27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand : भाजपा को छोड़ सभी दलों के उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

रांची : झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में 13 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 12 प्रत्याशियों ने खुद घोषित किया है कि उन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. पलामू से सबसे ज्यादा 6 प्रत्याशी हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं. चतरा में चार और लोहरदगा में तीन प्रत्याशियों […]

रांची : झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में 13 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 12 प्रत्याशियों ने खुद घोषित किया है कि उन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. पलामू से सबसे ज्यादा 6 प्रत्याशी हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं. चतरा में चार और लोहरदगा में तीन प्रत्याशियों ने अपने शपथ पत्र में बताया है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के किसी उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने चतरा, लोहरदगा और पलामू की तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे 59 उम्मीदवारों में से 58 के नामांकन पत्र का विश्लेषण करने के बाद यह जानकारी दी है. एडीआर के आंकड़ों में यह नहीं बताया गया है कि किन उम्मीदवारों के खिलाफ कितने गंभीर मामले दर्ज हैं. सिर्फ यह बताया गया है कि किस पार्टी के कितने उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

झारखंड की तीन लोकसभा सीटों से 30 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. इनमें से 5 (17 फीसदी) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इन सभी के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार मैदान में हैं. पलामू से घूरन राम और चतरा से सुभाष प्रसाद यादव. दोनों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. सुभाष यादव पर गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं. उन पर तीन मुकदमे दर्ज हैं. उनके खिलाफ धाराओं में केस दर्ज की गयी है. इनमें 8 ऐसे मामले हैं, जिनमें आइपीसी की गंभीर धाराएं लगायी गयी हैं. राजद के दूसरे उम्मीदवार घूरन राम पर आइपीसी की नौ धाराओं में केस दर्ज हैं. उनके विरुद्ध पांच मुकदमे दर्ज हैं, लेकिन उनके किसी केस में आइपीसी की कोई गंभीर धारा नहीं लगी है.

वहीं, कांग्रेस ने दो उम्मीदवार उतारे हैं. लोहरदगा से सुखदेव भगत और चतरा से मनोज कुमार यादव चुनाव लड़ रहे हैं. सुखदेव भगत के खिलाफ नौ मामले दर्ज हैं. इनमें एक गंभीर आपराधिक मामला है. अन्य दलों से 19 लोग चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें से किसी के खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

दागी उम्मीदवारों की लिस्ट में बहुजन मुक्ति पार्टी, सदान विकास पार्टी, भाकपा माले (एल), भाकपा और झारखंड पार्टी हैं. इन सभी पार्टियों के एक-एक उम्मीदवार चुनाव के मैदान में हैं और सभी ने अपने घोषणा पत्र में बताया है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं. इस सूची में भाजपा का नाम नहीं है. यानी भाजपा के तीन प्रत्याशियों में से किसी के भी खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

झारखंड पार्टी के देव कुमार धान, जो लोहरदगा से चुनाव लड़ रहे हैं, उनके खिलाफ आइपीसी की चार धाराएं लगायी गयी हैं, जो गंभीर आपराधिक मामलों में लगायी जाती हैं. पलामू के निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश राम, इसी लोकसभा क्षेत्र से भाकपा माले (एल) की सुषमा मेहता, चतरा से भाकपा के अर्जुन कुमार, पलामू से बहुजन समाज पार्टी के श्याम नारायण भुइयां, इसी क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार रामजी पासवान, चतरा से सदान विकास पार्टी के अब्दुल रज्जाक अंसारी, चतरा से ही निर्दलीय उम्मीदवार अर्जुन कुमार यादव, पलामू से निर्दलीय प्रत्याशी जोरावर राम और लोहरदगा से निर्दलीय उम्मीदवार सानिया उरांव के विरुद्ध गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें