34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : टीकाकरण से मौत मामले की जांच के लिए पलामू पहुंचे केंद्र के एक्सपर्ट, सौंपेंगे रिपोर्ट

जांच शुरू : टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित, लोग विश्वास रखें : सुमंत मिश्रा रांची : पलामू में टीकाकरण से चार बच्चों की हुई मौत के मामले में भारत सरकार ने जांच के लिए एक्सपर्ट एइएफआइ डॉ दीपक पोलकरण को भेजा है. वह शुक्रवार को पलामू जांच के लिए गये. उनके साथ रिम्स के फोरेंसिक एक्सपर्ट […]

जांच शुरू : टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित, लोग विश्वास रखें : सुमंत मिश्रा
रांची : पलामू में टीकाकरण से चार बच्चों की हुई मौत के मामले में भारत सरकार ने जांच के लिए एक्सपर्ट एइएफआइ डॉ दीपक पोलकरण को भेजा है. वह शुक्रवार को पलामू जांच के लिए गये.
उनके साथ रिम्स के फोरेंसिक एक्सपर्ट और चाइल्ड स्पेशलिस्ट भी हैं. बताया गया कि वह जांच कर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को देंगे कि बच्चों की कैसे मौत हुई.
इधर, खबर है कि गुरुवार को टीकाकरण दिवस के बावजूद इस घटना को लेकर पलामू में टीका दिलाने वालों की संख्या काफी कम थी. हालांकि विभाग के पास अभी इसका आंकड़ा नहीं आया है कितने बच्चों को टीका दियागया. इधर, स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख डॉ सुमंत मिश्रा ने सूचना भवन में प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है.
पलामू में जो कुछ हुआ है यह एक टीकाकरण के विपरीत प्रतिक्रिया है. पर लोग इससे न डरें क्योंकि उसी दिन पलामू में 13 हजार बच्चों को टीका दिया गया था. चार बच्चों की मौत हुई पर बाकी सुरक्षित हैं.
प्रखंडों में भी बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम
रांची : सिविल सर्जन कार्यालय में शुक्रवार को टीकाकरण अभियान में किसी प्रकार की समस्या से निबटने के लिए बनी टीम के कार्यों की समीक्षा की गयी. सिविल सर्जन डॉ शिवंशकर हरिजन ने कहा कि रांची में रैपिड रिस्पांस टीम है, जाे टीकाकरण में किसी प्रकार की समस्या हाेने पर उसकी मॉनिटरिंग करती है. प्रखंड में भी शीघ्र ही रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया जायेगा. डॉ नीलम चौधरी, डॉ सुदक्षणा, डॉ पराग व महेश कुमार मौजूद थे.
सिविल सर्जन और प्रभारी को शोकॉज
डॉ मिश्रा ने बताया कि घटना के तुरंत बाद प्रारंभिक सूचना(एफआइआर) एक फाॅर्म में भर कर भेज दी गयी है. इसमें 24 घंटे के अंदर ही जिला टीकाकरण पदाधिकारी द्वारा स्टेट टीकाकरण पदाधिकारी को रिपोर्ट भेजी जाती है और फिर उसे भारत सरकार को भेज दिया जाता है, जिसे एफआइआर कहते हैं.
लोइंगा में जिन बच्चों को टीका दिया गया था उसके यूज्ड वायल, सीरिंज और तथा उसी बैच नंबर के अनयूज्ड वायल व सीरिंज जांच के लिए सीडीएल कसौली और कोलकाता भेजा गया है. मृत बच्चों के बिसरा की जांच की जा रही है.
70 से 90 दिनों में पूरी जांच रिपोर्ट आने की संभावना है. निदेशक प्रमुख ने कहा कि अारंभिक जांच में सब कुछ सही पाया गया. वॉयल को मिक्स करने के बाद चार घंटे के अंदर देना पड़ता है. उस दिन 10 बजे मिजिल्स के वॉयल को मिक्स किया गया और उन बच्चों को 11 बजे टीका दिया गया. जो सही है. उन चारों बच्चों को मिजिल्स, जेइ का टीका, विटामिन ए की खुराक, पोलियो बुस्टर व डीपीटी बुस्टर एक साथ दिये गये थे.
पर मृत्यु होना एक संयोग ही है. यह जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि कैसे मौत हुई. नर्स को सस्पेंड किये जाने के मामले में उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की. डॉक्टर के न रहने के मामले में निदेशक प्रमुख ने कहा कि पलामू के सिविल सर्जन और लोइंगा के प्रभारी चिकित्सक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. नोटिस का जवाब संतोषप्रद न रहने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी.
मृत बच्चों में से दो की मां को मलेरिया
निदेशक प्रमुख ने बताया कि जिन बच्चों की मौत हुई उनमें दो बच्चों की मां मलेरिया से ग्रसित हैं. उन्हें बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि बच्चों में भी मलेरिया का असर हो, पर बिना जांच के यह कहना अभी कठिन है.
टेंप्रेचर मेंटेन था
निदेशक प्रमुख ने कहा कि टीकाकरण में पूर्ण सावधानी बरती जाती है. टेंप्रेचर दो से अाठ डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाता है. इसकी मॉनीटरिंग मुख्यालय से ही होती है जिसमें डाटा लॉगर लगा होता है.
किसी भी वैक्सीन का टेंप्रेचर अधिक होने पर रेड लाइट जल जाती है. वैक्सीन कैरियर में वैक्सीन वॉयल मॉनीटर(वीवीएम) लगा होता है. सुबह शाम तापमान की जांच की जाती है. निदेशक प्रमुख ने कहा कि जो घटना हुई, वह दु:खद है. पर लोगों को इससे चिंतित होने की जरूरत नहीं है.
लोग अपने बच्चों का टीकाकरण सरकारी अस्पतालों में करायें. उन्होंने कहा कि 90 फीसदी बच्चों का टीकाकरण वर्षों से सरकारी अस्पतालों में ही होता रहा है. पूर्व में कभी ऐसी कोई घटना नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि सारी सावधानी बरती जाती है. इसके बावजूद सरकार एक बार फिर से सभी नर्सों व हेल्थ वर्कर को प्रशिक्षण देगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें