29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : मुख्यमंत्री के साथ बैठे प्रदेश भाजपा के पदाधिकारी, चुनाव प्रबंधन पर हुई चर्चा

गठबंधन से काफी दूर बढ़ी आजसू, भाजपा के मुख्य सचेतक किशोर पार्टी में शामिल रांची : आजसू पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली सूची जारी किये जाने के बाद झारखंड में एनडीए में दरार साफ दिखने लगी है. हालांकि, भाजपा-आजसू गठबंधन को लेकर उभरे विवाद को सुलझाने की कवायद भी शुरू हुई है. भाजपा […]

गठबंधन से काफी दूर बढ़ी आजसू, भाजपा के मुख्य सचेतक किशोर पार्टी में शामिल
रांची : आजसू पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली सूची जारी किये जाने के बाद झारखंड में एनडीए में दरार साफ दिखने लगी है. हालांकि, भाजपा-आजसू गठबंधन को लेकर उभरे विवाद को सुलझाने की कवायद भी शुरू हुई है.
भाजपा केंद्रीय नेतृत्व डैमेज कंट्रोल में लगा है. भाजपा के केंद्रीय नेता आजसू अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो से बात कर रहे हैं. चर्चा है कि आजसू को 14 विधानसभा सीटों तक का ऑफर केंद्रीय नेतृत्व दे रहा है. पार्टी के विधानसभा सह-प्रभारी नंदकिशोर यादव ने कहा है कि आजसू से बातचीत चल रही है. पार्टी के केंद्रीय नेता आजसू से बात कर रहे हैं. बात बन जायेगी.
इधर, आजसू गठबंधन से काफी दूर निकल चुका है. पहले मामला लोहरदगा व चंदनकियारी सीट तक ही सिमटा था. अब आजसू ने 12 सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा भी कर दी है. वहीं, दूसरी ओर आजसू ने मंगलवार को भाजपा के बागी विधायक राधाकृष्ण किशोर को भी पार्टी में शामिल कर लिया है. श्री किशोर बुधवार को छतरपुर सीट से नामांकन करेंगे. पार्टी मुख्यालय में आयोजित मिलन समारोह में अध्यक्ष सुदेश महतो, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, डॉ देवशरण भगत की मौजूदगी में श्री किशोर ने आजसू का दामन थामा. इसके साथ आजसू की बात कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप बलमुचु, झामुमो के पूर्व विधायक अकील अख्तर से भी हुई है.
इधर, भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक
भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बैठक की. इसमें पहले चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनी. वहीं, पदाधिकारियों को बताया गया कि बुधवार को मुख्यमंत्री पांच जगहों पर भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन के मौके पर उपस्थित रहेंगे. बैठक में संगठन महामंत्री धर्मपाल, सांसद सुनील सिंह, विधायक नवीन जायसवाल, दीपक प्रकाश, प्रतुल शाहदेव सहित कई नेता मौजूद थे.
आजसू के कड़े तेवर : सिल्ली में भाजपा का स्वागत : सुदेश
रांची : आजसू मुख्यालय में मंगलवार को आयोजित मिलन समारोह के बाद पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि हमने भाजपा के सामने अपनी बातें रखीं थी. कॉमन एजेंडा बनाये जाने की बात कही थी. सीट शेयरिंग पर भी बात हुई थी. हमने पहले सूची सौंप दी थी. बातचीत चल ही रही थी, लेकिन बीच में ही भाजपा ने बिना चर्चा के पहली लिस्ट जारी कर दी. इसके बाद हमने भी अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी.
संसदीय बोर्ड ने जिन सीटों पर चुनाव लड़ना तय किया था, मैंने उसकी ही सूची जारी की थी. मैंने कहा था कि जो जहां मजबूत है, वहां से चुनाव लड़े. हमने अपने राजनीतिक आधार क्षेत्र की सूची ही जारी की. हमारी पार्टी ने इन सीटों पर लगातार पांच वर्ष तक काम किया.
श्री महतो ने पत्रकारों से कहा कि भाजपा को 17 सीटों की सूची भेजी गयी थी. आजसू अध्यक्ष ने कहा कि 2014 में जिन आठ सीटों पर हमने चुनाव लड़ा था, उन्हीं में से दो सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवार उतार दिया. लोहरदगा में बाहर से ले आये.
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पहले बीजेपी से पूछा जाये कि वह पीछे हटेगी या नहीं. श्री महतो से पूछा कि गया कि सिल्ली में बीजेपी उम्मीदवार उतारती है, तो क्या करेंगे. श्री महतो ने कहा कि िसल्ली में भाजपा का स्वागत है.
झाविमो
प्रदीप और बंधु को दिया टिकट मुख्यमंत्री के खिलाफ अभय
झाविमो ने 37 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. अब तक 46 प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है. मांडर से बंधु तिर्की, पौड़याहाट से प्रदीप यादव, हटिया से शोभा यादव, सारठ से पूर्व विधायक चुन्ना सिंह उम्मीदवार होंगे. सीएम रघुवर दास के खिलाफ एक बार फिर अभय सिंह को उतारा गया है.
झापा
सिमडेगा सीट से रेजी डुंगडुंग व कोलेबिरा से एनोस की बेटी लड़ेंगी
झारखंड पार्टी ने मंगलवार को नौ प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. झापा ने सिमडेगा से पूर्व एडीजी रेजी डुंगडुंग को उतारा है. वहीं, पूर्व मंत्री और झारखंड पार्टी के नेता एनोस एक्का की बेटी आइरिन एक्का कोलेबिरा सीट से उम्मीदवार बनायी गयी हैं. पार्टी ने खिजरी से सुनील केरकेट्टा को उम्मीदवार बनाया है.
लोजपा
एनडीए से किया किनारा, चार सीटों पर दिया प्रत्याशी
लोजपा भी एनडीए से बाहर हो गयी है. लोजपा ने चार प्रत्याशी घोषित किये. शशिकांत को छतरपुर, रामदेव यादव को पांकी, रेखा देवी को भवनाथपुर व आनंद प्रताप सिंह को हुसैनाबाद से प्रत्याशी बनाया गया है. पांकी, भवनाथपुर व हुसैनाबाद में भाजपा व लोजपा के प्रत्याशी आमने-सामने होंगे.
जदयू
चतरा से केदार और लातेहार से फूलचंद गंझू होंगे प्रत्याशी
बिहार के भाजपा की सहयोगी जदयू ने भी झारखंड में शुरू से ही एनडीए से बाहर चल रहा है. जदयू अब तक 13 प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुका है. मंगलवार को दो और प्रत्याशियों की सूची जारी की गयी. इसमें केदार भुइयां को चतरा व फूलचंद गंझू को लातेहार से प्रत्याशी बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें