34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची में वोटिंग शुरू, 808 बूथों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक डाले जायेंगे वोट

रांची नगर निगम चुनाव के लिए मतदान की तैयारियां पूरी रांची : मोरहाबादी मैदान में आयोजित प्रेस वार्ता में उपायुक्त राय महिमापत रे के साथ एसएसपी कुलदीप द्विवेदी और एसडीओ अंजली यादव भी मौजूद थीं.इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि रांची नगर निगम क्षेत्र में कुल 809122 मतदाता हैं, जिसमें 429713 पुरुष और 379409 महिलाएं […]

रांची नगर निगम चुनाव के लिए मतदान की तैयारियां पूरी
रांची : मोरहाबादी मैदान में आयोजित प्रेस वार्ता में उपायुक्त राय महिमापत रे के साथ एसएसपी कुलदीप द्विवेदी और एसडीओ अंजली यादव भी मौजूद थीं.इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि रांची नगर निगम क्षेत्र में कुल 809122 मतदाता हैं, जिसमें 429713 पुरुष और 379409 महिलाएं हैं. उपायुक्त के मुताबिक हर बूथ पर आनेवाले पहले पुरुष एवं महिला मतदाता को जिला प्रशासन की तरफ से प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा. यह प्रमाण पत्र वहां के स्थानीय प्रजाइडिंग अफसर जारी करेंगे.
श्री रे ने बताया कि राजधानी में कुल 336 अति संवेदनशील, 281 संवेदनशील एवं 191 सामान्य बूथ की श्रेणी में हैं. कुल 247 भवन में यह मतदान केंद्र हैं.
सभी भवनों में एक-एक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए तीन कंट्रोल रूम बनाये गये हैं. यहां किसी प्रकार की शिकायत सुनी जायेगी. सेंट्रल कंट्रोल रूप में दो टेलीफोन नंबर (8580311469, 8580311467 ) रखे गये हैं.
अंचल ऑफिस, हेहल के कंट्रोल रूप में नंबर का 8083946915 है. हटिया गेस्ट हाउस स्थित कंट्रोल रूप में 8580311479 नंबर पर बात की जा सकती है. उपायुक्त ने बताया कि वार्ड 19 में वार्ड सदस्य के निर्विरोध निर्वाचन हो जाने के कारण वहां केवल मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए वोटिंग होगी.
2809 वारंट का निष्पादन
प्रेस वार्ता में मौजूद एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर 2809 वारंट का निष्पादन किया गया है. 1450 लोगों को विधि व्यवस्था भंग नहीं करने के लिए चिह्नित किया गया है. 26 चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले पर कार्रवाई की गयी है.
जहां-जहां मतदान भवन है, वहां स्थायी पुलिस लगाये गये हैं. इसके अतिरिक्त 39 जोनल पेट्रोलिंग पार्टी भी बनायी गयी है. क्विक रिस्पांस टीम भी बनायी गयी है. रैप की दो कंपनी को रिजर्व के रूप में रखा गया है. प्रशासन भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने के लिए प्रतिबद्ध है. 100 नंबर पर भी पुलिस को चुनाव संबंधी किसी प्रकार की सूचना दी जा सकती है.
हर वार्ड में बनेगा एक मॉडल बूथ
एसडीओ अंजली यादव ने बताया कि स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव के लिए कई काम हुए हैं. ध्वनि प्रदूषण के 13 मामले दर्ज किये गये हैं. अवैध शराब के लिए छापेमारी की गयी है. चुनाव के दिन मतदाता को प्रभावित करने का प्रयास न हो, इस पर प्रशासन की नजर रहेगी. उन्होंने बताया कि हर वार्ड में एक मॉडल बूथ होगा. वहां पीने के पानी की व्यवस्था होगी.
बुंडू में 14255 मतदाता
उपायुक्त श्री रे ने बताया कि रांची जिला प्रशासन की देखरेख में बुंडू में मतदान हो रहा है. वहां की तैयारी भी पूरी कर ली गयी है. वहां कुल 16 बूथ हैं. इसमें सात अतिसंवेदनशील और सात संवेदनशील है. बुंडू में 14255 मतदाताओं में 7364 पुरुष मतदाता हैं और 6891 महिला मतदाता हैं.
बुंडू में कुल 13 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. चुनाव के लिए 13 भवन को उपयोग में लाया जा रहा है. वहां कुल 16 कंट्रोल यूनिट और 16 बैलेट यूनिट का उपयोग किया जा रहा है. वहां कुल 480 मतदान कर्मी लगाये गये हैं. 120 कर्मियों को रिजर्व में रखा गया है.
रांची नगर निगम एक नजर में
कुल मतदाता : 809122
पुरुष मतदाता : 429713
महिला मतदाता : 379409
मेयर पद के प्रत्याशी : पांच
डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशी : 19
वार्ड : 53 (19 में निर्विरोध निर्वाचित)
कुल प्रत्याशी : 462
कुल बूथ : 808
अतिसंवेदनशील बूथ : 336
संवेदनशील बूथ : 281
आठ प्रत्याशियों पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज
रांची : निकाय चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता कोषांग ने आखिरी दिन और आठ प्रत्याशियों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है. इनमें एक मेयर प्रत्याशी, तीन उप महापौर प्रत्याशी व चार पार्षद प्रत्याशी शामिल हैं.
इनमें एक उप महापौर के प्रत्याशी प्रेम कुमार पर प्रचार समाप्ति के बाद भी प्रचार वाहन से प्रचार करने का आरोप है. जबकि, चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित समय सीमा 14 अप्रैल संध्या 5 बजे के बाद 15 अप्रैल को चुनाव प्रचार से संबंधित विज्ञापन जारी करने को लेकर महापौर प्रत्याशी अजय तिर्की, कांग्रेस के उप महापौर प्रत्याशी राजेश गुप्ता, आजसू के उप महापौर प्रत्याशी मुनचुन राय, वार्ड 3 के पार्षद प्रत्याशी सुजीत कुमार साव, बहादुर पाहन, वार्ड 10 के पार्षद प्रत्याशी अभिषेक चटर्जी उर्फ सम्राट तथा वार्ड 20 की प्रत्याशी सरोज केडिया के नाम शामिल हैं. आचार संहिता कोषांग द्वारा कुल 34 आचार संहिता के मामले दर्ज कराये जा चुके हैं.
देर शाम तक रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां
रांची : नगर निगम और बुंडू चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान पदाधिकारी, द्वितीय मतदान पदाधिकारी और तृतीय मतदान पदाधिकारी देर शाम तक बूथों के लिए रवाना हुए. पोलिंग पार्टियों का मोरहाबादी मैदान पहुंचने का सिलसिला सुबह 9 बजे ही शुरू हो चुका था. करीब 7210 कर्मियों को चुनाव कार्य में लगाया गया है. जबकि, दो हजार से अधिक कर्मचारी रिजर्व रखे गये हैं.
गेट नंबर-1 के समीप सभी को ज्वाइनिंग देने के साथ चुनाव सामग्री दी गयी. सामग्री लेने के लिए चुनाव कर्मियों में अफरा-तफरी का माहौल रहा. सभी पोलिंग टीम जल्द से जल्द चुनाव सामग्री मिलने के बाद इवीएम लेने के लिए गेट नंबर छह स्थित स्ट्रांग रूम गये. वहां सबसे पहला इवीएम वार्ड नंबर 14 के बूथ नंबर 12 में वोटिंग कराने वाली पोलिंग टीम ने दोपहर एक बजे लिया. इसके बाद धीरे-धीरे पोलिंग पार्टियों की भीड़ स्ट्रांग रूम में पहुंचने लगीं. यहां से इवीएम लेकर टीम वाहन कोषांग की ओर गयीं.
इसके बाद पोलिंग पार्टियों को संबंधित मतदान केंद्रों पर बसों से भेजा गया. वाहन कोषांग के प्रभारी सह डीटीओ नागेंद्र पासवान ने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियों को शाम 5 बजे से पहले ही भेज दिया गया. पोलिंग पार्टियों को बूथों तक भेजने के लिए 360 बसों का इस्तेमाल किया गया. वहीं, 40 बसों को रिजर्व रखकर 80 बसों को रिलीज कर दिया गया. मालूम हो कि कुल 480 बसें 40 स्कूलों से ली गयी थीं. वहीं, 20 टेकर में से तीनों कंट्रोल रूम को 4-4 टेकर उपलब्ध कराये गये है.
पोलिंग पार्टियां बूथ पर पहुंची
नगर निगम चुनाव के लिए पोलिंग पार्टिंयां अपने निर्धारित बूथ पहुंच गयी हैं. कोकर, खाेरहाटोली स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय में वार्ड के मतदान कर्मियों ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी हैं. बिजली व पानी की समुचित व्यवस्था है. वहीं, राजकीयकृत म्यूनिसिपल मध्य विद्यालय, श्रद्धानंद रोड में भी मतदान कर्मी पहुंच चुके हैं. सोमवार को अच्छी तरह मतदान संपन्न कराने के लिए तत्पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें