36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के नये मेडिकल कॉलेजों में नौकरी छोड़ रहे सीनियर रेजीडेंट

रांची : राज्य में हाल ही में शुरू हुए तीन नये मेडिकल कॉलेजों (दुमका, हजारीबाग और पलामू) में नियुक्त सीनियर रेजीडेंट नौकरी छोड़ रहे हैं. इसकी मूल वजह कम वेतनमान बताया जा रहा है. जानकारी के अनुसार एक अगस्त 2019 को तीनों मेडिकल कॉलेज के लिए 100 से ज्यादा सीनियर रेजीडेंट की नियुक्ति की गयी […]

रांची : राज्य में हाल ही में शुरू हुए तीन नये मेडिकल कॉलेजों (दुमका, हजारीबाग और पलामू) में नियुक्त सीनियर रेजीडेंट नौकरी छोड़ रहे हैं. इसकी मूल वजह कम वेतनमान बताया जा रहा है. जानकारी के अनुसार एक अगस्त 2019 को तीनों मेडिकल कॉलेज के लिए 100 से ज्यादा सीनियर रेजीडेंट की नियुक्ति की गयी थी. इसके बाद से बीते तीन महीनों में इनमें से करीब एक दर्जन सीनियर रेजीडेंट नौकरी छोड़ चुके हैं.
गौरतलब है कि राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रिम्स में सीनियर रेजीडेंट का वेतनमान करीब एक लाख रुपये है. जबकि, उक्त तीनों नये मेडिकल कॉलेज में नियुक्त सीनियर रेजीडेंट को 60,000 रुपये वेतन निर्धारित किया गया है. इसी वजह से डॉक्टरों में असंतोष है. जानकार बताते हैं कि पड़ोसी राज्य बिहार में सीनियर रेजीडेंट डॉक्टरों को 82,000 रुपये वेतन मिलता है. वहीं, पश्चिम बंगाल के मेडिकल के कॉलेज में सीनियर रेजीडेंट डॉक्टरों को 65 से 75 हजार रुपये मिलते हैं.
महाराष्ट्र के मेडिकल कॉलेज में सीनियर रेजीडेंट का वेतनमान 53 हजार से बढ़ाकर 71 हजार रुपये कर दिया है. राज्य के एक मेडिकल कॉलेज में सेवा दे रहे एक सीनियर रेजीडेंट ने बताया कि हमारे हमारे साथ नियुक्त हमारे कई डॉक्टर साथी नौकरी छोड़ दी है. अगर यही हाल रहेगा, तो हमलोग भी नौकरी छोड़कर अपने राज्य से बाहर जाने को विवश होंगे.
कम वेतन बना कारण
अगस्त में ही की गयी थी 100 से ज्यादा सीनियर रेजीडेंट की नियुक्ति
बिहार में 82 हजार रुपये और रिम्स में एक लाख रुपये वेतन निर्धारित
नये मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों को मिल रहा 60 हजार रुपये वेतन
सीनियर रेजीडेंट को पता है कि उनकाे कितना वेतन मिलना है. वह खुद आवेदन करते हैं. इसके बावजूद वह छोड़ कर जा रहे हैं, तो क्या किया जा सकता है. जहां तक वेतनमान बढ़ाने की बात है, तो इसका प्रस्ताव वित्त विभाग में भेजा गया है. अनुमति मिलते ही वेतनमान बढ़ा दिया जायेगा.
डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, स्वास्थ्य सचिव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें