34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अब झारखंड सरकार खुद खरीदेगी जपला सीमेंट फैक्टरी की जमीन

फैक्टरी की जमीन पर इंडस्ट्रियल एरिया बसाना चाहती है राज्य सरकार रांची : जपला सीमेंट फैक्टरी की जमीन राज्य सरकार खरीदेगी. इसके लिए पटना हाइकोर्ट द्वारा नियुक्त लिक्विडेटर को झारखंड सरकार ने पत्र भेजकर प्रस्ताव दिया है. पत्र में लिखा गया है कि झारखंड सरकार वहां पर इंडस्ट्रियल एरिया बसाना चाहती है, ताकि नयी यूनिट […]

फैक्टरी की जमीन पर इंडस्ट्रियल एरिया बसाना चाहती है राज्य सरकार
रांची : जपला सीमेंट फैक्टरी की जमीन राज्य सरकार खरीदेगी. इसके लिए पटना हाइकोर्ट द्वारा नियुक्त लिक्विडेटर को झारखंड सरकार ने पत्र भेजकर प्रस्ताव दिया है. पत्र में लिखा गया है कि झारखंड सरकार वहां पर इंडस्ट्रियल एरिया बसाना चाहती है, ताकि नयी यूनिट लगायी जा सकें.
इससे 5000 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे और उस क्षेत्र में औद्योगिक विकास भी होगा. सरकार द्वारा वर्तमान सर्किल रेट पर जमीन खरीदने की बात कही गयी है. बताया गया कि अब तक लिक्विडेटर से इस संबंधी में कोई जवाब नहीं दिया गया है. पत्र भेज जाने के बाबत उद्योग सचिव विनय चौबे ने पुष्टि की है. अब सबकुछ लिक्विडेटर पर निर्भर करता है.
176 एकड़ में है जपला सीमेंट फैक्टरी परिसर
जपला सीमेंट फैक्टरी परिसर का क्षेत्रफल 176 एकड़ है. इसमें 99 एकड़ में फैक्टरी है, जबकि 77 एकड़ में आवासीय परिसर, स्कूल, प्ले ग्राउंड, डायरेक्टर बंगला है. उद्योग विभाग द्वारा 99 एकड़ में औद्योगिक क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. इसमें 100 से अधिक लघु उद्योग खुल सकते हैं.
1992 से बंद है जपला सीमेंट फैक्टरी
जपला सीमेंट फैक्टरी की स्थापना वर्ष 1917 में मार्टिन बर्न कंपनी द्वारा की गयी थी. आरंभ में यह कंपनी 1984 में बंद हुई थी. फिर बिहार सरकार के हस्तक्षेप के बाद 1990 में खुली.
तब बिहार सरकार द्वारा कंपनी को पांच करोड़ रुपये की सहायता देने की बात कही गयी थी. सरकार द्वारा 2.5 करोड़ रुपये दिये गये. बाकी राशि नहीं दी गयी. इसी को आधार बनाते हुए प्रबंधन द्वारा इसे चलाने से इनकार कर दिया. 1992 से कंपनी बंद है. इस कंपनी में पांच हजार मजदूर कार्यरत थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें