25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : कुल वोटिंग 65.15% के पार, सबने चुनी नगर सरकार, 20 अप्रैल का इंतजार, जानिए कहां क्या हुआ

राज्य के 38 निकायों में शांतिपूर्ण मतदान रांची : झारखंड के 38 नगर निकायों में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया. मतगणना 20 अप्रैल को होगी. इस बार कुल 65.15 प्रतिशत वोटिंग हुई. पिछली बार 2013 (63.17 फीसदी) की तुलना में वोटिंग प्रतिशत में 1.98 फीसदी का इजाफा हुआ है. मतदान के दौरान कई […]

राज्य के 38 निकायों में शांतिपूर्ण मतदान
रांची : झारखंड के 38 नगर निकायों में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया. मतगणना 20 अप्रैल को होगी. इस बार कुल 65.15 प्रतिशत वोटिंग हुई. पिछली बार 2013 (63.17 फीसदी) की तुलना में वोटिंग प्रतिशत में 1.98 फीसदी का इजाफा हुआ है. मतदान के दौरान कई जगहों पर हो-हंगामा और हल्की झड़प की सूचना है. इवीएम खराब होने की घटना के बाद मतदानकर्मियों और मतदाताओं के बीच नोक-झोंक भी हुई. कई जगहों पर पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा. हालांकि कहीं कोई बड़ी घटना नहीं हुई. शहर से कस्बे तक मतदाता बेखौफ होकर नगर सरकार चुनने निकले.
बूथ बदल जाने से परेशानी : रांची में इस बार परिसीमन के बाद वार्डों के नये सिरे से बंटवारे के कारण कई मतदाता वोट देने से वंचित हो गये. मतदाताओं के बूथ बदल जाने से उन्हें काफी परेशानी हुई. कुछ मामलों में एक ही परिवार के अलग-अलग सदस्यों को विभिन्न बूथों पर वोट के लिए जाना पड़ा.
नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, कार्डिनल, हेमंत सोरेन सहित कई लोगों को मतदान केंद्र बदल जाने से परेशानी का सामना करना पड़ा. राज्य के कई इलाकों में वोटरों को बूथ बदल जाने से परेशानी होने की सूचना मिली है.
कपाली में उपाध्यक्ष पद का चुनाव रद्द कर दिया गया है. यहां इवीएम पर उपाध्यक्ष पद के लिए झामुमो उम्मीदवार का चुनाव चिह्न अधूरा अंकित था. मेदिनीनगर, हजारीबाग और गिरिडीह नगर निगम के एक-दो बूथ पर भी हंगामा हुआ. हजारीबाग से फर्जी मतदाता को पकड़ा गया. वहीं, गिरिडीह में पुलिस ने रजगढ़िया धर्मशाला स्थित बूथ में हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा.
चतरा, गोड्डा, दुमका, गुमला, कपाली और चाईबासा नगर परिषद के चुनाव में भी एक-दो बूथों पर हंगामा हुआ. हालांकि पुलिस ने इसे समय इस पर काबू पा लिया. चाईबासा से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.
जल्द दूर होगी समस्या : राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने बताया, चुनाव के दौरान कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है. कपाली में उपाध्यक्ष पद के लिए होनेवाले चुनाव की तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी. जहां तक मतदाता सूची व परिसीमन संबंधी समस्याअों की बात है, तो यह राज्य निर्वाचन अायोग व जिला प्रशासन में रहे थोड़े असमंजस व समय के अभाव के कारण हुआ. इसे जल्द दूर कर लिया जायेगा.
कपाली में उपाध्यक्ष का चुनाव रद्द, झामुमो के चुनाव चिह्न में गड़बड़ी
कहां क्या हुआ
नगर निगम
रांची (41.5% वोटिंग)
कई जगहों पर इवीएम में खराबी, कुछ देर के लिए मतदान रुका. चार बूथों पर हल्की झड़प. वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने के कारण कई मतदाता परेशान रहे.
मेदिनीनगर (59% वोटिंग)
कुंजरा पट्टी मतदान केंद्र पर धीमे मतदान को लेकर हंगामा. सिंगरा मतदान केंद्र पर बोगस मतदान की शिकायत. सिंगरा खुर्द केंद्र पर फर्जी बीएलअो पकड़ाया
हजारीबाग (55% वोटिंग)
बोगस मतदाता पकड़ाया, कुछ स्थानों पर हंगामा हुअा.
आदित्यपुर (61% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान. कुछ बूथों पर भीड़ जमा होने पर उसे हटाया गया
गिरिडीह (61़ 47% वोटिंग)
फर्जी मतदाता को एसडीओ ने पकड़ा. रजगढ़िया धर्मशाला स्थित बूथ में हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा गया. मकतपुर उवि स्थित बूथ में इवीएम खराब होने के कारण कुछ देर के लिए रुका मतदान.
नगर परिषद
गढ़वा (67% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
चतरा (63़ 17% वोटिंग)
वार्ड नंबर चार के बूथ नंबर एक व दो में मतदान में गड़बड़ी की शिकायत पर पुलिस पदाधिकारी पहुंचे. गड़बड़ी कर रहे लोगों को खदेड़ा. साथ ही एक व्यक्ति को हिरासत में लिया, जिसे बाद में छोड़ दिया गया.
मधुपुर (68़ 32% वोटिंग)
केंद्र संख्या 191 में उपाध्यक्ष पद की इवीएम खराब. 20 मिनट मतदान रुका रहा. केंद्र संख्या 198 में वार्ड पार्षद की इवीएम खराब. 30 मिनट रुका मतदान
गोड्डा (63% वोटिंग)
बूथ नंबर 13 बोगस वोटिंग को लेकर दो बार हंगामा
साहेबगंज (61% वोटिंग)
साहिबगंज कॉलेज व मजहरटोला बूथ पर इवीएम में खराबी, 45 मिनट तक मतदान कार्य बाधित. रसुलपुर दहला में भी इवीएम में खराबी, एक घंटे तक मतदान कार्य बाधित
पाकुड़ (69% वोटिंग)
चार बूथों पर इवीएम में अचानक खराबी आने से देर तक बाधित रहा मतदान
दुमका (58% वोटिंग)
श्री अग्रसेन भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा. रविवार देर रात भाजपा प्रत्याशी के पति को कानूपाड़ा में भीड़ ने घेरा, पैसे बांटने का लगाया जा रहा था आरोप, रात भर थाने में बिठाये रखने के बाद पुलिस ने छोड़ा
मिहिजाम ( 65% वोटिंग)
पोलिंग एजेंटों के बीच बकझक. वोटर लिस्ट में नाम खोजने को भटकते रहे लोग
चिरकुंडा (59़ 43% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
फुसरो (59% वोटिंग)
सामुदायिक भवन भेड़मुक्का व मवि न्यू भागलपुर फुसरो के मतदान केंद्र में गलत वोटिंग के आरोप में विवाद
रामगढ़ ( 67़ 2% वोटिंग)
कुछ बूथों पर इवीएम के नहीं काम करने की शिकायत मिली. जिसे ठीक करायी गयी
लोहरदगा (71.96% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
गुमला ( 63% वोटिंग)
एक पार्टी का झंडा लगे रहने पर हंगामा. वार्ड नंबर एक के बूथ नंबर दो में उपाध्यक्ष पद की इवीएम खराब, बाद में बनी
सिमडेगा (64़ 72% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
चाईबासा (63.97% वोटिंग)
डाक बंगला मतदान केंद्र में मॉक पोल करने में इवीएम का बटन अंदर दब जाने के कारण 45 मिनट देर से मतदान. गाड़ीखाना में अध्यक्ष पद के इवीएम में खराबी आयी. 20 मिनट तक बाधित रहा मतदान. टुंगरी स्थित प्राथमिक विद्यालय शिशु मंदिर- 1 व 2 बूथ में इवीएम के बटन में समस्या आने के कारण 10 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान.
चाईबासा
प्राथमिक विद्यालय छोटानीम में बने मतदान केंद्र में प्रत्याशी पर पैसे बांटने के आरोप लगे. एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया.
कपाली ( 57% वोटिंग)
इवीएम में उपाध्यक्ष पद के झामुमो उम्मीदवार का निशान अधूरा पाये जाने के कारण इस पद का मतदान रद्द. एडम्स होम्स इंगलिश स्कूल वार्ड संख्या चार में धक्का-मुक्की.अध्यक्ष पद की निर्दलीय व और उपाध्यक्ष पद कांग्रेस प्रत्याशी ने प्रेक्षक को ज्ञापन सौंप कर कर पूरा चुनाव रद्द करने की मांग की. तर्क दिया, मतदाता नहीं आ रहे हैं.
नगर पंचायत
नगर ऊंटारी ( 68% वोटिंग)
वार्ड 25 के बूथ नंबर 11 पर इवीएम खराब, 15 मिनट बाधित रहा मतदान
हुसैनाबाद (63.01% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
छत्तरपुर (71़ 43% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
लातेहार (70़ 76% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
डोमचांच (72% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
बरहरवा ( 74% वोटिंग)
सिमलतला गांव बूथ में मतदाताओं की संख्या अधिक के कारण शाम सात बजे तक मतदान कराया गया
राजमहल (65% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
बासुकिनाथ (76़ 69% वोटिंग)
बूथ संख्या 4/1 पर 30 मिनट विलंब से शुरू हुआ मतदान
जामताड़ा (66% वोटिंग)
शांतिपूर्ण मतदान
खूंटी ( 62% वोटिंग) : शांतिपूर्ण मतदान
बुंडू (72% वोटिंग) : बूथ नं 11, 05 पर इवीएम खराब, बदली गयी
सरायकेला (72% वोटिंग) : महिलाओं की संख्या अधिक रही.
चकुलिया (75़ 14% वोटिंग) : बंद रहे बाजार-दुकान. शांतिपूर्ण मतदान
उपचुनाव : कुल 52.2 फीसदी
देवघर नगर निगम (57़ 87% वोटिंग) : शांतिपूर्ण मतदान
धनबाद नगर निगम (49़ 19% वोटिंग) : शांतिपूर्ण मतदान
विश्रामपुर नगर परिषद (46़ 05% वोटिंग) : शांतिपूर्ण मतदान
झुमरीतिलैया नगर परिषद (54़ 53% वोटिंग) : एक राष्ट्रीय पार्टी के प्रत्याशी के विरुद्ध झुमरीतिलैया शहर के कुछ इलाकों में अचानक से पर्चे बंटवाये गये. इसमें धर्म संप्रदाय को लेकर विरोध की बात लिखी हुई थी. कुछ इलाकों में दूसरे प्रत्याशी के एक के पक्ष में बैठ जाने को लेकर भी अफवाह उड़ती रही.
13 नगर पंचायतों में खूंटी में सबसे कम वोट
सबसे अधिक मतदान बासुकिनाथ नगर पंचायत में हुआ. यहां करीब 76़ 69 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. रांची में सबसे कम वोटिंग दर्ज की गयी.
रांची नगर निगम में मात्र 41.5 फीसदी ही वोट पड़े. पांच नगर निगमों में सर्वाधिक मतदान गिरिडीह (61़ 47 प्रतिशत) में दर्ज किया गया. 16 नगर परिषदों में सर्वाधिक वोटिंग लोहरदगा (71.96 फीसदी) में हुई. वहीं सबसे कम मत कपाली नगर परिषद ( 57 प्रतिशत) में पड़े. इसी तरह 13 नगर पंचायतों में सबसे कम वोट खूंटी (62 प्रतिशत) में पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें