34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : देश के सभी करेंसी चेस्ट और रिजर्व बैंक के वाल्ट्स में पर्याप्त धन राशि : आरबीआइ

रांची : झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में एटीएम से पैसे की निकासी नहीं होने संबंधी रिपोर्ट पर भारतीय रिजर्व बैंक ने अपना पक्ष रखा है. बैंक के मुख्य महाप्रबंधक जोस जे कट्टूर ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि मीडिया में आ रही रिपोर्ट सही नहीं है. देश के सभी करेंसी चेस्ट और […]

रांची : झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में एटीएम से पैसे की निकासी नहीं होने संबंधी रिपोर्ट पर भारतीय रिजर्व बैंक ने अपना पक्ष रखा है. बैंक के मुख्य महाप्रबंधक जोस जे कट्टूर ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि मीडिया में आ रही रिपोर्ट सही नहीं है. देश के सभी करेंसी चेस्ट और रिजर्व बैंक के वाल्ट्स में पर्याप्त धन राशि है. श्री कट्टूर ने कहा है कि देश भर के चार प्रिटिंग प्रेस में भारतीय करेंसी नोटों की की छपाई भी हो रही है. रिजर्व बैंक का कहना है कि देश में अस्थायी परेशानी जो हो रही है, उसका कारण एटीएम की लॉजिस्टिक्स से संबंधित है.
स्थानीय आधार पर कई एटीएम में पांच सौ और दो सौ रुपये के नोटों को रखने के लिए उसका कॉलिबरेशन किया जा रहा है, जिससे पैसे की निकासी नहीं हो रही है. रिजर्व बैंक की तरफ से दोनों ही स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से उन इलाकों के एटीएम पर भी नजर रखी जा रही है, जहां से कैश की अधिक निकासी हो रही है.
कौन-कौन से एटीएम थे बंद
एसबीआइ : कोकर गढ़ाटोली, कांटाटोली, मुंडा चौक, डोरंडा बाजार, मेकॉन आवासीय काॅलोनी, अशोक नगर रोड नंबर-3, कोकर बाजार, बूटी मोड़.
बैंक ऑफ इंडिया : मेन रोड में नवरत्न टावर के पास.
एचडीएफसी बैंक : कांटाटोली ब्रांच के सामने, खेलगांव चौक.
एक्सिस बैंक : हिनू.
पंजाब नेशनल बैंक : कांटाटोली, नार्थ आफिस पाड़ा, राम लखन सिंह यादव काॅलेज.
इलाहाबाद बैंक : हिनू.
आइसीआइसीआइ बैंक : फायरिंग रेंज बरियातू.
कैनरा बैंक : फायरिंग रेंज बरियातू.
विभिन्न इलाकाें में एटीएम की स्थिति
हिनू कुल 12 एटीएम, इलाहाबाद बैंक का एटीएम बंद.
कडरू से अरगोड़ा तक 10 में से सिर्फ स्टेट बैंक का एटीएम बंद.
नार्थ ऑफिस पाड़ा, मेकॉन कालोनीसात में से स्टेट बैंक और पीएनबी का एटीएम बंद.
मेन रोड, लालपुर, एचबी रोड 39 में से करुर वैश्य बैंक और बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम बंद.
डोरंडा बाजार सात एटीएम, स्टेट बैंक का एटीएम बंद.
कोकर से कांटाटोली तक 11 में से स्टेट बैंक और एचडीएफसी के एटीएम बंद
स्टेशन रोड छह में से सिर्फ स्टेट बैंक के एटीएम बंद पाये गये.
नहीं मिले पैसे, खाली हाथ लाैटना पड़ रहा है
कोकर इंडस्ट्रियल एरिया गेट स्थित एक्सिस बैंक, इंडिकैश और बैंक आॅफ इंडिया के तीनों एटीएम में बुधवार को भी समस्या बनी रही. लोगों को पैसे निकालने में काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ा. कई एटीएम के चक्कर लगाने के बाद भी लोगों को निराशा ही हाथ लगी.
कुछ जरूरी काम था, जिसके लिए पैसे निकालने हैं. चार बैंकों के एटीएम का चक्कर लगा चुका हूं, लेकिन कहीं भी पैसे नहीं थे. बड़ी उम्मीद से इस एटीएम में आया था, लेकिन यहां भी निराशा हाथ लगी है. अब खाली हाथ लौटना पड़ रहा है़
संतोष कुमार
मैं सुबह से पांच एटीएम के चक्कर लगा चुका हूं. लेकिन, कहीं पैसे नहीं मिले. मैं यहां हॉस्टल में रहता हूं. हॉस्टल की फीस भरने के लिए पैसे निकालने थे, लेकिन पैसे नहीं निकाल पाया. अब मैं एटीएम का चक्कर काट कर थक चुका हूं.
पंकज कुमार
मैं कोकर का रहने वाला हूं. यहां के एटीएम की हालत हमेशा ही खस्ता रहती है. आम दिनों में भी यहां के एटीएम या तो खराब रहते हैं या उनमें पैसे नहीं रहते हैं. बहुत जरूरी काम के लिए पैसे निकालने थे, लेकिन अब तक कामयाबी नहीं मिली है.
शेखर कुमार
अक्सर समान खरीदने के लिए पैसे की जरूरत पड़ती रहती है. कई दिनों से एटीएम से पैसा नहीं निकलने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एक एटीएम से दूसरे एटीएम के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. खुद के पैसे के लिए दौड़ना पड़ रहा है.
प्रदीप सिंह
एटीएम में पैसा नहीं निकल पाने के कारण काफी परेशानी हो रही है. बच्चों के स्कूल फीस से लेकर घर के जरूरत समान लेने के लिए पैसा चाहिए. लेकिन किसी भी एटीएम से पैसा नहीं निकल रहा है. अपने पैसे के लिए ही दिन भर दौड़ना पड़ रहा है.
किरण सिंह
घर के आसपास कई एटीएम से पैसा नहीं निकल पा रहा है. पांच-छह एटीएम का अगर चक्कर लगाये, तो किसी एक में पैसा निकलता है. उसके लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता है. कई जगहों पर कार्ड पेमेंट नहीं होने से परेशानी ज्यादा होती है.
कविता सोनी
एटीएम से पैसे निकालने के लिए कई बार एटीएम के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. एटीएम में जाने पर पता चलता है कि या तो एटीएम खराब है या उसमें पैसा नहीं है. बैंक में घंटों समय बिताने के बाद खुद के पैसे मिलते हैं. कैशलेस के नाम पर काफी परेशानी हो रही है.
मुकेश कुमार सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें