33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : एनडीए में दरार, गिलुवा के सामने आजसू का प्रत्याशी, भाजपा बोली-हम भी सिल्ली पर सोचेंगे

12 सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर आजसू ने दिखाया तेवर गतिरोध वाली लोहरदगा और चंदनकियारी विधानसभा सीट पर दिये उम्मीदवार रांची : झारखंड में भाजपा और आजसू पार्टी का वर्षों पुराना गठबंधन आखिरकार ही टूट गया. आजसू पार्टी ने सोमवार को 12 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी […]

12 सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर आजसू ने दिखाया तेवर

गतिरोध वाली लोहरदगा और चंदनकियारी विधानसभा सीट पर दिये उम्मीदवार

रांची : झारखंड में भाजपा और आजसू पार्टी का वर्षों पुराना गठबंधन आखिरकार ही टूट गया. आजसू पार्टी ने सोमवार को 12 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी.

सोमवार रात 8:00 बजे आजसू प्रवक्ता डॉ भगत ने प्रत्याशियों की सूची सार्वजनिक की. आजसू के तेवर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने रामलाल मुंडा को चक्रधरपुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया, जहां से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा भी चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इधर, गिलुवा ने कहा कि अब हमें भी िसल्ली और दूसरी सीटों पर नये िसरे से विचार करना होगा.

आजसू के कदम से नाराज भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले कि हम तो पूरी पवित्रता के साथ हम गठबंधन धर्म निभा रहे थे. आजसू को भी राज्यहित में विचार करना चाहिए था. कई दौर की बातचीत हुई, इसके बावजूद आजसू ने उम्मीदवार दे दिया है. सूचना है कि मेरी सीट पर भी उम्मीदवार दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि आजसू ने उम्मीदवार दिया है, कोई बात नहीं है. राजनीति में यह सब चलता रहता है.

झारखंड के मान-सम्मान और स्वाभिमान की लड़ाई लड़ती है आजसू

उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए आजसू प्रवक्ता डॉ भगत ने कहा कि झारखंड के मान-सम्मान और स्वाभिमान की लड़ाई आजसू लड़ती है. झारखंड के विषयों को सड़क से सदन तक लेकर आये हैं. भाजपा केंद्रीय नेतृत्व से भी इन विषयों पर बात हुई. इससे पहले सोमवार देर शाम आजसू संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें पार्टी अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो, सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी, उमाकांत रजक और डॉ देवशरण भगत शामिल थे.

लोहरदगा-चंदनकियारी बना पेच, एक-एक सीट पर भी बना फॉर्मूला

लोहरदगा और चंदनकियारी सीट भाजपा-आजसू गठबंधन में पेच था. इन दोनों सीटों को छोड़ने के लिए आजसू तैयार नहीं थी. सूचना के मुताबिक अंतिम समय पर इस फॉर्मूला पर भी विचार हुआ कि दोनों दल एक-एक सीट बांट लें. लेकिन आजसू इसके लिए तैयार नहीं थी.

आखिरकार आजसू ने उक्त दोनों सीटों पर भी उम्मीदवार दे दिया है. सोमवार को लोहरदगा सीट पर नीरू शांति भगत ने बतौर आजसू प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर दिया है, जबकि चंदनकियारी से उमाकांत रजक को आजसू ने उम्मीदवार बनाया है. भाजपा के घोषित सिमरिया और सिंदरी विधानसभा सीट से भी आजसू ने प्रत्याशी उतार दिया है. वहीं, रामगढ़ से सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी की पत्नी सुनीता चौधरी उम्मीदवार होंगी.

आजसू : 12 सीटों पर दिये उम्मीदवार

विस क्षेत्र प्रत्याशी

सिल्ली सुदेश कुमार महतो

रामगढ़ सुनीता चौधरी

लोहरदगा नीरू शांति भगत

हुसैनाबाद कुशवाहा शिवपूजन मेहता

गोमिया लंबोदर महतो

बड़कागांव रोशन लाल चौधरी

विस क्षेत्र प्रत्याशी

चंदनकियारी उमाकांत रजक

जुगसलाई रामचंद्र सहिस

सिमरिया मनोज चंद्रा

चक्रधपुर रामलाल मुंडा

सिंदरी सदानंद उर्फ मंटू महतो

मांडू निर्मल उर्फ तिवारी महतो

रफ्ता-रफ्ता भाजपा-आजसू में बिगड़ती गयी बात

4 नवंबर : भाजपा प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में लोहरदगा और चंदनकियारी सीट पर प्रत्याशी देने की बात हुई.

5 नवंबर : भाजपा विस चुनाव के सह-प्रभारी नंद किशोर यादव ने सीट अदला-बदली का प्रस्ताव दिया, आजसू ने खारिज किया़

9 नवंबर की रात : भाजपा विस चुनाव के प्रभारी ओम प्रकाश माथुर से सुदेश महतो ने 17 सीटें मांगीं. भाजपा ने लोहरदगा व चंदनकियारी के बदले हुसैनाबाद व पाकुड़ देने की बात कही.

10 नवंबर की रात : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा व प्रभारी ओम माथुर के साथ सुदेश महतो ने बात की. भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने 12 सीटों देने व चंदनकियारी सीट छोड़ने का प्रस्ताव आजसू सुप्रीमो को दिया. लेकिन, सुदेश महतो 17 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने की बात कह कर दिल्ली से रांची लौट गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें