27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हर क्षेत्र में बढ़ रहा है झारखंड, रोजगार, खेल, स्‍वास्‍थ्‍य समेत हर ओर से मिल रहीं उपलब्धियां

पांच कपड़ा फैक्ट्रियों में आठ हजार को रोजगार सुनील चौधरी, रांची : झारखंड में 15 नवंबर तक टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़ी पांच फैक्ट्रियां खुलेंगी. इससे लगभग आठ हजार से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. उद्योग सचिव के रविकुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फैक्ट्री खोलने के लिए कंपनियां तेजी से अपना […]

पांच कपड़ा फैक्ट्रियों में आठ हजार को रोजगार

सुनील चौधरी, रांची : झारखंड में 15 नवंबर तक टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़ी पांच फैक्ट्रियां खुलेंगी. इससे लगभग आठ हजार से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. उद्योग सचिव के रविकुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फैक्ट्री खोलने के लिए कंपनियां तेजी से अपना काम कर रही हैं. कुछ अक्तूबर में और कुछ फैक्ट्री नवंबर में उत्पादन आरंभ कर देंगी.
ये सभी रेडिमेड गारमेंट्स का उत्पादन करेंगी. इनमें चार फैक्ट्री रांची में और एक फैक्ट्री सरायकेला में खोली जायेगी. इससे राज्य में रेडिमेड गारमेंट‍्स के उत्पादन को और बढ़ावा मिलेगा. यहां के व्यापारियों को सस्ते दर पर कपड़े उपलब्ध होंगे. साथ ही इन फैक्ट्रियों के खुलने से रोजगार के नये-नये अवसर बढ़ेंगे.
अब तक टेक्सटाइल के लिए 35 कंपनियां कर चुकी हैं एमओयू : झारखंड में टेक्सटाइल क्षेत्र में निवेश के लिए अब तक कुल 35 कंपनियों के साथ एमओयू हो चुका है. इनके द्वारा करीब 38 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे. इन 35 कंपनियों में छह कंपनियां अपना उत्पादन भी आरंभ कर चुकी हैं.
उत्पादन आरंभ करनेवाली कंपनियों में ओरिएंट क्राफ्ट(इरबा), प्रेम फुटवेयर प्राइवेट लिमिटेड(धनबाद),किशोर एक्सपोर्ट(इरबा), अरविंद स्मार्ट प्राइवेट लिमिटेड(रामपुर, रांची),मैट्रिक्स क्लोथिंग प्राइवेट लिमिटेड(ओरमांझी) व सिद्धि टेक (पतरातू ) का नाम शामिल है.
जल संचयन
जल शक्ति अभियान में धनबाद देशभर में शीर्ष स्थान पर रहा
रांची. केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने सोमवार को जल शक्ति अभियान में पूरे देश की रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग में धनबाद पूरे देश में पहले स्थान पर है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने धनबाद जिला की टीम को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि आज झारखंड प्रगति के शिखर की ओर है. हमारा एक ही प्रण है.
काम किया है और खूब काम करेंगे. ज्ञात हो कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय द्वारा जारी सूची में जलसंचय व जागरूकता बढ़ाने में धनबाद के बाद दूसरा स्थान महबूब नगर तेलंगाना को तथा यूपी के कासगंज तीसरा स्थान मिला है. बिहार का गया जिला छठें स्थान पर है.
रिम्स में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी, मरीज हुआ स्वस्थ
रांची : रिम्स के डॉक्टरों ने सोमवार को दोनों पैरों में लकवाग्रस्त मरीज के रीढ़ की हड्डी का जटिल ऑपरेशन कर उसे पूरी तरह स्वस्थ कर दिया. इस सर्जरी को मेडिकल साइंस में स्पाइनल फिक्सेशन कहा जाता है. रिम्स में इस प्रकार की पहली सर्जरी है.
सबसे खुशी की बात यह है कि ऐसा जटिल ऑपरेशन नि:शुल्क हुआ, क्योंकि मरीज आयुष्मान भारत योजना का लाभुक था. दरअसल, छत से गिरने पर रामगढ़ के गोला निवासी नंदलाल बेदिया को दोनों पैरों में लकवा हो गया था. उनका चलना तो दूर, बिस्तर से उठना तक मुश्किल हो गया था.
समस्या बढ़ने पर परिजन उन्हें लेकर रिम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग में डॉ सीबी सहाय की ओपीडी में आये. डाॅ सहाय ने एमआरआइ करायी, जिसमें रीढ़ की हड्डी की एलवन नस दबी हुई मिली. मरीज का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया. पहले मरीज को वार्ड में भर्ती कर ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया. सोमवार को डॉ सीबी सहाय और उनकी टीम ने सफल ऑपरेशन किया.
डॉ सीबी सहाय ने बताया कि सर्जरी मिनिमल इंवेसिव विधि से की गयी, जिसमेें छोटा चीरा लगाकर रीढ़ की हड्डी में, जहां की नस दबी हुई थी, चार स्क्रू डाल कर रॉड लगाया गया. ऑपरेशन के बाद मरीज स्वस्थ है. टीम में डॉ सीबी सहाय के अलावा डॉ आनंद प्रकाश, डॉ जतिन, डॉ पीयूष व एनेस्थीसिया के डॉ दीपक, डॉ रीना और डॉ संजीत आदि थे.
आदर्श ग्राम
पीएम ने बांगुड़दा आदर्श ग्राम में हुए कार्यों को सराहा
जमशेदपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद विद्युत वरण महतो के प्रथम चरण के आदर्श ग्राम पटमदा के बांगुड़दा में हुए कार्यों की सराहना की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर जिन तीन आदर्श ग्रामों में हुए कार्य की सराहना की, उनमें बांगुड़दा के अलावा जम्मू-कश्मीर के सांसद मुजफ्फर हुसैन बेग एवं तमिलनाडु के सांसद डॉ इएम सुदर्शन नचियप्पन के आदर्श ग्राम भी शामिल हैं. मामलू हो कि सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाइ) की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 11 अक्टूबर 2014 को की थी.
गांव का हुआ सर्वांगीण विकास
पटमदा प्रखंड के बांगुड़दा का चयन सांसद विद्युत वरण महतो ने अपने पहले आदर्श ग्राम के रूप में किया था. इस समय गांव की स्थिति काफी दयनीय थी. वर्तमान गांव का सर्वांगीण विकास हो चुका है.
इस गांव का पूर्ण विद्युतीकरण, सांसद निधि से दो चापाकल, शौचालय, सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया. दो हाइस्कूल की अनुशंसा की गयी एवं पूरे गांव में पीसीसी सड़क बनवायी गयी है. दो हाइ मास्ट लाइट एवं दो डीप बोरिंग करायी गयी है. साहेब बांध सरकारी तालाब का जीर्णोद्धार कराया गया.
खेल : रांची के सुशांत ने लिये पांच विकेट, जीता भारत
रांची : रांची के रहने वाले क्रिकेट सुशांत मिश्रा ने कोलंबो में चल रहे अंडर-19 एशिया कप के मुकाबले में पांच विकेट लेकर भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. इसमें दो मेडन ओवर भी शामिल हैं. सोमवार को भारत ने अफगानिस्‍तान पर तीन विकेट से करीबी जीत दर्ज की.
पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अफगानिस्‍तान की टीम सुशांत मिश्रा के पांच विकेट और अथर्व अंकोलेकर के चार विकेट के कारण महज 124 रन पर ही ऑलआउट हो गयी. वहीं, भारत ने 39वें ओवर में सात विकेट के नुकसान पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. भारतीय टीम पहले ही अंडर-19 एशिया कप के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है.
यह भी है उपलब्धि : सुशांत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की ओर से खेल चुके हैं. इसके बाद इंग्लैंड दौरे पर भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 15 विकेट झटके. एशिया कप उनका तीसरा अंतरराष्ट्रीय दौरा है. अफगानिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. अफगानिस्तान की टीम 40.1 ओवर में 124 रन पर ढेर हो गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें