32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : पेयजल और बिजली आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं का तत्काल करें समाधान : सुनील बर्णवाल

रांची : मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सूचना जनसंपर्क विभाग के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने कहा कि किसी भी कीमत पर राज्य में पेयजल व बिजली आपूर्ति से संबंधित समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें, ताकि लोगों को पेयजल व बिजली संकट का सामना नहीं करना पड़े. पेयजल संकट के समाधान को लेकर उन्होंने अधिकारियों […]

रांची : मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सूचना जनसंपर्क विभाग के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने कहा कि किसी भी कीमत पर राज्य में पेयजल व बिजली आपूर्ति से संबंधित समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें, ताकि लोगों को पेयजल व बिजली संकट का सामना नहीं करना पड़े. पेयजल संकट के समाधान को लेकर उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील बनने का निर्देश दिया. बिजली की समस्या पर उन्होंने कहा कि दीपावली तक हर घर को बिजली देने का लक्ष्य सरकार का है.
ऐसे में अधिकारी बिजली आपूर्ति की दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य करना सुनिश्चित करें. कई मामलों में विभिन्न जिले व विभागों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करने को कहा. श्री बर्णवाल मंगलवार को सूचना भवन में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र दर्ज शिकायतों की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे.
जांच कर योजना को पूर्ण करायें : सरायकेला खरसावां में 2012-13 में लघु सिंचाई के तहत 25 लाख की लागत से बनने वाले पंपिंग शेड के अधूरे पड़े होने और संबंधित विभाग के द्वारा अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने को लेकर श्री बर्णवाल ने नोडल अधिकारी को सख्त निर्देश दिया. कहा कि कार्यपालक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर इस मामले की जांच करायें. इसके बाद योजना पूर्ण करें. यदि योजना पूर्ण नहीं होती है, तो दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें.
पेयजलापूर्ति बहाल करने का आदेश : दुमका के पीनरगरिया गांव में दो वर्ष पूर्व जल मीनार के निर्माण होने के बावजूद इससे जलापूर्ति नहीं होने की शिकायत पर नोडल अधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि ट्रांसफाॅर्मर खराब होने के कारण पेयजलापूर्ति नहीं हो पा रही है. ट्रांसफाॅर्मर लगाने के लिए इस्टिमेट ऊर्जा विभाग को भेजा गया है.
इस मामले में श्री बर्णवाल ने विद्युत विभाग के नोडल अधिकारी से पूछा कि ट्रांसफाॅर्मर बदलने के लिए इस्टिमेट की क्या जरूरत है. उन्होंने इस संबंध में एक सप्ताह के अंदर दुमका के विद्युत विभाग के नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए पेयजलापूर्ति बहाल करने का आदेश दिया.
नोडल पदाधिकारी को शोकॉज : रामगढ़ के हेसागढ़ा पंचायत में पहाड़ को काट कर एनएच 33 का निर्माण किया गया है. अब पहाड़ का पत्थर टूट कर सड़क पर गिर रहा है. इस वजह से हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है.
इसको लेकर पहाड़ से सटाकर जाली लगाने की मांग की गयी थी, ताकि कोई दुर्घटना नहीं होने पाये. इस मामले में श्री बर्णवाल ने संबंधित नोडल अधिकारी से पूछा तो उन्होंने कुछ स्पष्ट जवाब नहीं दिया. शिकायत को गंभीरता पूर्वक लेते हुए श्री बर्णवाल ने इस मामले में दोषी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह के अंदर समस्या का निष्पादन करने का निर्देश दिया.
जागरूकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचायें पदाधिकारी
मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा चलाये जा रहे जन जागरूकता कार्यक्रम को लेकर श्री बर्णवाल ने कहा कि जन जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य जन-जन तक पहुंचना है.
कहा कि राज्य की एक बड़ी आबादी जो आज भी जनसंवाद केंद्र से अनजान है, उन्हें जनसंवाद केंद्र के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराना व सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देना, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें