुष्पा
छतरपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी पुष्पा देवी पलामू के पूर्व सांसद मनोज कुमार की पत्नी है. 2004 में मनोज कुमार के सांसद बनने के बाद पुष्पा देवी ने छतरपुर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार वर्ष-2005 में राजद के टिकट पर चुनाव लड़ी थी. 2005 के चुनाव में पुष्पा देवी जदयू प्रत्याशी के रूप में राधाकृष्ण किशोर ने 16433 मतों के अंतर से हराया था.
मनिका : भाजपा के सक्रिय सदस्य रहे हैं रघुपाल
मनिका से भाजपा ने रघुपाल सिंह को टिकट दिया है. रघुपाल सिंह ने भाजपा में एक साधारण कार्यकर्ता से राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. श्री सिंह 1998 से ही भाजपा के सक्रिय सदस्य रहे हैं. वर्ष 2010 में उन्होंने पारा शिक्षक से त्याग पत्र देकर मनिका जिला परिषद सदस्य का चुनाव लड़ा और विजयी हुए. इस बार हरेकृष्ण सिंह की जगह चुनाव लड़ेंगे.
चतरा : राजद से भाजपा में आये हैं जनार्दन पासवान
राजद छोड़ कर भाजपा में शामिल हुए जनार्दन पासवान को भाजपा ने टिकट दिया है. श्री पासवान मार्च 2019 में भाजपा में शामिल हुए थे. 2000 के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार से पराजित हुए थे. 2005 में भी इन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. इसके बाद 2009 में भाजपा के सत्यानंद भोक्ता को हराकर विधायक बने. 2014 में वे तीसरे स्थान पर रहे थे. 2009 में रिकॉर्ड मत से जीतने के बाद 2014 में रिकॉर्ड मत से हारे. 2014 में भाजपा उम्मीदवार को 69745 मत मिले, जबकि श्री पासवान को 37320 मत मिले थे.
सिमरिया : 27 साल से भाजपा में हैं िकशुन दास
भाजपा ने टंडवा हरि नगर निवासी किशुन दास को सिमरिया विधानसभा से टिकट दिया है. किशुन दास पिछले सत्ताइस वर्षों से पार्टी की सेवा कर रहे जिनपर पार्टी ने विश्वास जताया है. मई 1967 में जन्म लिये किशुन दास सिमरिया विधानसभा की समस्याओ को परिचित हैं. राजनीति शास्त्र से स्तानक की डिग्री लेकर 1986 से छात्र हित के आंदोलन में वर्षों तक भागीदारी निभायी. किशुन दास 2002-2003 में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. 1996 से 2001 के बीच भाजपा से दो बार प्रखंड महामंत्री के रुप में चयनित हुए.
सिमडेगा : निर्मल बेसरा के पुत्र हैं सदानंद
शहरी क्षेत्र के ठाकुर टोली निवासी सदानंद बेसरा ठाकुर टोली निवासी हैं. सदानंद बेसरा लगातार तीन बार भाजपा विधायक रह चुके निर्मल कुमार बेसरा के पुत्र हैं. स्नातक करने के बाद वे राजनीति में उतर गये. लगभग चार वर्ष पूर्व भाजपा एसटी मोरचा से उन्होंने राजनीति में कदम रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें