27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : भाजपा बांटती, मारती और दबाती है : राहुल

रांची : झारखंड में यह चुनाव विचारधारा की लड़ाई है. भाजपा गरीबों को बांटती है तथा सबसे अमीर 15-20 लोगों के लिए काम करती है. झारखंड में हमारी गठबंधन की सरकार गरीबों, मजदूरों, किसानों, दलितों और आदिवासियों के लिए काम करेगी. हम झारखंड में छत्तीसगढ़ में किये गये कामों को दोहरायेंगे. किसानों का कर्ज माफ […]

रांची : झारखंड में यह चुनाव विचारधारा की लड़ाई है. भाजपा गरीबों को बांटती है तथा सबसे अमीर 15-20 लोगों के लिए काम करती है. झारखंड में हमारी गठबंधन की सरकार गरीबों, मजदूरों, किसानों, दलितों और आदिवासियों के लिए काम करेगी. हम झारखंड में छत्तीसगढ़ में किये गये कामों को दोहरायेंगे. किसानों का कर्ज माफ होगा.
उद्योग या किसी अन्य कार्य के लिए ली गयी, लेकिन पांच साल तक अनुपयोगी जमीन रैयतों को वापस होगी. किसानों को उनके धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1300 रुपये नहीं, बल्कि 2500 रुपये प्रति क्विंटल देंगे.
उक्त बातें बड़कागांव और बीआइटी मेसरा मैदान में सोमवार को आयोजित जनसभाओं में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहीं. बड़कागांव में कांग्रेस प्रत्याशी अंबा प्रसाद के पक्ष में राहुल ने जनसभा को संबोधित किया. यहां उन्होंने कहा कि भाजपा जहां रहती है, वहां बांटती, मारती और दबाती है.
हम अमीरों और गरीबों का दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे. भाजपा सरकार बड़कागांव में किसानों की जमीन बिना पंचायत से पूछे छीन रही है. अगर किसान आवाज उठाते हैं, तो उन्हें गोली मार दी जाती है. यहां छह किसानों गोली मारी गयी.
2:30 बजे मेसरा मैदान में पहुंचे राहुल गांधी : दोपहर 2:30 बजे राहुल गांधी मेसरा मैदान में बने हेलीपैड पर उतरे. राहुल के भाषण से पहले कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, सुप्रियो भट्टाचार्य और आरपीएन सिंह ने सभा को संबोधित किया. वहीं राहुल के अाने से पहले बेलस तिर्की, आभा सिन्हा, निरंजन पासवान और मंजूर अहमद अंसारी ने लोगों से गठबंधन सरकार के लिए समर्थन मांगा. संचालन आलोक दुबे ने किया. मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, हटिया, कांके व खिजरी के कांग्रेस प्रत्याशी क्रमश: अजयनाथ शाहदेव, सुरेश बैठा तथा राजेश कच्छप के अलावा डाल्टनगंज के कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी, कांग्रेसी नेता राजेश ठाकुर, लाल किशोर नाथ शाहदेव व अन्य उपस्थित थे.
क्या-क्या कहा
भाजपा सरकार बड़कागांव में किसानों की जमीन बिना पंचायत से पूछे छीन रही है
आवाज उठानेवाले किसानों को गोली मार दी जाती है, यहां छह किसान मारे गये
सरकारी विभागों में जितने भी रिक्त पद हैं, वह सब आपके हवाले करूंगा
हमारी सरकार आंगनबाड़ी सेविका व पेंशनभोगी कर्मचारियों से न्याय करेगी
हमारी सरकार लायी थी जमीन अधिग्रहण का बिल
बीआइटी मेसरा मैदान में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि हमारी सरकार जमीन अधिग्रहण का ऐतिहासिक बिल लायी. इसमें साफ था कि रैयतों से पूछे बगैर यानी उनकी सहमति के बिना जमीन नहीं ली जा सकती है. जमीन लेने पर बाजार दर से चारगुना पैसा उनके खाते में देना होगा. वहीं, अधिग्रहण के पांच साल बाद तक अगर वहां काम शुरू नहीं होता है, तो वह जमीन रैयत को वापस कर दी जायेगी. हमने छत्तीसगढ़ में यही किया है. वहां जो जमीन टाटा ने ली थी, वहां पांच साल तक कुछ नहीं हुआ, तो हमारी राज्य सरकार ने रैयतों को उनकी जमीन लौटा दी.
ऐसा देश में पहली बार हुआ है. राहुल ने कहा कि सबसे बड़ा भ्रष्टाचार जमीन में ही है. अब यह आपको तय करना है कि आप जमीन छीननेवाली सरकार चाहते हैं या जमीन की रक्षा करने वाली सरकार. एक बात अौर जान लें, हमारे जमीन अधिग्रहण बिल का विरोध किसने किया, नरेंद्र मोदी व भाजपा ने. मोदी जी पीएम बने, तो इस बिल को रद्द करने की कोशिश की.
नोटबंदी व जीएसटी से छोटे उद्योग बर्बाद हो गये
राहुल ने आरोप लगाया कि नोटबंदी व जीएसटी से छोटे उद्योग बर्बाद हो गये. भाजपा को समझना चाहिए कि 15-20 अरबपति देश नहीं चला सकते. देश किसान व मजदूर चलाते हैं. सरकारी तेल कंपनियों का निजीकरण हो रहा है. देख लीजियेगा ये कंपनियां दो-तीन लोगों को ही कौड़ी के दाम बेच दी जायेंगी. अभी यही लोग टीवी पर दिन-रात चल रहे प्रचार का खर्च उठा रहे हैं. राहुल ने कहा कि झारखंड गरीब नहीं है. यहां की जनता गरीब है.
चुनावी बोल
एक मौका और दें, झारखंड को विकास की श्रेणी में खड़ा करेंगे
पांच साल में भाजपा की सरकार ने काफी काम किये हैं. हजारीबाग में मेडिकल कॉलेज, पानी, बिजली और शौचालय की व्यवस्था करायी है. अब बेरोजगारों को रोजगार और किसानों को समुचित पानी की व्यवस्था उपलब्ध करायी जायेगी. एक मौका और दें. हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि झारखंड को विकास की श्रेणी में लाकर खड़ा करेंगे.
-रघुवर दास, मुख्यमंत्री (बरही में)
झारखंड की गरीब जनता के लिए मुख्यमंत्री ने कुछ नहीं किया
झारखंड की गरीब जनता के लिए रघुवर सरकार ने कुछ नहीं किया. आज भी गांव-देहात में लोग घांस-फूस की झोपड़ी में रह रहे हैं. झारखंड की धरती धन संपदा से भरी पड़ी है, लेकिन आज भी यहां के लोग गरीबी में जीवन व्यतीत कर रहे हैं. सरकार ने यहां के खनिज संपदा को सिर्फ लूटा है. जनता यदि झारखंड का भला चाहती है, तो राज्य में झामुमो की सरकार बनाये.
– शिबू सोरेन, झामुमो सुप्रीमो (मांडू में)
पारा शिक्षक, आंगनबाड़ी सेविका, अनुबंध कर्मियों को हक दूंगा
झारखंड में झाविमो की सरकार बनी, तो पारा शिक्षकों, आंगनबाड़ी सेविकाओं और अनुबंध कर्मियों को उनका हक दिया जायेगा. किसानों के खेतों तक पानी पहुंचायेंगे. शिक्षित एवं स्वस्थ झारखंड बनायेंगे. गरीब बच्चों को तकनीकी शिक्षा मुफ्त देंगे. इंजीनियरिंग की डिग्री हो या मेडिकल की डिग्री का सारा खर्च सरकार वहन करेगी. गंभीर बीमारियों के इलाज का पूरा खर्च सरकार देगी.
-बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम (इचाक में)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें