29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड नगर निकाय चुनाव : कुल 65.15 फीसदी हुई वोटिंग, फाइनल रिपोर्ट आने के बाद 0.75 तक बढ़ सकता है प्रतिशत

आयोग ने कहा राज्य निर्वाचन आयोग नहीं तैयार करता मतदाता सूची, यह भारत निर्वाचन आयोग से लिया गया है अायोग और जिला प्रशासन में असमंजस के कारण हुई परिसीमन संबंधी समस्या, जल्द ही दूर होगी रांची : राज्य भर के निकायों चुनावों में कुल 65.15 फीसदी वोट पड़े हैं. अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार […]

आयोग ने कहा राज्य निर्वाचन आयोग नहीं तैयार करता मतदाता सूची, यह भारत निर्वाचन आयोग से लिया गया है
अायोग और जिला प्रशासन में असमंजस के कारण हुई परिसीमन संबंधी समस्या, जल्द ही दूर होगी
रांची : राज्य भर के निकायों चुनावों में कुल 65.15 फीसदी वोट पड़े हैं. अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस बार का मतदान प्रतिशत अप्रैल 2013 में हुए निकाय चुनाव के कुल मतदान 63.17 फीसदी से करीब दो फीसदी अधिक है.
यह अांकड़ा फाइनल रिपोर्ट आने के बाद 0.5 से 0.75 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने यह बताया. वह आयोग कार्यालय, रातू रोड में मतदान के बाद देर शाम को आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में बोल रहे थे.
श्री पांडेय ने कहा कि जिला प्रशासन सहित राज्य निर्वाचन आयोग की व्यापक तैयारी से यह सकारात्मक परिणाम मिला है. वहीं, इसके लिए मतदाता व मीडिया भी बधाई के पात्र हैं. उन्होंने बताया कि निकाय चुनाव के दौरान कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है.
वार्ड संख्या 25, 26, 47 व 32 छोटी-मोटी कुछ शिकायतें मिली हैं. लेकिन, रांची में वार्ड 34 व 35 में पोलिंग पार्टी को मैनेज करने संबंधी शिकायत बाद में निराधार निकली. उधर, सुबह सात से नौ बजे के बीच कुछ जगहों पर इवीएम संबंधी शिकायतें मिली, जिन्हें तत्काल कार्रवाई कर दूर कर लिया गया तथा बाद में वहां स्मूथ वोटिंग हुई.
छूट गये मतदाताओं को जोड़ा जायेगा : डीसी
रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने कहा है कि मतदाता सूची में निहित त्रुटियों को दुरुस्त करने का प्रयास किया जायेगा. जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनके नाम जोड़े जायेंगे.
श्री राय सोमवार शाम मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद पंडरा बाजार समिति में बने मतगणना स्थल पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उपायुक्त ने बताया कि चुनाव के दौरान नाम काट दिये जाने से संबंधित कई शिकायतें आयी हैं. उन्हें जल्द ही मतदाता सूची में सुधार किया जायेगा. ताकि, अगले चुनाव में किसी भी मतदाता को परेशानी न हो.
उन्होंने बताया कि मतदान को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है और लोग घरों से बाहर निकल कर वोट करने का काम किया है. उपायुक्त ने बताया कि मतदान काफी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ. उन्होंने इसके लिये रांची वासियों को धन्यवाद दिया है.
एसएसपी ने शांतिपूर्ण मतदान कराने पर पुलिसकर्मियों को बधाई दी
निकाय चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने रांची पुलिस, झारखंड पुलिस के अन्य इकाई, सभी पुलिस पदाधिकारी और सुरक्षाकर्मियाें को बधाई दी है़ उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों का कार्य सराहनीय रहा , जिसके कारण कोई भी बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई और चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ़ उन्होंने शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी व सभी कर्मियों को भी बधाई दी है.
बाद में की जायेगी कपाली में चुनाव की घोषणा
निर्वाचन आयुक्त ने कपाली में चुनाव रद्द होने की सूचना दी. उन्होंने कहा कि वहां मतदान की नयी तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी.मतदाता सूची व परिसीमन संबंधी समस्याअों के बारे आयोग की अोर से कहा गया कि राज्य निर्वाचन आयोग मतदाता सूची तैयार नहीं करता.
यह भारत निर्वाचन आयोग से लिया गया है. वहीं, परिसीमन संबंधी समस्या के बारे कहा गया कि यह राज्य निर्वाचन अायोग व जिला प्रशासन में रहे थोड़े असमंजस व कम समय में इसकी तैयारी के कारण हुआ है, जिसे जल्द ही दूर कर लिया जायेगा. प्रेस काॅन्फ्रेंस में संयुक्त निर्वाचन आयुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, उप निर्वाचन आयुक्त कुमकुम प्रसाद, सचिव ज्ञानेंद्र कुमार व तकनीकी अधिकारी प्रेम चौबे उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें