24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : मतगणना कल, कागज, पेन, पेंसिल और मोबाइल भी नहीं ले जा सकेंगे कर्मचारी

पंडरा बाजार समिति परिसर में शुक्रवार को होगी नगर निकाय चुनाव की मतगणना रांची : प्रशिक्षण प्रभारी पूनम झा ने मतगणना सुपरवाइजर और सहायकों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे मतगणना स्थल पर पर अपने साथ कोई भी अवांछित सामान लेकर नहीं आयें. मतगणना के दौरान कागज, पेन, पेंसिल, मोबाइल फोन इत्यादि ले जाने की […]

पंडरा बाजार समिति परिसर में शुक्रवार को होगी नगर निकाय चुनाव की मतगणना
रांची : प्रशिक्षण प्रभारी पूनम झा ने मतगणना सुपरवाइजर और सहायकों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे मतगणना स्थल पर पर अपने साथ कोई भी अवांछित सामान लेकर नहीं आयें. मतगणना के दौरान कागज, पेन, पेंसिल, मोबाइल फोन इत्यादि ले जाने की मनाही है.
श्रीमती झा ने मतगणना सुपरवाइजर और सहायकों को बताया कि वे मतगणना से पूर्व कंट्रोल यूनिट और बूथ नंबर से मिलान जरूर कर लें. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जितने सील इवीएम हैं, उनमें आउटर पेपर सील, स्पेशल टैग और ब्लू पेपर सील हैं या नहीं. अगर, इवीएम में ब्लू पेपर सील नहीं है, तो अविलंब अपने निर्वाची पदाधिकारी से मिलें.
इवीएम में आउटर सील या स्पेशल टैग नहीं है, तो इसकी जानकारी निर्वाची पदाधिकारी को दें, ताकि वे मतगणना हॉल में मौजूद दलों के एजेंट को इसकी जानकारी दे सकें. श्रीमती झा ने बताया कि इवीएम के सभी सील सही हैं, तो रिजल्ट सेक्शन के रिजल्ट-1 को दबायें. रिजल्ट-1 का बटन दबाते ही डिसप्ले सेक्शन में प्रत्याशीवार रिजल्ट आना शुरू हो जायेगा. इसके बाद बताया गया कि मतगणना के वक्त जो परिणाम डिसप्ले में आता जायेगा, उसे फॉर्म 17-क के भाग दो में लिखते जाना है.
इस दौरान पीठासीन पदाधिकारियों द्वारा भरे गये फॉर्म 17-क के पार्ट-1 से मिलान भी करना है कि वह सही है या नहीं. अगर किसी तरह का अंतर आता है, तो तुरंत अपने निर्वाचन पदाधिकारी से मिलें. इसके अलावा और भी कई तरह की जानकारी दी गयी. कर्मचारियों को प्रोजेक्टर के जरिये प्रशिक्षण दिया गया.
जगह नहीं मिलने की वजह से हुआ हंगामा : मतगणना कार्य में लगे लगभग 800 से अधिक कर्मचारियों को बुधवार को कमरा नंबर 505 में दिया गया. प्रशिक्षण के दौरान कई कर्मियों को बैठने की व्यवस्था नहीं दी गयी थी.
क्योंकि, सभागार की क्षमता से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिये बुला लिया गया था. कर्मचारियों का कहना था कि प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है, लेकिन बैठने की व्यवस्था नहीं दी गयी है. बैठने की जगह नहीं थी, तो दूसरे दिन प्रशिक्षण के लिए बुला लेना था. इस पर प्रशिक्षण प्रभारी पूनम झा ने प्रशिक्षण को दो सत्र में करने की घोषणा की. पहले सत्र में जितने कर्मचारी प्रशिक्षण में शामिल हुए, उन्हें प्रशिक्षण के बाद भेज दिया गया. इसके बाद दूसरे सत्र का प्रशिक्षण हुआ.
आज भी देंगे प्रशिक्षण : मतदान कार्य में लगाये गये मतगणना सुपरवाइजरों व सहायक मतगणना कर्मियों को 19 अप्रैल को भी प्रशिक्षण दिया जायेगा.
यह प्रशिक्षण मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में दिया जायेगा. प्रशिक्षण दो चरणाें में होगा. प्रत्येक चरण में 25 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. पहले चरण का प्रशिक्षण सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक चलेगा. इसके बाद दूसरे चरण का प्रशिक्षण 11.30 से 12.30 बजे तक चलेगा. मतगणना कार्य में लगे सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होना अनिवार्य है.
कपाली में उपाध्यक्ष छोड़ शेष पदों के लिए होगी गिनती
सरायकेला जिले के कपाली नगर परिषद के उपाध्यक्ष पद का चुनाव रद्द कर दिया गया है. झामुमो प्रत्याशी का चुनाव चिह्न अधूरा अंकित रहने के कारण हुई
गलतफहमी की वजह से यह चुनाव रद्द हुआ. हालांकि 20 अप्रैल को उपाध्यक्ष छोड़, अध्यक्ष सहित वार्ड पार्षद के विभिन्न पदों के लिए मतों की गिनती होगी. वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तारीख राज्य निर्वाचन आयोग की अोर से बाद में तय होगी.
मतदाता सूची और बूथ निर्धारण करनेवाले पुरस्कृत हों : सीपी
रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने राज्य निर्वाचन आयोग को चिट्ठी लिखकर निकाय चुनाव की मतदाता सूची व अन्य गड़बड़ियों के संबंध में अपनी नाराजगी जतायी है. श्री सिंह ने लिखा है कि यदि अक्षम, अकुशल, खराब रवैया व प्रबंधन वाले अधिकारियों की सूची बनानी हो, तो निकाय चुनाव की मतदाता सूची बढ़िया आधार हो सकता है.
मतदाता सूची व मतदान के लिए बूथ बंटवारे में हुई गड़बड़ियों पर कटाक्ष करते हुए मंत्री ने लिखा है कि ऐसे अधिकारियों को बाकायदा सार्वजनिक रूप से सम्मानित व पुरस्कृत किया जाना चाहिए. मंत्री ने मतदाता सूची तैयार करने व बूथ बंटवारे की गड़बड़ियों पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे अफसरों के साथ-साथ चुनाव तैयारियों संबंधी आयोग के समन्वय व मॉनिटरिंग पर भी सवाल खड़े होते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें