34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा चुनाव तीसरा चरण : झुमरा में बेखौफ होकर लोगों ने डाले वोट, मंडप से मतदान केंद्र पहुंची दुल्हन

हजारीबाग : लोकतंत्र की ताकत का इससे बड़ा उदाहरण क्या हो सकता है. हजारीबाग शहर के हरि नगर मुहल्ला में प्रियंका की शादी थी. बारात कोलकाता से आया हुआ था. सुबह दुल्हन की विदाई की बेला थी. सभी लोग विदाई की तैयारी में व्यस्त थे. लेकिन वोट करना भी जरूरी थी. प्रियंका ने वोट देना […]

हजारीबाग : लोकतंत्र की ताकत का इससे बड़ा उदाहरण क्या हो सकता है. हजारीबाग शहर के हरि नगर मुहल्ला में प्रियंका की शादी थी. बारात कोलकाता से आया हुआ था. सुबह दुल्हन की विदाई की बेला थी. सभी लोग विदाई की तैयारी में व्यस्त थे. लेकिन वोट करना भी जरूरी थी.
प्रियंका ने वोट देना जरूरी समझा. उसका साथ उसके पति ने दिया. पति दुल्हन को लेकर बूथ नंबर 225 पहुंचा, जहां प्रियंका ने वोट दिया. यहां मौजूद भाजपा प्रत्याशी मनीष जायसवाल भी पहुंचे थे. उन्होंने वर-वधू को आशीर्वाद दिया. वोट देने के बाद प्रियंका ने कहा कि मताधिकार हमारा अधिकार है. लोकतंत्र के इस पर्व में सभी को मतदान करना चाहिए.
150 दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाया
रांची : जिंदगी मिलेगी दोबारा संस्था ने 150 से ज्यादा दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाया. रांची, हटिया, कांके व खिजरी विधानसभा क्षेत्रों में संस्था द्वारा पांच वाहनों को लगाया गया था. हटिया, कांके, खिजरी में एक-एक व रांची विधानसभा क्षेत्र में दो वाहन इस कार्य के लिए लगाये गये थे.
प्रत्येक क्षेत्र में एक वाहन ने 50 से 60 दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाया. संस्था के संस्थापक अश्विनी राजगढ़िया ने बताया कि चुनाव में हमारा प्रयास यह रहता है कि कोई दिव्यांग बूथ तक पहुंचने से वंचित नहीं रह जाये. लोकसभा चुनाव में भी संस्था द्वारा दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाने के लिए यह सेवा उपलब्ध करायी गयी थी.
रांची के वीआइपी वोटर्स
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने किया मतदान
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने पत्नी व अन्य के साथ डोरंडा में मतदान किया. मतदान करने के बाद उन्होंने चुनाव की स्याही को दिखाकर फोटो खिंचवाई. साथ ही चारों विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से मतदान करने की अपील की.
सचिव पूजा सिंघल ने किया मतदान
कृषि एवं पशुपालन विभाग की सचिव पूजा सिंघल ने पति अभिषेक झा के साथ एटीआइ स्थित मतदान केंद्र पर वोट दिया. मतदान करने के बाद दोनों ने फोटो खिंचवायी और लोगों से वोट देने की अपील की.
पीआरडी सचिव सुनील वर्णवाल ने किया मतदान
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पत्नी ऋचा संचिता व माता-पिता के साथ डोरंडा मध्य विद्यालय में मतदान किया. वोट डालने के बाद चुनाव की स्याही को दिखाते हुए फोटो खिंचवाई. लोगों से वोट देने की अपील की.
पूर्व डीजीपी डीके पांडेय ने पत्नी संग किया मतदान
पूर्व डीजीपी डीके पांडेय ने पत्नी संग सर्कुलर रोड स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया. उनकी पत्नी को पहला मतदान करने का प्रमाण पत्र भी दिया गया.
निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय पत्नी के साथ पहुंचे : राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने पत्नी संग हरमू में मतदान किया. मतदान करने के बाद दोनों ने मतदान की स्याही को दिखाते हुए फोटाे खिंचवाई. मतदाताओं से वोट देने की अपील की.
ईचागढ़ : कंपकपाती ठंड में दिखी वोटरों की गर्मजोशी, बूथों में लगी लंबी कतार
सरायकेला-खरसावां जिला की एकमात्र सीट ईचागढ़ (सामान्य) में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. गुरुवार की सुबह घने कोहरे व कंपानेवाली ठंड के बावजूद मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा.
जैसे ही सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतार लग गयी. घने कोहरे के बावजूद लोग चादर-कंबल ओढ़ कर मतदान केंद्रों तक पहुंचे और लाइन में लग कर अपनी बारी आने का इंतजार किया. सबसे पहले साढ़े पांच बजे मतदान केंद्रों में मॉक पोल कराया गया, जबकि सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदान केंद्र में मतदाताओं की लाइन लग गयी थी. यहां के कई बूथों में इवीएम के कारण लेट से मतदान शुरू हुआ.
ठंड का मौसम होने व खेत-खलिहान का समय होने के बावजूद मतदाताओं में उत्साह रहा. पहले दो घंटे में वोटिंग की दर 14.11 प्रतिशत रही. सुबह 11 बजे तक यह प्रतिशत बढ़ कर 33.44 प्रतिशत हो गयी, वहीं एक बजे 56.01 प्रतिशत मतदान होने का रिकार्ड दर्ज किया गया था. वहीं मतदान को लेकर युवाओं से लेकर महिलाओं,दिव्यांगों में भी उत्साह दिखा. कई मतदान केंद्रों में वोटरों के लाइन में लगे होने के कारण तीन बजे के बाद तक मतदान कराया गया.
बेरमो : शांतिपूर्ण हुआ मतदान, कई बूथों पर खराबी के कारण बदली गयी इवीएम
बेरमो विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ. यहां सुबह सात से नौ बजे तक 12.75 फीसदी, सुबह नौ से 11 बजे तक 29.16 फीसदी, सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक 41.04 फीसदी तक मतदान हो चुका था. इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 356 बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदाता कतार में खड़े हो कर अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे. बेरमो विधानसभा के बेरमो प्रखंड अंतर्गत 143, पेटरवार प्रखंड अंतर्गत 54 बूथ, जरीडीह प्रखंड के 92 आैर चंद्रपुरा प्रखंड के 67 बूथों पर मतदान हुआ. दो स्थानों पर इवीएम मशीन में आयी खराबी के बाद मशीन बदली गयी. कहीं-कहीं पर वीवीपैट, सीयू, बीयू आदि मशीन बदली गयी.
विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख नेताओं में पूर्व मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह व पूर्व सांसद रवींद्र कुमार पांडेय ने अपने पूरे परिवार के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लिया. इसके अलावा भाजपा प्रत्याशी योगेश्वर महतो बाटुल, आजसू प्रत्याशी काशीनाथ सिंह, भाकपा प्रत्याशी आफताब खान ने भी अपने परिवार के साथ वोट डाला. दोपहर तीन बजे बोकारो डीसी मुकेश कुमार आैर एसपी पी मुरुगन बेरमो के बूथ संख्या 137, 138 पहुंचे आैर स्थिति का जायजा लिया. डीसी ने कहा : पूरे विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान हुआ है.
धनवार : क्षेत्र के 5373 दिव्यांगों में से 90.47 फीसदी ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग
ध नवार विधानसभा क्षेत्र के तीन प्रखंडों गावां, तिसरी और धनवार के कुल 424 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा. धनवार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल तीन लाख सात हजार 519 मतदाता हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 62 हजार 506 और महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 45 हजार 11 है.
इसके अलावा इस क्षेत्र में 5373 दिव्यांग मतदाता भी हैं. दिव्यांग मतदाताओं के वोटिंग का प्रतिशत 90.47 प्रतिशत रहा. धनवार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सात मॉडल मतदान केंद्र और तीन महिला मतदान केंद्र की स्थापना की गयी थी. 79 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग भी की गयी. मतदान केंद्रों में एक प्रतीक्षा रूम भी बनाया गया था, जहां मतदाता बैठ कर अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे. इस कारण मतदाताओं को सहूलियत हुई.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें