31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दलीय आधार पर चुनाव होने से पार्टी का बढ़ेगा दायित्व

रांची : इस बार नगर निकाय चुनाव में मेयर अौर डिप्टी मेयर का चुनाव दलीय आधार पर हुआ है. सोमवार को मतदान के दौरान कई बूथों पर जब दलीय आधार पर पहली बार चुनाव होने को लेकर मतदाताओं से पूछा गया, तो कई लोगों ने इसे सराहा, तो कई लोगों ने कहा कि कम से […]

रांची : इस बार नगर निकाय चुनाव में मेयर अौर डिप्टी मेयर का चुनाव दलीय आधार पर हुआ है. सोमवार को मतदान के दौरान कई बूथों पर जब दलीय आधार पर पहली बार चुनाव होने को लेकर मतदाताओं से पूछा गया, तो कई लोगों ने इसे सराहा, तो कई लोगों ने कहा कि कम से कम नगर निकाय चुनाव को दलीय आधार से दूर रखना चाहिए.
कुछ लोगों का मानना था कि दल के आधार पर चुनाव होने से कई अच्छे उम्मीदवार रहते हुए भी पैसे अौर पहुंच नहीं रहने के कारण चुनावी रेस में कमजोर पड़ जाते हैं. दलीय आधार पर खड़े उम्मीदवार को संबंधित राजनीतिक दल से चुनाव खर्च मिल जाता है.
किसने क्या कहा
हिनू के उदित प्रताप ने दलीय आधार पर चुनाव कि सराहना करते हुए कहा कि इससे निकाय चुनाव भी महत्वपूर्ण हो जाता है. लगभग हर वोटर किसी न किसी राजनीतिक दल से प्रत्यक्ष अौर अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ जाते हैं.
इससे उन्हें वोट के लिए उम्मीदवार चयन में आसानी होती है. वहीं कोकर से अोम प्रकाश का कहना था कि दलीय आधार पर चुनाव होने से उम्मीदवारों के साथ-साथ पार्टी का दायित्व बढ़ जायेगा. पार्टी की प्रतिष्ठा जुड़ जायेगी. वह वोटर के साथ-साथ संबंधित राजनीतिक दल के प्रति जवाबदेह हो जाते हैं. निकाय चुनाव के माध्यम से ही संबंधित राजनीतिक दल आगामी विधानसभा चुनाव का आकलन भी कर लेते हैं.
रातू रोड की पल्लवी का कहना है कि नगर निकाय चुनाव दलीय हो या बिना दल के हो. जनता को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. जो भी मेयर या डिप्टी मेयर बने, उनसे जनता बस अपनी समस्याअों का समाधान चाहती है.
हाल के वर्षों में नगर निगम में उक्त पद पर बैठे लोगों से नगर की जनता को काफी निराशा हुई है. कांके रोड के देवेंद्र कुमार पांडेय का कहना है कि नगर निकाय चुनाव को दलीय आधार से दूर रखना चाहिए. इससे धन धान्य से परिपूर्ण राजनीतिक दल पैसे के बल पर चुनाव जीतने की कोशिश में लग जाते हैं. जनता को उम्मीदवार पसंद नहीं भी हो, तो पार्टी से स्नेह के कारण उन्हें मजबूरन उम्मीदवार को स्वीकार करना पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें